शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर नाखूनों में दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसे ठीक करने के उपाय

आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने से नाखून का रंग पीला हो सकता है और हाथों में झुनझुनी की समस्या भी हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर नाखूनों में दिखते हैं ये लक्षण, जानें इसे ठीक करने के उपाय

आज की दिनचर्या में ऑफिस, स्कूल, ऑनलाइन पढ़ाई और भागदौड़ के चक्कर में हमारी जीवनशैली खराब हो जाती है। दिनभर के तनाव के कारण लोगों को अपने लिए स्वस्थ खाना बनाने का समय भी नहीं मिल पाता है। कई बार हम  बाहर से खाना ऑर्डर करके खाते हैं और इन खाद्य पदार्थों में वसा और मसाले की अधिक मात्रा होती है, जो आपके शरीर को कई तरह से बीमार बना सकती है। इसमें चीनी, संतृप्त वसा और प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर में जाकर हानिकारक पदार्थों का निर्माण करते हैं। इससे आपको कोलेस्ट्रोल सहित हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से लोगों में मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल वसा की मोटी परत आपकी धमनियों में होने वाले रक्त प्रवाह को बाधित कर सकती है, जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है और कई तरह की समस्याएं हो सकती है। 

कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर नाखून और हाथ में दिखने वाले लक्षण

1. नाखून का रंग पीला होना 

शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने पर आपके नाखूनों का रंग पीला हो जाता है। यह शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन को दर्शाता है। आपकी धमनियों में जब प्लाक जमा होने लगता है तो आपकी धमनियां संकीर्र्ण हो जाती है और रक्त का बहाव सही ढंग से नहीं हो पाता है। ऐसा शरीर के कई हिस्सों में होता है, जिसमें आपके नाखून भी शामिल हैं। इसकी वजह से आपके नाखून का रंग पीला होने लगता है या फिर नाखूनों में दरारें बननी लगती हैं। इतना ही नहीं आपके नाखून की ग्रोथ भी रुक जाती है।

high-cholestrol

Image Credit- Freepik

2. हाथों, कोहनी और पैरों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, यदि समय पर प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। इस स्थिति में आपके शरीर के कई हिस्सों में पीलापन आने लगता है। शरीर में पीले धब्बे या नाखून का पीला होना बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल लेवल के कारण हो सकता है। इससे शरीर में दर्द और परेशानी बढ़ती है।

3. हाथों में दर्द

जब प्लाक शरीर में जमा हो जाता है, तो यह धमनियों को बंद कर देता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। ये जमा कोलेस्ट्रॉल, वसायुक्त पदार्थ, सेलुलर अपशिष्ट उत्पाद, कैल्शियम और फाइब्रिन से बने होते हैं। जैसे-जैसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है, यह हाथों की रक्त वाहिकाओं को बंद कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल का यह निर्माण लगातार हो सकता है और हाथों को दर्दनाक बना सकता है।

इसे भी पढे़ं- बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, हृदय स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

4. हाथों में झुनझुनी

शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण हाथों में झुनझुनी महसूस होती है। हाई कोलेस्ट्रोल और मोटापा के कारण ब्लड का सही बहाव नहीं हो पाता है। इससे हाथों में झुनझुनी पैदा हो सकती है। 

high-cholestrol

Image Credit- Freepik

इन तरीकों को अपनाएं

1. कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित करने के लिए हरी सब्जियां और फल अधिक से अधिक खाने की कोशिश करें। 

2. साथ ही ऑयली और वसायुक्त भोजन का सेवन बिल्कुल न करें। इससे परेशानी और बढ़ सकती है। 

3. इसके अलावा अगर आप स्मोकिंग या शराब पीते हैं, तो इसकी लत भी छोड़ दें। 

4. अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधियां करने का प्रयास करें ताकि शरीर में वसा की मात्रा जमा न हो। 

5. भरपूर मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल सकें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer