वर्किंग महिलाऐं प्रेगनेंसी में रखें इन 5 बातों का ध्यान, रहेंगी हेल्दी

प्रेगनेंसी में ऑफिस जाना गर्भवती महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वर्किंग महिलाओं को प्रेगनेंसी में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 01, 2022 16:00 IST
वर्किंग महिलाऐं प्रेगनेंसी में रखें इन 5 बातों का ध्यान, रहेंगी हेल्दी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

प्रेगनेंसी के दौरान एक गर्भवती महिला को अपने साथ-साथ शिशु की सेहत का भी ध्यान रखना होता है। इस दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में आपकी एक छोटी सी गलती भी शिशु के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, वर्किंग महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी में ऑफिस जाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप एक वर्किंग महिला हैं और प्रेगनेंट हैं, तो आपको अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। आज इस लेख में हम बताएंगे कि वर्किंग महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान  किन बातों को ध्यान रखना चाहिए -

1. पौष्टिक आहार लें

प्रेगनेंसी में मां और बच्चे की सेहत के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके लिए अपने आहार में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। इससे आपके शरीर में एनर्जी और खून की कमी नहीं होगी। अगर आप ऑफिस जाती हैं, तो घर से ही अपना लंच लेकर जाएं। इसके अलावा, जंक फूड और तली-भुनी चीजें खाने से बचें। आप हेल्दी स्नैक के तौर पर मखाने, सलाद, फल, नट्स आदि खा सकती हैं। 

2. स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें

प्रेगनेंसी के दौरान तनाव या स्ट्रेस से आपके और शिशु की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऑफिस जाने वाली गर्भवती महिलाओं को स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करनी चाहिए। ऑफिस के काम के चलते स्ट्रेस लेने से बचें और नेगेटिव ख्यालों को दिमाग से निकालने की कोशिश करें। प्रेगनेंसी में अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान दें। 

Pregnancy-Office-Tips

3. नाश्ता स्किप न करें

ऑफिस जाने की हड़बड़ी में नाश्ता स्किप न करें। सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपको और आपके बच्चे को पोषण मिलेगा। आप अपने ब्रेकफास्ट में फल, ओट्स, जूस, दूध आदि शामिल कर सकती हैं। इससे आपको दिनभर के कामों के लिए एनर्जी मिलेगी और सिरदर्द व मितली जैसी समस्याओं को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होता है कंधे और गर्दन में दर्द? जानें कारण और बचाव के उपाय

4. भरपूर मात्रा में पानी पिएं

प्रेगनेंसी के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। प्रेगनेंसी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ऑफिस में भी थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीती रहें। इसके अलावा, आप जूस, छाछ, लस्सी आदि का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आप प्रेगनेंसी में होने वाली जटिलताओं से बच सकती हैं। 

5. लगातार काम न करें 

ऑफिस में लगातार काम करने से बचें। काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेती रहें। हर घंटे कुछ देर के लिए उठें और थोड़ी वॉक करें। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और हाथ-पैरों में सूजन कम होगी। काम करने के दौरान बीच में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही स्ट्रेचिंग करें। इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के आखिरी 3 महीनों में कौन से टेस्ट हैं सबसे ज्यादा जरूरी?

अगर आप प्रेगनेंट हैं और ऑफिस जाती हैं, तो आपको अपना खास ख्यान रखना चाहिए। आप ऊपर बताई टिप्स की मदद से प्रेगनेंसी में खुद को हेल्दी रख सकती हैं।

Disclaimer