सेहत की थाली: सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है बिरयानी, जानें इससे मिलने वाली कैलोरीज, फायदे और नुकसान

अगर आप बिरयानी के शौकीन हैं, तो आप जरूर पढ़ें क्‍योंकि यहां हम आपको बिरायानी से जुड़ी पूरी जानकारी दे रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 10, 2019Updated at: Dec 10, 2019
सेहत की थाली: सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है बिरयानी, जानें इससे मिलने वाली कैलोरीज, फायदे और नुकसान

क्‍या आप भी विरयानी लवर हैं? क्‍या आप भी हफ्ते में एक बार बिरयानी जरूर खाते हैं? अगर हां, तो जान लें कि इससे आपको कितने पोषक तत्‍व मिलते हैं। वैसे देखा जाए, तो बिरयानी की विश्‍व भर में 25 से अधिक किस्म हैं, जिसमें वेज और नॉनवेज बिरयानी दोनों शामिल हैं। बिरयानी को सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक माना जाता है। बिरयानी शब्‍द को फारसी भाषा से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'खाना पकाने से पहले तला हुआ'। 

शाहजहाँ की रानी मुमताज़ द्वारा बिरयानी को पोषण में संतुलित पाया गया, जिसने कुपोषित मोगुल सैनिकों को खिलाने के लिए इसके बारे में शेफ को निर्देश दिया था। यह काफी पुराने समय से सभी अवसरों, त्योहारी सीज़न और सामाजिक समारोहों के दौरान पकवान का एक विकल्प था। कोई संदेह नहीं है कि बिरयानी एक संतुलित आहार में आता है और ज्यादातर पार्टियों में मुख्य रूप से परोसा जाता है। 

Biryani Nutritional Facts

तो अब बिरयानी के बारे में बेहतर समझने के लिए शाही रसोई की बिरयानी रेसिपी की पोषण संबंधी बातें भी जान लें। 

बिरयानी के न्यूट्रिशन फैक्‍ट

चावल (75 ग्राम), मांस (50 ग्राम), तेल और घी (10 ग्राम), प्याज और टमाटर जैसी सब्जियां (40 ग्राम), हर्ब्‍स, दही (25 ग्राम), नमक, सभी जरूरी मसाले और स्वाद सामग्री। 

Lamb Biryani

बिरयानी में मौजूद पोषक तत्‍व उसमें पड़ने वाली समाग्री और उसकी मात्रा पर निर्भर करते हैं। 

इसे भी पढें: स्वाद और सेहत से भरपूर होती है 'कोकोनट फिश करी', जानें फायदे, न्यूट्रिएंट्स, कैलोरीज और रेसिपी

Veg Biryani

बिरयानी से मिलने वाले फायदे 

  • यह आपके शरीर को पोषण देने के लिए पोषक तत्वों के मिश्रण के साथ बनने वाला एक आसान और स्‍वाद से भरपूर व्यंजन है।
  • कई तरह के मसालों के उपयोग की वजह से बिरयानी, जिसने पश्चिमी शोधकर्ताओं को आकर्षित किया और सबसे लोकप्रिय सामग्री बिरयानी में उपयोग की जाती है -जैसे कि हल्दी, लहसुन, अदरक, दालचीनी, लौंग। यह एंटी इंफ्लामेटरी गुणों, एंटी कैंसर, ब्‍लड शुगर को कम करने और और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर रखने वाले गुणों से भरपूर है। 
  • बिरयानी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे पोषक तत्वों में संतुलन प्रदान करती है, जो एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए आदर्श है।
  • एक वेजिटेबल बिरयानी को, जब पर्याप्त मात्रा में सब्जियों के साथ पकाया जाता है, तो आपको फाइबर की सही मात्रा मिलती है। यह आपके मल त्याग के लिए आवश्यक होती है और आपके वजन का प्रबंधन में मदद करती है।
  • एक नॉनवेज बिरयानी आपको अपने दिन के विटामिन बी 12 की आवश्यकता का प्राकृतिक स्रोत है, जो आम तौर पर शाकाहारी, नशा करने वाले लोगों में कम पाया जाता है।
  • यह आपको पूर्णता और संतुष्टि की भावना देता है क्योंकि यह हाई वसा सामग्री में उच्च है और इसलिए अस्वस्थ स्नैकिंग को सीमित करती है। 

Biryani Recipe

बिरयानी से होने वाले नुकसान 

  • ज्‍यादातर लोग बाहर से बिरयानी खाना पसंद करते हैं, जिसमें कि अधिक मात्रा में मिलाए गए मसाले अल्सर और पेट की गड़बड़ी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 
  • इसके अलावा, यह आपके लिवर और और जठरांत्र संबंधी कार्यों को परेशान कर सकते हैं।
  • बाहर से मंगवाई गई बिरयानी में खराब या घटिया क्‍वालिटी के तेल के इस्‍तेमाल से आपकी सेहत बिगड़ सकती है, जो आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा बन सकता है। 

इसे भी पढें: मुठ्ठी भर खुबानी खाने से रहेगा वजन कंट्रोल और नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर, जानें इसके 5 फायदे

Nonveg Biryani

कैसे बनाएं बिरयानी को अधिक हेल्‍दी  

  • यदि आप बाहर बिरयानी खा रहे हैं, तो इसके सेवन को सीमित करें। क्‍योंकि इसमें खराब तेल, बासी सब्जियां और एक्‍सट्रा मसाले और फूड कलर का इस्‍तेमाल होता है, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • इसके अलावा, अगर आप घर पर भी बिरयानी बना रहे हैं, तो कोशिश करें तेल का कम उपयोग करें। क्‍योंकि इससे आपका हृदय स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित हो सकता है। 
  • घर पर बिरयानी तैयार करना चाहते हैं, तो पनीर, मटर, मशरूम, स्प्राउट्स, दालें, नट्स, मछली, अंडा, चिकन ब्रेस्ट, सब्जियां लिमिट जोड़ने की कोशिश करें या चावल की जगह ब्राउन राइस / बाजरा / क्विनोआ का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि यह आपके लिए ज्‍यादा हेल्‍दी हैं। 

(Inputs by Edwina Raj, Senior Dietitian, Aster CMI Hospital)

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer