पैकेट बंद लो-फैट फूड से ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं ये 3 कम वसा वाले फूड, वजन घटाने में हैं मददगार

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप बाजार में उपलब्ध कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं? क्या ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं? 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 16, 2020Updated at: Feb 16, 2020
पैकेट बंद लो-फैट फूड से ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं ये 3 कम वसा वाले फूड, वजन घटाने में हैं मददगार

पिछले कुछ दशकों से वजन घटाना सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है। हर कोई वजन कम करने के क्विक टिप्‍स की खोज में है। कई डाइट ऐसे हैं जो कम समय में वजन घटाने का दावा करते हैं। इसके अलावा बाजार में कई ऐसे फूड हैं जो वसा में कम होने का दावा करते हैं, यह उन लोगों के लिए बहुत आकर्षक करते हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों पर लो-फैट होने का लेबल भी लगा होता है मगर क्‍या वाकई ये वजन कम करने में मददगार हैं? यदि हां, तो क्या ये स्वस्थ हैं? कई ब्रांड विभिन्न तरीकों से लो-फैट लेबल का प्रयोग चालाकी से करते हैं। 

कम वसा वाले खाद्य पदार्थों की सच्चाई

कम वसा वाले या वसा रहित लेबल वाले अधिकांश खाद्य पदार्थ अनहेल्‍दी तत्‍वों से भरे होते हैं। इनमें से अधिकांश उत्पादों में अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है। चीनी के साथ, कई अस्वास्थ्यकर तत्व हैं जो आप अपने वजन घटाने के आहार के लिए ठीक नहीं हैं। इसके परिणामस्वरूप वजन कम होने के बजाय वजन बढ़ सकता है।

किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले आपको लेबल्स को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यह समझने में मदद करेगा कि क्या खरीदना है और क्या नहीं। लेबल पढ़ने से आपको उपयोग की जाने वाली सामग्री का विवरण जानने में भी मदद मिलेगी।

low-fat-food

लो-फैट फूड: वसा में कम होते हैं ये खाद्य पदार्थ 

यदि आप कम वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनना चाहते हैं, तो कुछ साबुत खाद्य पदार्थ चुनने के अच्छे विकल्प हैं। आप पोषक तत्वों से भरपूर कुछ स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं। यहां कुछ स्वस्थ और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं।

1. फल

फल पोषक तत्वों से भरे होते हैं और साथ ही इनमें वसा कम होता है। फल आपके वजन घटाने के आहार में पूरी तरह से फिट हो सकते हैं और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शाम 4 बजे के बाद चाय-समोसा नहीं खाएं ये 5 हेल्दी फूड, पेट भरने का हेल्दी सौदा हैं ये

2. सब्जियां

सब्जियां विशेष रूप से पत्तेदार साग वसा रहित होती हैं। ये फाइबर से भरे होते हैं जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए वजन कम करने वाली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: लंच में फ्राइड वेजिटेबल राइस खाना है कितना सेहतमंद, जानें इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू

3. दालें

दालें लगभग हर वजन घटाने वाले आहार का एक हिस्सा हैं। दालें हेल्‍दी कोलेस्ट्रॉल और वसा में कम होती हैं। दालों में फाइबर भी अधिक होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। अपने आहार में दालों को शामिल करने से आपके आहार में कई अन्य पोषक तत्व शामिल होंगे।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer