डायटीशियन से जानें बच्चों को सेब खिलाने के फायदे और सही तरीका

बच्चों को सेब खिलाने के कई फायदे होते हैं। यहां डायटीशियन से जानें बच्चों को सेब खिलाने के फायदे और सही तरीका।

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 11, 2021
डायटीशियन से जानें बच्चों को सेब खिलाने के फायदे और सही तरीका

बच्चों की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। बच्चों के विकास के लिए उन्हें समय-समय पर न्यूट्रीएंट्स मिलते रहने से उनका विकास तेजी से होता है। क्या आप जानते हैं बच्चों की सेहत के लिए सेब कितना जरूरी होता है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बच्चों को सेब खिलाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। सेब बच्चों में एनीमिया, कब्ज और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं की आशंका को कम करता है। यह न सिर्फ बच्चों का पाचन तंत्र दुरुस्त करता है बल्कि उनके ब्रेन के विकास  में भी सहायक होता है। इसी विषय पर ज्यादा जानने के लिए हमने दिल्ली की एसेंट्रिक डाइट क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से बातचीत की। चलिए जानते हैं बच्चों को सेब खिलाने के बारे में।  

fracture

1. हड्डियों को बनाए मजबूत (Makes Bone Strong)

डायटीशियन शिवाली ने बताया कि बच्चों को सेब खिलाने से उनकी हड्डियों का विकास होता है। सेब खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है। बच्चे अक्सर खेलते कूदते रहते हैं। ऐसे में खेलते समय गिरने से या उछलने से उनमें फ्रैक्चर और मोच आदि का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बच्चों की हड्डियों की मजबूती के लिए उन्हें सेब खिलाना बहुत फायदेमंद होता है। सेब में एंटी इनफ्लेमेटरी और एंटी ऑकसीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो बोन्स के लिए अच्छे होते हैं। 

इसे भी पढ़ें - विज्ञान भी मानता है बच्चे के बेहतर विकास के लिए जरूरी हैं दादा-दादी, जानें 5 कारण

2. आंखो की रोशनी बढ़ाए (Improves Eyesight)

आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सेब अहम भूमिका निभाता है। सेब खाने से बच्चों की आंखो की रोशनी बढ़ती है। कुछ बच्चों को बचपन में ही चश्मा लग जाता है। उन्हें तो खासतौर पर सेब खिलाना चाहिए। सेब में फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रीएंट्स (phytonutrient) पाए जाते हैं। जो आंखो पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर आंखों की बीमारियों से बचाते है। 

digestion

3. पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ (Keeps Digestive System Healthy)

डायटीशियन के मुताबिक सेब फाइबर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। फाइबर रिच फूड खाने से पाचन हमेशा स्वस्थ रहता है। बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्दी रखने के लिए उन्हें दिन में एक सेब ज़रूर खिलना चाहिए। इससे उनमें कांस्टिपेशन की भी समस्या नहीं होती। अच्छा डाइजेस्टिव सिस्टम होने से बच्चों में न्यूट्रिएंट्स अच्छे से अवशोषित होते हैं, जिससे बच्चों का विकास तेजी से होता है। 

obesity

4. मोटापे को दूर करे (Cures Obesity)

बच्चो में मोटापा उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मोटापे से बच्चों का हृदय स्वास्थ खराब हो सकता है। बच्चों मे दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बच्चों का मोटापा दूर करना हो तो उन्हें दिन मे एक सेब ज़रूर खिलाएं। हाई फाइबर फूड होने से सेब खाने पर बच्चों को भूख कम लगती है। साथ ही बच्चों का हृदय स्वास्थ भी अच्छा रहता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है। यह बच्चों के फैट को घटाने में सहायक होता है। 

इसे भी पढ़ें - डायटीशियन से जानें बच्चों को आम खिलाने के 6 फायदे और सही तरीका

5. ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development)

सेब खाने से बच्चों मे दिमाग का विकास (brain development) होता है। यह बच्चों की मेमोरी को बढ़ाता है। सेब खाने से बच्चों मे चीज़ें जल्दी भूलने की आदत छूट जाती है। सेब में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन दिमाग को तेज़ बनाता है और दिमाग की कोशिकाओं को प्रोटेक्ट भी करता है। दिमाग के विकास के लिए और मानसिक स्वास्थ के लिए सेब एक बहुत अच्छा फल है।

बच्चों को सेब खिलाने का तरीका (Ways to Feed Apple to Kids)

  • अगर आपका बच्चा अभी छोटा है या फिर उसके दांत कमज़ोर हैं तो सेब को दांत से सीधा काटकर खाने में बच्चे को दर्द हो सकता है। ऐसे में आपको बच्चों को सेब खिलाते समय कुछ सावधानियां बरतनी होगी
  • शिशु के छह महीने पूरे होने के बाद आप उन्हें एप्पल की प्यूरी देना शुरू करें। धीरे धीरे उन्हें सेब खिलाने की  आदत डालें। 
  • सेब फ्रेश और ऑर्गेनिक होना चाहिए
  • सेब में कोई दाग धब्बे ना हों
  • बच्चे को खिलाने से पहले सेब अच्छी तरह से धो लें
  • अगर बच्चा अभी छोटा है तो उससे सेब की प्युरी बना कर खिलाएं
  • बच्चों को सेब के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर खिलाएं
  • आप बच्चे को सेब का जूस भी पिला सकते हैं
  • अगर बच्चे को सेब पसंद नहीं है तो उससे सेब और सूजी का हलवा और खीर या फिर एप्पल कस्टर्ड बना कर खिलाएं।

यह लेख डायटीशियन द्वारा प्रमाणित है। सेब बच्चों की सेहत के लिए बेहतरीन फल माना जाता है। सेब खाने से बच्चों को इस लेख में दिए गए सभी फायदे मिलते हैं। 

Read more Articles on Parenting Tips in Hindi

Disclaimer