शाम 4 बजे के बाद चाय-समोसा नहीं खाएं ये 5 हेल्दी फूड, पेट भरने का हेल्दी सौदा हैं ये

हम अक्सर अपना नाश्ता और रात का भोजन तो हेल्दी बना लेते हैं लेकिन शाम को भूख लगने पर क्या खाएं ये नहीं पता होता। जानें हेल्दी टिप्स।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 13, 2020
शाम 4 बजे के बाद चाय-समोसा नहीं खाएं ये 5 हेल्दी फूड, पेट भरने का हेल्दी सौदा हैं ये

सेहतमंद और मानसिक व शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए अक्सर हम सुबह के नाश्ते को जरूरी मानते हैं। हमें लगता है कि सुबह का नाश्ता जितना ज्यादा हेल्दी होगा हमारी सेहत भी उतनी ही अच्छी रहेगी इसलिए हम सुबह का नाश्ता हेवी और हेल्दी रखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दोपहर के भोजन के बाद अगर शाम को चार बजे के वक्त आपको भूख लगने लगे तो क्या खाएं। अक्सर लोग शाम चार बजे के बाद चाय समोसा, चाय-ब्रेड, पकौड़ें और मोमोज व चाइनीज फूड की दुकानों पर नजर आने लगते हैं। आप इस बात को भलीभांति जानते होंगे कि जिस तेल में इन सब चीजों को तला जाता है वह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन फिर भी लोग खूब चाव से इन फूड का सेवन करते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इनके अलावा आपके पास कौन से हेल्दी विकल्प हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसे 9 फूड के बारे में बताने जा रह हैं, जो आपका पेट भरने का हेल्दी सौदा साबित हो सकते हैं। ये फूड न केवल प्रोटीन से भरे होते हैं बल्कि इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिसके कारण इन्हें पचाना बहुत आसान होता है। इसलिए ये आपके पेट को रात के खाने तक भरा रखने में मदद करते हैं।   

healthy evening snack

सूखा रोस्ट किया हुआ चना

शाम चार बजे के वक्त ऑफिस से बाहर निकलकर कुछ खाने का मन कर रहा है तो भुना हुआ चुना आपके लिए किसी सेहतमंद स्नैके से कम नहीं है। चने में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण इसे पचाने में आपके शरीर को समय लगता है । भुना चना आपको कई घंटों तक पेट भरा होने का अहसास दिलाता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर को भी नहीं बढ़ाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भुना चना आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ेंः  भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं प्रोटीन पैक्ड ये 5 फूड से बनेंगी मसल्स, जानें किस फूड में कितना प्रोटीन

कम नमक वाली भुनी मूंगफूली

मूंगफली में विटामिन ई और बी 6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर को तंदरुस्त बनाने में मदद करती है। कम नमक में भुनी हुई मूंगफली आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करती है।

evening snack

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स को प्रोटीन का भंडार कहा जाता है। शाम के वक्त भूख लगने पर स्प्राउट का सेवन आपको लंबे वक्त तक संतुष्ट रखने में मदद करता है। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू, प्याज, टमाटर और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। ये आपको स्वाद के साथ-साथ सेहतमंद रखने में भी मदद करती है।

इसे भी पढ़ेंः  डिप्रेशन की दवा खा-खाकर हो गए हैं परेशान तो करें डाइट में बदलाव, 5 फूड देंगे राहत

फल या फिर फलों का जूस

शाम के वक्त अगर आपको चाय या कॉफी पीने की तलब लगती है तो आप इसके बजाए कुछ हेल्दी पेय पदार्थ का रुख कर सकते हैं। आप चाहे तो बाहर से फल खरीद लें या फिर ताजे फलों का रस पीएं। ये आपके शरीर में फिर से ऊर्जा का संचार करेंगे और आपको जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। आप अपना पसंदीदा फल जैसे की सेब, केला या फिर अनार खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी प्रकार का शेक पी सकते हैं।

स्वीट कार्न

स्वीट कार्न शाम के लिए एक हेल्दी स्नैक की सूची में सबसे ऊपर आता है। इस हेल्दी स्नैक को बनाने के लिए आप जरा से मक्खन के साथ स्वीट कार्न को उबाल लें। स्वीट कार्न फाइबर से भरा होता है, जो आपके बहुत देर तक संतुष्टि का अहसास दिलाता है। आप स्वाद के लिए इसमें मसालों का भी प्रयोग कर सकते हैं और चट-पटे सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer