सर्दियों में हाथ-पैरों की सूजन कैसे दूर करें? जानें 3 घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Swelling: सर्दियों में सूजन हाथ-पैरों में सूजन की समस्या कुछ लोगों का काफी परेशान करती है, जानें इससे छुटकारा पाने के 3 आसान उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 23, 2022 13:21 IST
सर्दियों में हाथ-पैरों की सूजन कैसे दूर करें? जानें 3 घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Swelling: सर्दियों के मौसम में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती है, जिनमें त्वचा संबंधी, जोड़ों में जकड़न और दर्द संबंधी समस्याएं बहुत आम हैं। लेकिन जब ठंड थोड़ा बढ़ जाती है तो बहुत लोग इस दौरान हाथ-पैरों में सूजन का भी सामना करते हैं, जिसके कारण काफी असहजता होती है और दर्द भी महसूस होता है। साथ ही यह समस्या लंबे समय बनी रहती है। हालांकि जब ठंड कम होने लगती है या तापमान थोड़ा बढ़ने लगता है तो यह सूजन खुद ही कम हो जाती है, ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है, साथ ही न ही दवाओं का सेवन करने की जरूरत है। लेकिन कुछ लोगों को इसके कारण हाथ-पैरों में भारीपन और दर्द महसूस होता है। जिससे उन्हें दिनभर के सामान्य कार्य करने में भी परेशानी होती है, खासकर महिलाओं को।

ऐसे में लोग हाथ-पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढने में लगे रहे हैं, वहीं कुछ लोग दर्द निवारक गोलियों का सहारा लेते हैं। जबकि गोलियों का अधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि ऐसे कई घरेलू उपाय मौजूद हैं जिनकी मदद से आप हाथ-पैरों की सूजन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप भी सर्दियों में हाथ-पैरों में सूजन से परेशान रहते हैं, तो इस लेख में हम आपको इससे छुटकारा पाने के 3 आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

How To Get Rid Of Swelling In Hands And Feet During Winter

सर्दियों में हाथ-पैरों की सूजन दूर करने के उपाय

1. गर्म पानी और नमक

हाथ-पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए सबसे आम उपाय है। अगर आप गर्म पानी में नमक सेंधा नमक डालकर या साधारण नमक डालकर भी 10-15 मिनट हाथ-पैर भिगोकर रखते हैं, तो इससे आपको बहुत राहत मिलेगा। यह हाथ-पैरों के जोड़ों की जकड़न और सूजन भी दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा इससे हाथ-पैरों की डेड स्किन साफ होगी, जिससे फटी एड़ियों और हाथों से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: गले में इंफेक्शन का घरेलू इलाज है शहद, जानें प्रयोग का तरीका

2. ठंडे पानी में ज्यादा समय हाथ-पैरों को भीगने न दें

यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको इसका जरूर ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करें कि घर की सफाई, धुलाई, कपड़े या बर्तन धोते समय आप हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें। इससे आपको सिर्फ सूजन कम करने में ही नहीं , बल्कि बचने में भी मदद मिलेगी। यह आपको जोड़ों और मांसपेशियों में ऐंठन से भी बचाएगा।

इसे भी पढें: खांसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें इस्तेमाल

3. हाथ-पैरों को ढककर रखें

जब आप ठंड के मौसम में जमीन पर पैर रखते हैं, तो इससे भी पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। क्योंकि इस दौरान फर्श काफी ठंडा हो जाता है। इसलिए अपने हाथ-पैरों को ज्यादातर समय ढककर रखें, मोजे या दस्ताने पहनकर रखें। इससे सूजन का जोखिम कम होगा, साथ ही हाथ-पैर भी गर्म रहेंगे।

इसके अलावा आप हाथ-पैरों की मालिश कर सकते हैं। साथ ही उनकी गर्म सिकाई करने से भी सूजन से आराम पाने में बहुत मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer