25 की उम्र में बढ़ गया है ब्लड प्रेशर तो आज ही बदल दें अपनी ये 10 आदतें, कई घातक रोगों से बचेंगे आप

मौजूदा वक्त में बहुत से युवा हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं, जो कि ह्रदय रोगों का सबसे प्रमुख कारण हैं। ऐसे काबू करें बीपी।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 13, 2020Updated at: Feb 13, 2020
25 की उम्र में बढ़ गया है ब्लड प्रेशर तो आज ही बदल दें अपनी ये 10 आदतें, कई घातक रोगों से बचेंगे आप

इस भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त व गतिहीन जीवनशैली के कारण कम उम्र में लोग हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत से परेशान हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण लोग कहीं न कहीं ह्रदय रोगों का शिकार हो जाते हैं, जो कि दुनियाभर में होने वाली मौतों का सबसे प्रमुख कारण है। कम उम्र में ब्लड प्रेशर के बढ़ने के पीछे कई कारण हैं, जिसके लिए आपकी आदतें निश्चित रूप से बहुत ज्यादा जिम्मेदार हैं। इस लेख में हम आपको आपकी ऐसी 10 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बदलकर आप कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं और कई घातक रोगों से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन सी हैं ये आदतें।

high blood pressure

10 आदतें, जो करेंगी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

तनावमुक्त रहें 

तनाव हार्मोन आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और अस्थायी रूप से ब्लडप्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा समय के साथ तनाव अस्वास्थ्यकर आदतों को बढ़ा देता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं। इनमें ओवरईटिंग,सही से नींद न आना और दवाओं व शराब का दुरुपयोग भी शामिल हो सकता है।

खान-पान की अच्छी आदत अपनाएं

खान-पान की स्वस्थ आदतों को अपनाएं, जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का चयन करना, आंशिक रूप से साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियों को शामिल करना शामिल है। इसके अलावा आपको नमक और सैच्यूरेटेड फैट की मात्रा को भी सीमित करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः 'साइलेंट किलर’ हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने में कारगर हैं ये 10 तरीके, कई रोगों से मिलती है मुक्ति

वजन कम करें

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का सबसे कारगर उपाय है वजन कम करना और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा वजन कम करना है। आप महज चार से पांच किलो तक वजन कम कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

एक्सरसाइज

अपने स्वास्थ्य में अंतर लाने के लिए आपको बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन आधे घंटे की एक्सरसाइज करें। सुनिश्चित करें कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं, जो आपको पसंद हो। आप चाहें तो डांस कर सकते हैं, बाइक चला सकते हैं या फिर दोस्त के साथ वॉक कर सकते हैं। यहां तक कि रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे कि बागवानी भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

ध्यान लगाएं

ध्यान तनाव से राहत देता है और कई अध्ययनों से पता चला है कि यह ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है। हर दिन चुपचाप बैठने और शांत बैठने के दौरान सांस अंदर-बाहर करने से भी आपको आराम मिलता है। इसलिए ध्यान के लिए कम से कम पांच मिनट का समय जरूर निकालें।

high blood pressure control tips

शराब की मात्रा को सीमित करें

नियमित रूप से बहुत अधिक शराब पीना आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, इसलिए शराब की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ेंः  क्या लहसुन खाने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर? पढ़ें एक्सपर्ट की राय और जानें लहसुन से ब्लड प्रेशर कम करने का तरीका

कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटेशियम सप्लीमेंट लें

कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की खुराक ब्लड प्रेशर को कम करने के तरीकों के रूप में देखी गई है। लेकिन ये सप्लीमेंट काम नहीं करते हैं, और न ही इनकी सलाह दी जाती है।

डॉक्टर की दवा ही लें

इन जीवनशैली में बदलाव करने के बाद भी आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक है या फिर कम नहीं हो रहा है तो आपका डॉक्टर दवाओं का सेवन करने की सलाह दे सकता है। वे काम करती हैं और आपके दीर्घकालिक परिणामों में सुधार करेंगे, खासकर अगर आपको अन्य जोखिम कारक हैं। हालांकि, दवाओं के सही संयोजन को खोजने में कुछ समय लग सकता है।

छोड़ दें धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर का ही कारण नहीं बनता है बल्कि यह दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य गंभीर स्थितियों सहित जुड़े जोखिमों में भारी वृद्धि करता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है और आप धूम्रपान करते हैं साथ ही आपकी उम्र 50 वर्ष से कम है तो आपको धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति की तुलना में तीन बार दिल का दौरा पड़ने की संभावना है।

एक्सरसाइज के दौरान वजन बढ़ाएं

वजन कम करने और फिट रहने में मदद चाहते हैं तो अपनी एक्सरसाइज में थोड़ा वजन बढ़ा दें। महिलाएं उम्र बढ़ने पर धीरे-धीरे वजन कम कर पाती है और वेट लिफ्टिंग अधिकतर महिलाओं के लिए एक्सरसाइज प्लान में अनदेखा किया जाने वाला एक हिस्सा है।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer