Weight Loss: वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है ताड़गोला या आइस एप्पल, जानें आइस एप्पल शेक बनाने का तरीका

ताड़गोला या आइस एप्पल आमतौर पर एक ताजा पेय के रूप में बेचा जाता है और इसे विभिन्न राज्यों में विभिन्न नामों से भी बुलाया जाता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 18, 2020
Weight Loss: वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है ताड़गोला या आइस एप्पल, जानें आइस एप्पल शेक बनाने का तरीका

गर्मियों के दौरान भारत के तटीय क्षेत्रों में पाए जाने वाला ताड़गोला या आइस एप्पल (Ice Apple) को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फलों में से एक माना जाता है। ताड़ के पेड़ का मांसल और रसदार फल आपको गर्मियों की तेज धूप और लू से बचने में मदद करता। वहीं इसके कुछ गुण उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं, जो अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। ये गोला पानी से भरा हुआ होता है और रंग में सफेद है और बनावट में एक लीची जैसा दिखता है। इस फल को मराठी और हिंदी में ताडगोला कहा जाता है, तमिल और तेलुगु में ताती मुंजली और नुंगु को कहा जाता है। ताड़ गोला का सिर्फ फल ही नहीं बल्कि इस पेड़ का ट्रंक भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। सुबह-सुबह इसका मीठा-मीठा जूस पीना आपको काफी एनर्जी दे सकता है, जिससे आपको दिन भर ज्यादा भूख नहीं लगेगी। वहीं दोपहर या शाम को एकत्र किए गए गाड़ गोला में फर्मेंटेशन हो जाता है, जिससे ये स्वाद में खट्टा या कसैला होता है और फिर इसे कच्ची शराब के रूप में बेचा जाता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि ताड़गोला या आइस एप्पल स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है।

insidetadgola

ताड़गोला या आइस एप्पल के स्वास्थ्य लाभ

मोटापा कम करने में है फायदेमंद

सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर ताड़गोला में सोडियम और पोटेशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन होता है, जो शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। गर्मी के दिनों में निर्जलीकरण और थकान को रोकने के लिए ये विशेष रूप से सहायक होता है। साथ ही साथ ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। ये फल एक प्राकृतिक शीतलक की तरह काम करता है और गर्मियों के दौरान शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। वहीं जिन लोगों के शरीर में एक्सट्रा फैट होता है उनके लिए ये फैट को करने में ये काफी मददगार साबित हो जाता है। यह कब्ज और एसिडिटी सहित पाचन मुद्दों से पीड़ित रोगियों के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। वहीं पेट को साफ करके ये मोटापे को घटाने में मदद करता है। जो लोग सुबह-सुबह इसका सेवन कर लेते हैं उन्हें अच्छी मात्रा में दिन भर के लिए कैलोरी मिल जाती है, जो उनके बड़े भूख को रोकने में भी प्रभावी ढ़ग से काम करता है। इस तरह ये डाइट बैलेंस करने में भी मदद करता है।

insidetaadphal

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के कारण घर में बैठे-बैठे बढ़ न जाए आपका वजन, अपनी डाइट और डेली रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव

डिहाइड्रेशन में है प्रभावी

सुबह के समय एकत्र किया गया ताजा ताड़फल के रस का एक गिलास, दिन में दो बार निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है।आइस एप्पल में कई मजबूत फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो उम्र बढ़ने को धीमा करने में मदद करते हैं और कई प्रकार के बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकने में भी मदद करते हैं।यह वजन कम करने के लिए स्थानीय, मौसमी और प्रभावी तरीके के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि पानी की उपस्थिति पूरे दिन पेट को भरा रखती है, अनावश्यक झुनझुनी से बचा जाता है।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत

आइस एप्पल कैलोरी में उच्च होता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को लंबे समय तक संतुलित रखता है और गर्मियों में थकान को भी कम करने में भी मदद करता है।यह भी कहा जाता है कि बर्फ सेब गर्मी में होने वाले दाने और कांटेदार घमौरी को रोकने में मदद करता है। वहीं घमौरी और खुजली वाले प्रभावित क्षेत्रों पर इसे लगाने से गर्मी के दिनों में खुजली से राहत मिलती है। पर ध्यान में रखने वाली बात ये है कि ये जल्दी खराब बो सकते हैं इसलिए एक दिन के भीतर ही ताजे ताड़ फलों का सेवन करें। नहीं तो वो पेट में दर्द का कारण भी बन सकते हैं। आप चाहें तो इसका शेक बना कर भी पी सकते हैं। आइए जानते हैं आइस एप्पल शेक बनाने की रेसिपी।

insidetaadphal

इसे भी पढ़ें: लोअर बैली फैट और कूल्हे की चर्बी को कम करते हैं ये 5 हेल्दी टिप्स और 3 एक्सरसाइज, मिलेगी वेलशेप्ड और टोन बॉडी

 आइस एप्पल शेक (Ice Apple Shake) बनाने का तरीका

  • - सबसे पहले ताड़ के फलों को अच्छी तरह से साफ करके पीस लें।
  • -फिर इसे मिलाते हुए फेंटें और गाढ़ा दूध डालें।
  • -इसके ऊपर कुछ साबुजा के बीज और कटे हुए बादाम डालें।  
  • - ब्लेंडेड शेक में स्वाद के लिए आप इसमें ऊपर से चीनी या शुगर फ्री मिला कर भी ब्लेंड कर सकते हैं।
  • - अब इसे ठंडा करें और सर्व करें।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer