आपको भी सर्दी में होती है चाय-कॉफी की ज्यादा क्रेविंग? इन 5 टिप्स से करें कंट्रोल

Tips To Control Tea And Coffee Cravings: सर्दियों में चाय कॉफी पीने की क्रेविंग होना सामान्य है। जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 07, 2023 14:00 IST
आपको भी सर्दी में होती है चाय-कॉफी की ज्यादा क्रेविंग? इन 5 टिप्स से करें कंट्रोल

Tips To Control Tea And Coffee Cravings:  वैसे तो लोग हर मौसम में ही चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए चाय-कॉफी ज्यादा पीते हैं। कड़के की ठंड में सभी को गर्म चाय या कॉफी पीने की इच्छा होती है। लेकिन कुछ लोगों को सर्दियों में चाय और कॉफी की क्रेविंग कुछ ज्यादा ही होती है। कुछ लोग तो दिनभर में 8- 10 बार चाय या कॉफी का सेवन कर लेते हैं। लेकिन कैफीन का ज्यादा सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और पाचन भी खराब हो सकता है। इतना ही नहीं, ज्यादा चाय-कॉफी पीने से अनिद्रा और एंजाइटी की समस्या भी सकती है। तो अब सवाल यह उठता है कि सर्दियों में चाय-कॉफी की क्रेविंग को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Tea And Coffee Cravings In Winter) न्यूट्रीशाला की डायटिशियन रक्षिता मेहरा की मानें तो कुछ आसान टिप्स की मदद से आप चाय-कॉफी की क्रेविंग को रोक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से -

चाय-कॉफी की क्रेविंग कंट्रोल करने के टिप्स - Tips To Control Tea Coffee Cravings In Hindi

1. धीरे-धीरे कम करें चाय या कॉफी का सेवन

डाइटिशियन रक्षिता ने बताया कि चाय या कॉफी की लत को एकदम से नहीं छुड़ाया जा सकता है। आप इसे धीरे-धीरे ही कम कर सकते हैं। मसलन, अगर आप दिनभर में 4-5 यह कॉफी का सेवन करते हैं, तो अब 3 कप ही पिएं। ऐसा करते हुए आप दिन में 1 से 2 कप कैफीन का सेवन सीमित करें। 

2. दूध पिएं

आप सर्दियों में चाय-कॉफी की जगह घर का बना हल्दी वाला दूध या बादाम वाला दूध पी सकते हैं। हल्दी और बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व सर्दियों में आपके शरीर को स्वस्थ रखेंगे। हल्दी और बादाम वाला दूध पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और पाचन में भी सुधार होगा। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं काली चाय, शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

3. हर्बल चाय का सेवन करें

अगर आपको सर्दियों में चाय-कॉफी की ज्यादा क्रेविंग होती है, तो आप घर पर बनी हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। घर पर हर्बल चाय बनाने के लिए आप दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, लौंग और इलायची जैसे गर्म मसालों का प्रयोग कर सकते हैं। ये सभी मसाले शरीर को गर्म रहते हैं और बीमारियों से भी बचाव करेंगे। हर्बल चाय में व्हाइट शुगर की जगह गुड़ या कोकोनट शुगर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। अगर आपको कॉफी पीना पसंद है, तो कैफीन की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए डीकैफीनेटेड कॉफी पिएं। 

Tea-Coffee-Craving

4. अदरक-नींबू वाली चाय पिएं

सर्दियों में आपको जब भी चाय या कॉफी की क्रेविंग हो, तो आप गर्म पानी में अदरक डालकर उबाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। इस चाय को पीने से सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी और शरीर अंदर से गर्म रहेगा। अदरक का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: जंक फूड्स की क्रेविंग को करना है कम, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

5. हेल्दी विकल्प चुनें

सर्दियों में चाय-कॉफी की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए आप बाजार में उपलब्ध चाय के अन्य विकल्पों को ट्राई कर सकते हैं। जैसे ग्रीन टी, कैमोमाइल टी और लेमनग्रास टी चाय के हेल्दी विकल्प हैं। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

सर्दियों में चाय-कॉफी की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Disclaimer