बच्चों में डैंड्रफ (रूसी) दूर करने के लिए 6 आसान घरेलू नुस्खे

अगर आपके बच्चे को भी डैंड्रफ (रूसी) की समस्या है तो यहां जानें इसे ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Jun 15, 2021
बच्चों में डैंड्रफ (रूसी) दूर करने के लिए 6 आसान घरेलू नुस्खे

बालों से जुड़ी समस्या आज के समय में लोगों के जी का जंजाल बन गई हैं। डैंड्रफ बालों की एक ऐसी समस्या है, जो हर समय आपको परेशान करती है। केवल बड़ों में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी यह समस्या देखी जाती है। क्या आपके बच्चे में भी डैंड्रफ (रूसी) की समस्या है? अगर हां, तो यह लेख आपके काम आ सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बच्चों के बालों से डैंड्रफ (Dandruff) निकालने के कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे। हालांकि डैंड्रफ एक आम समस्या है, लेकिन इसे नजरअंदाज करने पर यह आपके बच्चे के सिर और उसके बालों को प्रभावित कर सकता है। डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है, जैसे बालों में रूखापन, फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) या फिर बच्चे को अधिक देर तक शैंपू से नहलाने से भी डैंड्रफ हो सकता है। इसलिए इससे निजात पाना बेहद जरूरी होता है। चलिए जानते हैं बच्चों में डैंड्रफ निकालने के कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में। 

neembujuice

1. नींबू (Lemon)

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले दिमाग में नींबू ही आता है। नींबू बालों के डैंड्रफ की समस्या को एक दुश्मन की तरह खत्म करता है। शोध में भी माना गया है की नींबू स्कैल्प का पीएच (ph)लेवल मेंटेन करके रखता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो कि स्कैल्प की खुजली और इंफेक्शन को दूर करता है। बच्चों के डैंड्रफ को ठीक करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ें और उसे स्कैल्प पर लगाकर हल्की मसाज दें। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा और साथ में डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी। बेहतर परिणाम के लिए आप इस विधि को रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों को सूजी खिलाने के फायदे और सही तरीका

2. दही (Curd)

दही डैंड्रफ दूर करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खा है। दही में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होते हैं। दही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह बालों की खुजली और इरिटेशन को जड़ से खत्म करके बालों को नरिश करते हैं। बच्चों में डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए उनके बालों पर दही लगाएं और 30 से 60 मिनट के लिए छोड़ दें। रोजाना इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपके बच्चे का डैंड्रफ देखते ही देखते खत्म हो जाएगा। 

neem

3. नीम (Neem)

नीम एक बहुत शक्तिशाली आयुर्वेदिक प्राकृतिक औषधि होती है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल एंटीमाइक्रोब्स, एंटीफंगस एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी मलेरियल antimalarial गुण के साथ ही एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं। नीम डैंड्रफ पर बहुत जल्दी अपना प्रभाव दिखाकर बालों को हेल्दी बनाती है। अगर आपके बच्चे को डैंड्रफ की समस्या है तो आप बेझिझक नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बच्चों के सिर पर नीम ऑयल की मालिश करें। अगर आपके गार्डन में नीम का पेड़ है तो उसकी कुछ पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगाएं। आप चाहें तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा हो जाने के लिए रख दें। अब इस नीम के पानी से बच्चे का सिर धोएं। ऐसा करने से बच्चे को कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

4. एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा में हेल्दी कंपाउंड्स मौजूद होते हैं। एलोवेरा एंटी इंफ्लेमेटरी, (anti inflammatory) एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसकी हीलिंग प्रॉपर्टीज बालों की जड़ों तक जाकर उन्हें डीप मॉइश्चराइज करती है। यह स्कैल्प की ड्राइनेस हटाकर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। साथ ही स्कैल्प की इरिटेशन को भी दूर कर एक ठंडा एहसास दिलाता है। बच्चों के सिर पर मौजूद डैंड्रफ को हटाने के लिए एक फ्रेश एलोवेरा तोड़ें और उसे कुछ देर रेफ्रिजरेट करें। इससे एलोवेरा के अंदर का जेल ठंडा हो जाएगा। अब एलेवेरा को छीलकर जेल को एक बाउल में निकालें। इस जेल से बच्चों के स्कैल्प पर हल्के हाथ से मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 3 दिन किया जा सकता है। याद रखें अगर आपके बच्चों के बाल लंबे हैं तो बच्चे के बाल बार-बार न धोएं। 

coconutoil

5. नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल की मालिश बालों के फायदे के लिए सबसे आसान तरीका है। नारियल तेल में विटामिन्स और फैटी एसिड्स बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर करते हैं। नारियल तेल बालों को जड़ों तक जाकर स्कैल्प ड्रायनेस हटाता है और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है। डैंड्रफ के लिए नारियल तेल बहुत अच्छा इलाज है। इसके लिए आपको नारियल तेल से बच्चों के सिर पर डीप मसाज देनी होगी। डीप मसाज से उनके सिर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जायेगा और सिर व स्कैल्प तक ऑक्सीजन सप्लाई भी बढ़ेगी। बालों को शैंपू से धोने से एक घंटे पहले नारियल तेल लगाएं। शैंपू से बाल धोने के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना से बचाव के लिए किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना है जरूरी? ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

6. आंवला तेल (Amla Oil)

आंवला का तेल बालों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। आंवले के तेल में विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ये बालों को मॉइश्चराइज करते हैं और ड्राय स्कैल्प को ठीक करते हैं। आंवला तेल से स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ बहुत तेज़ी से खत्म होते हैं। ये स्कैल्प की खुजली और दाने खत्म कर बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। बच्चों के सिर पर आंवला तेल लगाने से उनका डैंड्रफ तेज़ी से खत्म होने लगेगा। बच्चो में डैंड्रफ दूर करने के लिए उनके स्कैल्प पर आंवला तेल की मालिश करें। इससे उन्हें बहुत राहत मिलेगी। आमतौर पर भी बच्चों के बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का तेल लगाना कारगर साबित होता है। 

बच्चों में डैंड्रफ की समस्या होने पर आप इस लेख में दिए गए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। नुस्खों का प्रयोग करते हुए लेख में दी गई बातों का ध्यान रखें। 

Read more Articles on Parenting Tips in Hindi

Disclaimer