रसोई के मसालों से बनाएं हर्बल जूस, डॉ.स्वाती बाथवाल से जानें बनाने का तरीका और स्वास्थ्य लाभ

ये हर्बल जूस आपको कई बीमारी से दूर रख सकते हैं। डॉ. स्वाति बाथवाल से जानें इन्हें बनाने का तरीका।

Pallavi Kumari
Reviewed by: स्वाती बाथवालPublished at: Apr 28, 2020Updated at: Apr 28, 2020Written by: Pallavi Kumari
रसोई के मसालों से बनाएं हर्बल जूस, डॉ.स्वाती बाथवाल से जानें बनाने का तरीका और स्वास्थ्य लाभ

हमारे रसोई में रखें मसाले कई तरह से औषधीय गुणों से भरपूर हैं। हर मसाले की अपनी अलग खासियत और स्वास्थ्य लाभ है। अगर आप इनके स्वास्थ लाभों को जानकर, इनका इस्तेमाल करें तो आप पाएंगे कि ये आपको कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको आपके रसोई में पाए जाने वाले कुछ मसालों का इस्तेमाल करके हर्बल जूस (Herbal Drinks) बनाने का तरीका बताएंगे। इसके साथ ही आपको इनके गुणों का परिचय भी कराएंगे और इनसे जुड़ी सावधानियों पर भी चर्चा करेंगे। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

insideherbaldrink

केसर का पानी

केसर एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो एंटी-डिप्रेसेंट से ज्यादा महंगी है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। वहीं केसर का पानी भी स्वास्थ्य के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। इसका सेवन करने के लिए केसर को एक गिलास पानी में भिगोएं और इसे पी लें। इस पानी को पीने से आपको तनाव या अवसाद और चिंता के लक्षणों से आराम मिलेगा। इसके साथ ही ये अल्जाइमर का खतरा को कम करता है। महिलाएं अगर इसे पिएं तो ये उन्हें हैवी पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकते हैं।

अदरक का पानी या अदरक की चाय 

अदरक या अदरक पाउडर कई दर्द की दवा की तरह काम कर सकता है। ये माइग्रेन हो या मासिक धर्म में ऐंठन सबसे आपको आराम दिला सकता है। इसके लिए आपको रोज अदरक का सेवन करना चाहिए। सिरदर्द होने पर दूध में 1 चम्मच अदरक पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें। इसी तरह गर्म पानी में 1 चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक डालें और घूंट घूंट कर पीएं। ये भी आपको आराम पहुंचाएगा।

insidekesar

हल्दी की चाय

हल्दी सभी जड़ी बूटियों, मसालों और यहां तक कि आधुनिक चिकित्सा में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका ड्रिंक बनाने के लिए आप एक कप गर्म में पानी में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं 1, चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक और एक चुटकी काली मिर्च डालें और घी की बूंदे मिला कर रोज इसका सेवन करें। यह न केवल शरीर में सूजन को कम करेगा बल्कि ये इम्यूनिटी बढ़ाने वाला ही है। ध्यान रखें कि हल्दी ऑक्सालेट के साथ भी जुड़ सकती है और गुर्दे की पथरी का निर्माण कर सकती है, इसलिए अगर आपको कोई ऐसी परेशानी है तो हल्दी का सेवन करने से बचें।

दालचीनी का पानी

दालचीनी 2 किस्मों की होती है - कैसिया और श्रीलाकन सीलोन। शोध बताते हैं कि कैसिया विविधता लिवर के लिए विषाक्त है, लेकिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में फायदेमंद है, जबकि श्रीलाकन सीलोन का कोई लाभ नहीं है इसलिए, यह जानना हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम किस दालचीनी का सेवन कर रहे हैं। अगर आप कैसिया किस्म या सीलोन किस्म का उपयोग कर रहे हैं बस एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिला कर इसका उपयोग करें। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करेगा।

imaghaldi

इसे भी पढ़ें: Immunity Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 3 ड्रिंक रखेंगे हर बीमारी से दूर, जानें इन्हें घर पर बनाने का तरीका

धनिया पानी

धनिया एक सरलतम जड़ी-बूटी है, जो भारतीय घरों में या एशियाई रसोई में उपलब्ध है। ये पत्ते कई खनिजों और विटामिनों का उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह यूरिक एसिड को कम करने के लिए एक अद्भुत जड़ी बूटी है। इसके साथ ही ये गठिया में सूजन को कम करता है। इसका लाभ को देखने के लिए 2 महीने तक हर रोज 15-20 चम्मच धनिया का प्रयोग करें। इसे पानी में भीगो कर इसका पानी पिएं। पानी को बदलना न भूलें और रोजाना नया पानी मिलाते जाएं।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज:

Loading...

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें दादी मां के ऐसे नुस्खे, जो आपको रखेंगे हमेशा हेल्दी

ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी

ब्लैक टी को बिना दूध का सेवन करने से ये पॉलीफेनोल्स के अवशोषण में मदद कर सकती है। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। अगर आप एक कप एक दिन का उपभोग करते हैं, तो यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा। इसी तरह एक कप फिल्टर कॉफी या ब्लैक कॉफी पीने के अपने स्वास्थ लाभ हैं। ये लिवर के स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार के लिए कई तरह से फायदेमंद है। वहीं गर्भवती महिलाओं, ऑस्टियोपोरोसिस और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों को कॉफी से बचना चाहिए। 

आप ध्यान दें कि मैंने कुछ सरल व्यंजनों को जोड़ा है जहां मैंने मसालों का एक संयोजन नहीं बनाया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सी जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाने से अन्य अवयवों के अवशोषण में हस्तक्षेप हो सकता है। इसके साथ ही ये ड्रिंक घर में बनाना महत्वपूर्ण, सरल और आसान है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer