Doctor Verified

पेट दर्द की समस्या चुटकियों में दूर करता है काला नमक, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

Stomach Pain Home Remedy: पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍या के कारण पेट में दर्द होता है। काला नमक आपकी मदद कर सकता है। जानें इस्‍तेमाल का तरीका।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 25, 2022 11:34 IST
पेट दर्द की समस्या चुटकियों में दूर करता है काला नमक, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

आयुर्वेद की मानें, तो वातदोष के कारण पेट में दर्द की समस्‍या होती है। जब वातदोष असंतुल‍ित हो जाता है, तो पेट में कील चुभने जैसा दर्द होता है। वात दोष के कारण पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। पाचन तंत्र कमजोर होने पर पेट में दर्द के अलावा कब्‍ज, गैस की समस्‍या, अपच, एस‍िड‍िटी, ऐंठन आद‍ि लक्षण महसूस होते हैं। पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए काला नमक का सेवन कर सकते हैं। काला नमक में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है। इसका सेवन करने से सीने में जलन, सूजन और पेट फूलने की समस्या से छुटकारा म‍िलता है। आगे जानते हैं पेट दर्द में नमक का सेवन करने के 5 तरीके। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

stomach pain home remedy

1. काला नमक और गुनगुना पानी   

1 छोटी चम्‍मच अदरक के रस को काले नमक के साथ म‍िलाएंं। इसे गुनगुने पानी के साथ डालकर सुबह-शाम प‍िएं। काला नमक और गुनगुना पानी का म‍िश्रण, पेट के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। इससे पेट में दर्द, गैस, अपच, एस‍िड‍िटी की समस्‍या दूर होती है। पुदीना और काला नमक का म‍िश्रण भी पेट दर्द दूर करने का सरल इलाज है। नींबू का रस, पुदीने का रस, शहद और काला नमक एक ग‍िलास में डालें और उसमें गुनगुना पानी म‍िलाकर पी लें। पेट दर्द दूर हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दर्द से पाएं छुटकारा    

2. अजवाइन और काला नमक 

पेट दर्द दूर करने के ल‍िए आसान उपाय आजमाना है, तो अजवाइन और काला नमक का सेवन करें। अजवाइन को तवे पर हल्‍का भून लें। उसमें काला नमक डालें। इस म‍िश्रण को ब‍िना चबाए, गुनगुने पानी के साथ खा लें। द‍िन में 2 बार इस म‍िश्रण का सेवन करें। यात्रा के दौरान इस म‍िश्रण को एयरटाइट कंटेनर में रखें। कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं।   

3. नाभ‍ि पर लगाएं काला नमक और हींग 

पेट में दर्द महसूस होने पर 2 ग्राम हींंग और 2 ग्राम काली म‍िर्च को म‍िलाएं। उसमें सरसों का तेल डालकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को नाभ‍ि की ओर गोलाई में लगा लें। इससे पेट में दर्द से राहत म‍िलेगी। प्रेगनेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी ये उपाय आजमां सकते हैं।    

4. काला नमक का चूर्ण

काला नमक का सेवन करने से पेट में मरोड़ और दर्द की समस्‍या दूर होती है। काला नमक का चूर्ण बनाने के ल‍िए 2 ग्राम सूखी अदरक लें और उसमें 2 ग्राम काली म‍िर्च, 2 ग्राम हींग पाउडर डालकर चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण को सुबह गुनगुने पानी के साथ लें। इस चूर्ण का सेवन करने से हाजमा अच्‍छा बना रहता है।        

5. काला नमक और लहसुन का रस  

पेट दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए 1 छोटा चम्‍मच लहसुन का रस लें और उसमें चुटकी भर काला नमक डालकर पी लें। सुबह-शाम इसका सेवन करने से गैस की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा और पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।  

पेट में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए काला नमक और गुनगुना पानी का कॉम्‍बि‍नेशन फायदेमंद है। काला नमक को चूर्ण के रूप में खा सकते हैं। नाभ‍ि पर काला नमक और हींग का पेट भी लगा सकते हैं।       

Disclaimer