पेट की गैस को जबरदस्ती रोक कर रखने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

हम में से कई लोग गैस पास करने से हिचकिचाते हैं। ऐसे में कुछ स्थितियों में हम गैस को रोक लेते हैं, ऐसे में यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 28, 2022Updated at: Mar 28, 2022
पेट की गैस को जबरदस्ती रोक कर रखने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

पाद यानी गैस कभी भी और कहीं भी पास करना शर्मिंदगी का विषय माना जाता है। इसलिए कई लोग पाद को रोक लेते हैं। खासतौर पर वर्क प्लेस, लोगों के साथ बैठने के दौरान, पब्लिक प्लेस पर इत्यादि कई ऐसे स्थान पर पाद आने पर हम उसे रोकने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गैस रोककर रखने से शरीर को नुकसान हो सकते हैं? जी हां, आपकी ये शर्मिंदगी आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए कभी भी गैस को रोककर न रखें। गैस को रोककर रखने से रखने से कोलन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। साथ ही इससे पेट में ऐंठन, पेट में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। आइए लेख में जानते हैं गैस रोककर रखने से से सेहत को होने वाले नुकसान? 

गैस रोककर रखने के नुकसान

गैस रोककर रखने से शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि इसे रोककर न रखें। इससे नुकसान होने की संभावना होती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

इसे भी पढ़ें - गर्मी में अपच, बदहजमी, गैस जैसी पेट की समस्याओं से जल्द आराम के लिए करें इन 8 हर्ब्स का इस्तेमाल

1. आंतों पर पड़ता है प्रेशर

गैस को रोककर रखने से इसका असर आपकी आंतों पर पड़ सकता है। ऐसे में पेट में दर्द और अन्य परेशानियां होने की संभावना बढ़ती है। इसलिए कोशिश करें कि गैस को रोककर न रखें। 

2. कोलन पर डाल सकता है असर

गैस को रोककर रखने से कोलन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। दरअसल, गैस पास करना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसलिए इसे रोककर रखना अच्छा विचार नहीं हो सकता है। गैस पास करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम (gastrointestinal system) में मौजूद बेकार गैस शरीर से बाहर निकलते जाते हैं, ऐसे में अगर आप इसे रोककर रखते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा करने से आपके कोलन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए गैस को रोककर रखने से बचें। 

3. पेट फूलने की समस्या

गैस को रोककर रखने से पेट फूलने की परेशानी रहती है। दरअसल, गैस को रोककर रखने से आपके पेट में गैस जमा होने लगता है, जिसकी वजह से आपको हमेशा ब्लोटिंग की परेशानी बनी रह सकती है। अक्सर खाना खाने के बाद इस तरह की परेशानी देखने को मिल सकती है। साथ ही अगर आप गैस पास नहीं करते हैं, तो खाने के बाद पेट फूलने के साथ-साथ पेट में दर्द और बेचैनी का अनुभव हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि गैस को रोककर न रखें। 

4. सड़न की परेशानी

गैस को रोककर रखने से आपके पेट में सड़न की परेशानी हो सकती है। खासतौर पर जब आप गैस पास नहीं करते हैं, तो इससे पेट में सड़न होने लगता है। जिसके बाद आपके गैस में काफी ज्यादा बदबू आने लगती है जो और अधिक शर्मिंदगी का कारण हो सकता है।

5. आंतों की दीवारें पर नुकसान

अगर आप लंबे समय तक पाद को रोककर रखते हैं, तो इससे आंतों की दीवारों को नुकसान पहुंच सकता है। खासतौर पर अगर आप लंबे समय तक इस तरह की आदतों को अपनाते हैं, यह आंत की दीवारों को क्षतिग्रस्त कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - ज्यादा शलजम खाने से हो सकती है पेट दर्द, गैस आदि की समस्या, जानें इसके 5 नुकसान

कितनी बार गैस पास करना है सही

दिन में कम से कम 10 से 20 बार गैस पास किया जा सकता है। यह आपके भोजन को पचाने की प्रक्रिया है। हालांकि, अगर इससे अधिक बार गैस पास हो या फिर गैस में काफी ज्यादा बदबू आए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह एक गंभीर परेशानी की निशानी हो सकती है।

गैस पास करना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में गैस पास करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, ध्यान रखें कि गैस को रोककर रखने से शरीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए लंबे समय तक गैस को रोककर न रखें।

 

Disclaimer