विटामिन ई कैप्सूल हफ्ते में कितनी बार खाना चाहिए? जानें विटामिन E से जुड़े 4 सवालों के जवाब

Vitamin E Capsule: विटामिन ई कैप्सूल न सिर्फ त्वचा, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जानें, इससे संबंधित 5 सवालों के जवाब-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 15, 2023 13:00 IST
विटामिन ई कैप्सूल हफ्ते में कितनी बार खाना चाहिए? जानें विटामिन E से जुड़े 4 सवालों के जवाब

Vitamin E Capsule in Hindi: विटामिन ई को सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन ई एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन ई शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता, हेल्दी स्किन और आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन ई कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं। वैसे तो विटामिन ई के नैचुरल सोर्स भी हैं, लेकिन कुछ मामलों में लोगों को विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) लेने की भी सलाह दी जाती है। विटामिन ई कैप्सूल को त्वचा और बालों पर लगाया भी जा सकता है। ऐसे में अकसर लोग इसे अपनी त्वचा और बालों के प्रकार के अनुसार लगा लेते हैं। लेकिन जब खाने की बात आती है, तो लोगों के मन में विटामिन ई को लेकर कई सवाल आते हैं, तो चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब-

1.विटामिन ई कैप्सूल हफ्ते में कितनी बार खाना चाहिए?- How Many Times I Should Taken Vitamin E Capsules in a Week?

विटामिन ई कैप्सूल को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में विटामिन ई कैप्सूल खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर बात की जाए, हफ्ते में कितनी बार विटामिन ई कैप्सूल खाना चाहिए, तो कहा जा सकता है कि आप रोजाना विटामिन ई कैप्सूल खा सकते हैं। लेकिन कैप्सूल का एमजी अधिक नहीं होना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके शरीर की स्थिति को देखकर विटामिन ई कैप्सूल की मात्रा तय कर सकते हैं। आपको बता दें कि पुरुषों को एक दिन में 4 एमजी विटामिन ई कैप्सूल, जबकि महिलाओं को 3 एमजी लेना चाहिए। जो व्यक्ति फिट और हेल्दी होता है, उसे विटामिन ई कैप्सूल लेने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि विटामिन ई खाद्य पदार्थों से भी आसानी से मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल कब और कैसे खाएं? जानें फायदे और सावधान‍ियां

2.विटामिन ई कैप्सूल कब खाना चाहिए?- When to Eat Vitamin E Capsule in Hindi

विटामिन ई सप्लीमेंट को खाने के साथ लिया जा सकता है। क्योंकि विटामिन ई फैट में घुलनशील होता है। अगर खाने के साथ विटामिन ई लिया जाता है, तो शरीर इसे आसानी से अवशोषित कर सकता है।

vitamin E capsule eating

3.क्या विटामिन ई कैप्सूल रोज खा सकते हैं?

अगर विटामिन ई की अधिक कमी है, तो डॉक्टर कुछ समय तक रोजाना विटामिन ई कैप्सूल खाने के सलाह दे सकते हैं। लेकिन विटामिन ई कैप्सूल कब, कितने समय तक लेना है, इसे डॉक्टर की सलाह पर ही तय करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

4.विटामिन ई नैचुरल सोर्स- Natural Source of Vitamin E in Hindi

विटामिन ई कैप्सूल लेने की सलाह तभी दी जाती है, जब व्यक्ति में अधिक मात्रा में इसकी कमी हो जाती है और खाद्य पदार्थों की मदद से इसे पूरा नहीं किया जा सकता है। सूरजमुखी, सोया, मक्का, ऑलिव ऑयल, बादाम आदि में विटामिन ई अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप चाहें तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके भी विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं। 

Disclaimer