कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर चेहरे पर दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण

High Cholesterol Symptoms in Hindi: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में चेहरे पर कई लक्षण दिखाई देते हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर चेहरे पर दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण

High Cholesterol Symptoms in Hindi: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या अब बहुत कॉमन हो चुकी है। डायबिटीज या ब्लड प्रेशर के मरीजों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत ज्यादा दखने को मिल रही है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बहुत गंभीर होता है, इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल दरअसल शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने के कारण बढ़ने लगता है। असंतुलित खानपान और निष्क्रिय जीवनशैली के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या सबसे ज्यादा लोगों में देखने को मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सेल्स और टिश्यू में फैट और लिपिड की परत बनने लगती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को सही समय पर पहचानकर सही कदम उठाने से आप इस समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपके चेहरे पर भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर चेहरे पर दिखने वाले लक्षण- High Cholesterol Symptoms on Face in Hindi

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपके हार्ट तक ब्लड का फ्लो कम हो जाता है। धमनियों के ब्लाक होने के कारण यह समस्या होती है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपके चेहरे पर ये लक्षण दिखाई देते हैं-

1. घमौरियों की समस्या

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर चेहरे पर घमौरियों की समस्या होती है। लोग अक्सर इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। चेहरे पर घमौरियां वैसे तो कई कारणों से हो सकती हैं, लेकिन इसका एक प्रमुख कारण हाई कोलेस्ट्रॉल भी है।

High Cholesterol Symptoms on Face

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर इन चीजों का न करें सेवन, जानें परहेज का तरीका

2. स्किन का रंग बदलना

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आपकी स्किन का रंग बदलने लगता है। इसकी वजह से आपके चेहरे का रंग हल्का काला होने लगता है और आंख के आसपास छोटे-छोटे दानें भी दिखने लगते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

3. सिरोसिस की समस्या

सिरोसिस की समस्या वैसे तो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी आप इस समस्या के शिकार हो सकते हैं। इसकी वजह से आपके शरीर में ड्राईनेस आ सकती है और खुजली होने पर ब्लीडिंग भी हो सकती है। 

4. चेहरे पर खुजली

चेहरे पर बहुत ज्यादा खुजली होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण माना जाता है। अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से खुजली और रेडनेस की समस्या बनी हुई है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

5. चेहरे पर दानें

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपके चेहरे पर आंख और नाक के आसपास लाल रंग के छोटे-छोटे दानें भी निकल सकते हैं। इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारण आपको दिल का दौरा पड़ सकता है और कार्डियक अरेस्ट के शिकार हो सकते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या फैटी फूड्स का सेवन, निष्क्रिय जीवनशैली और स्मोकिंग की वजह से होती है। इसके लक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह बहुत जरूरी है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer