Expert

जंक फूड्स की क्रेविंग को करना है कम, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

How to stop craving junk food: आज कल कई तरह के जंक फूड्स खाते हैं। कई बार खाना खाने के बाद भी जंक फूड खाने की क्रेविंग होती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
जंक फूड्स की क्रेविंग को करना है कम, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

Junk Food Cravings: आजकल लोग जंक फूड्स जैसे- पिज्जा, बर्गर, चिप्स, नूडल्स और पास्ता आदि ज्यादा खाते हैं। कई बार तो भर पेट खाना खाने के बाद भी इस तरह की चीजें को खाने का मन करने लगता है। इसे ही जंक फूड क्रेविंग कहा जाता है। जंक फूड की क्रेविंग न सिर्फ डेली डाइट रूटीन को बेकार करती है, बल्कि शरीर में ज्यादा कैलोरीज  का कारण भी बनती है। ज्यादा कैलोरीज का सेवन करने से मोटापा, वजन बढ़ना और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दिल्ली में अपने निजी क्लीनिक पर प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर आर एस भदौरिया का कहना है कि जंक फूड की क्रेविंग बहुत ही आम है। इस तरह की क्रेविंग मूड स्विंग, स्ट्रेस, हार्मोनल इंबैलेंस, पीरियड, प्रेगनेंसी, न्यूट्रिशन की कमी और डिहाइड्रेशन की वजह से होती है।

overcome junk food cravings

जंक फूड खाने की क्रेविंग को कम कैसे करें - Tips To Reduce junk Food Cravings

डॉक्टर का कहना है कि क्रेविंग होने पर बार-बार जंक फूड को खाने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। अगर आपको भी समय- समय पर जंक फूड क्रेविंग होती है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसको अपनाकर आप जंक फूड की क्रेविंग को कम कर सकते हैं।

खाना स्किप न करें

ऑफिस में कई लोगों की आदत होती है कि वो काम के प्रेशर में लंच और इवनिंग स्नैक्स को स्किप कर देते हैं। खाने को स्किप करने से जंक फूड और स्वीट्स की क्रेविंग ज्यादा होती है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर को लंबे समय तक भूखा रखने वाले लोग चिप्स, नमकीन और कैंडी का ज्यादा सेवन करते हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः Bhagyashree Beauty Secret: ये फेसपैक है भाग्यश्री की ग्लोइंग स्किन का राज, देखें VIDEO

हेल्दी फूड का स्टॉक रखें

अगर आप जंक फूड की क्रेविंग को कम करना चाहते हैं, तो घर या ऑफिस में सिर्फ हेल्दी फूड्स का ही स्टॉक रखें। चिप्स, नमकीन, कुकीज को स्टोर करने के बजाय बादाम और अखरोट जैसे नट्स से अपनी क्रेविंग को खत्म करें। नट्स में फाइबर, गुड फैट, विटामिन ई और मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स होते हैं। ये न सिर्फ क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, बल्कि स्किन और बॉडी के लिए भी अच्छे माने जाते हैं।

stop junk food cravings

अधिक मात्रा में पीना पिएं

किसी भी तरह की क्रेविंग को कम करने का सबसे आसान उपाय है अधिक मात्रा में पानी पीना। नियमित तौर पर घूंट- घूंट करके पानी पीने से यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। समय-समय पर पानी पीने से पेट हमेशा भरा हुआ महसूस  होता है, इस वजह से जंक फूड खाने की क्रेविंग कम होती है।

च्युइंग गम चबाएं

जानकारों का मानना है और कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि च्युइंग गम चबाने से खाने की क्रेविंग कम होती है। अगर आपको जंक फूड की क्रेविंग ज्यादा होती है, तो च्युइंग गम चबाएं। च्युइंग गम का सेवन करते वक्त ध्यान रहे कि आप इसे एक दिन में 2 से ज्यादा न लें।

इसे भी पढ़ेंः शिशुओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है एलोवेरा

7 से 9 घंटे की नींद लें

जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं, उन्हें अन्य लोगों की तुलना में भूख कम लगती है। डॉक्टर का कहना है कि जो लोग दिन में 7 से 9 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, उन्हें जंक फूड खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है। अगर आप रात में 7 से 9 घंटे की नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो दिन में 1 घंटे की झपकी लें, इससे तनाव का स्तर कम होगा। साथ ही बार-बार खाने की क्रेविंग भी खत्म होगी।

मानसिक स्थिति को नियंत्रित करें

कोरोना के बाद भारत में एक बड़ा तबका तनाव, डिप्रेशन और कई तरह की मानसिक परेशानियों से जूझ रहा है। कई बार मानसिक परेशानियों के कारण भी जंक फूड की क्रेविंग होती है। इसलिए लाइफ में मानसिक स्थिति को नियंत्रित करें।

Disclaimer