हार्ट की नस ब्लॉक होने पर दिख सकते हैं ये 6 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Heart Nerve Blockage Symptoms in Hindi: हार्ट की नस ब्लॉक होने पर आपको कुछ लक्षणों का अनुभव हो सकता है। जानें, हार्ट की नस ब्लॉक होने के लक्षण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 07, 2022 14:16 IST
हार्ट की नस ब्लॉक होने पर दिख सकते हैं ये 6 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Heart Nerve Blockage Symptoms in Hindi: हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। जबकि स्वस्थ रहने के लिए हृदय का हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल के खराब खानपान, जीवनशैली की वजह से लोगों को तरह-तरह के हृदय रोगों का सामना करना पड़ रहा है। इसमें हृदय के नसों का ब्लॉक होना भी शामिल हैं। इसे हार्ट ब्लॉकेज के रूप में जाना जाता है। इसे एट्रियोवेंट्रिकुलर ब्लॉक या कंडक्शन डिसऑर्डर भी कहा जाता है। इस समस्या में हार्ट के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में खराबी आने लगती है। इसका असर व्यक्ति की हृदय की नसों में ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है। इस स्थिति में हृदय रक्त को सही तरीके से पंप करने में समर्थ नहीं हो पाता है। जब किसी व्यक्ति की हार्ट ब्लॉकेज होती है, तो उसे सीने में दर्द समेत कई लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए, जानते हैं हार्ट की नस ब्लॉक होने के लक्षण क्या हैं? या फिर हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण क्या हैं (Heart ki Nas Block Hone ke Lakshan)? हार्ट ब्लॉकेज के शुरुआती लक्षण क्या है? (Heart Nerve Blockage Symptoms in Hindi)

हार्ट की नस ब्लॉक होने के लक्षण- Heart Nerve Blockage Symptoms in Hindi

1. छाती में दर्द

छाती या सीने में दर्द होना हार्ट की नस ब्लॉक होने का सबसे शुरुआती लक्षण हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होती है, तो उसे सबसे पहले सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है। इसलिए सीने में दर्द हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

इसे भी पढ़ें- हार्ट ब्लॉकेज का पता लगाने के लिए कौन से टेस्ट होते हैं? जानें कैसे करें बचाव

2. चक्कर आना

हार्ट ब्लॉकेज की वजह से आपको चक्कर आने जैसे लक्षणों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको बार-बार चक्कर आते रहते हैं, तो इस स्थिति में आपको अधिक सर्तक होने की जरूरत पड़ सकती है। चक्कर आना हार्ट की परेशानी से भी जुड़ा हो सकता है। अगर चक्कर आने के बाद बेहोशी हो जाए, तो हार्ट की नस ब्लॉक होने का लक्षण हो सकता है।

heart blockage

3. गंभीर थकान महसूस होना

अगर थोड़ा सा काम करने के बाद ही आप थक जाते हैं, तो यह हार्ट की नस ब्लॉक होने का एक लक्षण हो सकता है। जब हार्ट ब्लॉकेज होती है, तो आपको गंभीर थकान से गुजरना पड़ सकता है। इस स्थिति में आपको पर्याप्त आराम के बाद भी थकान का अनुभव हो सकता है।

4. जी मिचलाना

जी मिचलाना और उल्टी होना भी हार्ट की नस ब्लॉक होने के लक्षण हो सकते हैं। कई लोग जी मिचलाने की समस्या को सामान्य समझ लेते हैं। लेकिन अगर आपको हर समय जी मिचलाने, उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव हो, तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

5. सांस लेने में तकलीफ

हार्ट की नस ब्लॉक होने पर आपको सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों का भी सामना करना पड़ सकता है। हृदय में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होने पर आपको इस लक्षण का अनुभव करना पड़ सकता है। इसलिए अगर सांस लेने में तकलीफ हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

इसे भी पढ़ें- हार्ट ब्लॉकेज क्यों होता है? जानें हार्ट में ब्‍लॉकेज होने पर क‍िन बातों का रखें ख्‍याल

6. अनियमित दिल की धड़कन

अनियमित दिल की धड़कन खुद में ही एक गंभीर समस्या होती है। लेकिन हार्ट ब्लॉकेज होने पर आपको अनियमित दिल की धड़कन जैसे लक्षण का अनुभव हो सकता है। लेकिन दिल की धड़कन अनियमित तब होती है, जब स्थिति गंभीर हो जाती है। हार्ट ब्लॉकेज के गंभीर मामलों में आपको हृदय की गति रुकना जैसे लक्षणों का भी सामना करना पड़ सकता है।

Symptoms of heart block in hindi: हार्ट की नस ब्लॉक होने पर आपको छाती में दर्द, चक्कर आना, गंभीर थकान, जी मिचलाना, सांस लेने में तकलीफ और अनियमित दिल की धड़कन जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

Disclaimer