वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये हेल्दी फूड्स, एक्सपर्ट से जानें वेट गेन डाइट टिप्स

वजन बढ़ाने के लिए हमें प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए। इससे शरीर को सही पोषण भी मिलता है। 

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 08, 2021Updated at: Dec 08, 2021
वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये हेल्दी फूड्स, एक्सपर्ट से जानें वेट गेन डाइट टिप्स

कई लोग अपने कम वजन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। ज्यादा पतला होना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे आप बहुत जल्दी बीमारी पड़ सकते हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति का फिट रहना बेहद जरूरी है। इसके अलावा बहुत पतले लोग अपनी पर्सनालिटी को लेकर भी बहुत परेशान रहते हैं। कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आपको सुबह का हेल्दी नाश्ता जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप अपने नाश्ते में कुछ खास फूड्स को शामिल कर आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आइए इस बारे में विस्तार से जानते है गुड़गांव के डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक में डायटीशियन अर्चना बत्रा से।

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन (Add foods in breakfast for weight gain)

1.  कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर नाश्ता

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर नाश्ता लेना बेहद जरूरी होता है। इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ता है और एनर्जी भी मिलती है। कैलोरी से आपके शरीर और दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके लिए आप अपने आहार में सुबह के समय केले की स्मूदी, ब्रेड और कुछ हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इससे आपको भरपूर मात्रा में पोष्क तत्व मिलते हैं।

2. डाइट में शामिल करें प्रोटीन 

प्रोटीन शरीर के विकास के लिए ही नहीं बल्कि शरीर में हार्मोन्स के नियंत्रण और स्त्राव को भी बढ़ावा देता है। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। इसके लिए सुबह नाश्ते में प्रोटीन शेक, पीनट बटर, नट्स, दही-पनीर आदि शामिल करें।

HEALTHY-WEIGHT-GAIN

Image Credit- Freepik

3. ड्राई फूट्स भी है जरूरी 

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी एक अच्छा विकल्प है। आप सुबह नाश्ते के समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करें। आप बादाम, किशमिश, अखरोट, खजूर और अंजीर रातभर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह फ्रेस होने के बाद इनका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- ऐसे 5 ड्राई फ्रूट्स जो बच्चों की सेहत के लिए है अच्छे, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

4. विटामिन और मिनरल्स से भरा नाश्ता

शरीर को निरोग रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स भी बेहद जरूरी है। इससे आपका इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है और शरीर की कोशिकाओं का भी विकास होता है। इसके लिए आप अपने नाश्ते में नॉनवेज, डायरी प्रोडेक्ट, फिश ऑयल और स्प्राउट को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

5. भरपूर पानी लें और एक्सरसाइज करें

खाने-पीने के अलावा शरीर के विकास के लिए भरपूर पानी पीना भी बेहद जरूरी है। इससे आपके शरीर का संपूर्ण विकास होता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। साथ ही आपको थोड़ा एक्सरसाइज भी करना चाहिए ताकि आपके शरीर का सुडौल विकास हो। इसके लिए आप सुबह-शाम वॉक कर सकते हो।

HEALTHY-WEIGHT-GAIN

Image Credit- Realsimple.com

 वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

1. सुबह के नाश्ते में केले की स्मूदी के साथ वेजिटेबल सैंडविच खाएं। इसके अलावा ओट्स या दलिया भी खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी पूरे दिन भरा रहता है और आपको एनर्जी भी मिलती है।

2. इसके अलावा आप दूध और ओट्स मिलाकर भी सुबह के नाश्ते में ले सकते हैं। इसमें स्वाद के लिए आप कुछ फल और नट्स भी डाल सकते हैं। साथ ही आप इसमें कुछ सेहत से भरपूर बीज भी डाल सकते हैं। जैसे चिया सीड्स और कद्दू के बीज।

3. आप सुबह के नाश्ते में पोहा के साथ स्प्राउट और चिकू का शेक भी ले सकते हैं।

4. साथ ही आप बेसन और सब्जियों का बना चिला और फल की स्मूदी भी ले सकते हैं। इसके अलावा किसी दिन नाश्ते में आप अंडा ऑमलेट और सैंडविच भी ले सकते हैं।

5. आप एक कटोरी दाल, दो रोटी और एक सब्जी के साथ अड्डा भी खा सकते हैं। इससे भी आपको पोषण मिलता है।

इसे भी पढ़ें-  वजन बढ़ाने के लिए ये है सबसे बेस्‍ट डाइट चार्ट, 7 दिन में दिखेगा फर्क

सावधानियां

कभी-कभी हम वजन जल्दी बढ़ाने के चक्कर में ज्यादा फैटयुक्त भोजन लेना शरू कर देते हैं, जिससे आपका वजन गलत तरीके से बढ़ने लगता है। इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आपके शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा अधिक बढ़ती है तो आपको प्रोटीन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए । साथ ही अगर आपको किडनी संबंधित कोई समस्या हो तो भी कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। इसके अलावा एक ही तरह का भोजन करने से भी बचें। इससे आपका शरीर सभी तरह के पोषत तत्वों से वंचित रह जाता है। इसलिए सभी तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा अगर आपको किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है तो सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer