Vitamin B3: नियासिन (विटामिन बी3) है बालों, त्वचा और सेहत के लिए बहुत जरूरी, जानें इसके फायदे और स्रोत

नियासिन वह विटामिन है जिसका प्रयोग हमारा शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए करता है। यह हमारी ओवर ऑल हेल्थ को ठीक रखने में सहायक है। जानें कैसे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 02, 2021Updated at: Mar 02, 2021
Vitamin B3: नियासिन (विटामिन बी3) है बालों, त्वचा और सेहत के लिए बहुत जरूरी, जानें इसके फायदे और स्रोत

नियासिन जोकि विटामिन बी3 के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि शरीर के हर अंग को ठीक से काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। वैसे तो (विटामिन बी3) नियासिन मुख्य रूप से शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए सेवन किया जाता है। पर ये सांस संबंधी परेशानियों में भी फायदेमंद है। मछली, नट्स और चिकन जैसे खाद्य पदार्थ इस विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। नियासिन (Vitamin B3) को हम विटामिन सप्लीमेंट्स या अपने दैनिक खाद्यों से भी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन बी 3 (नियासिन) पानी में घुलनशील विटामिन है, जोकि ब्लड के द्वारा पूरे शरीर में फैल सकता है तो यूरिन के जरिए शरीर से अतिरिक्त विटामिन निकल भी सकता है। यह अच्छे ब्लड सर्कुलेशन, दिमाग की सभी एक्टिविटी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी के संकेत हमारा शरीर स्वयं देता है जिन को पहचानना आसान है।

नियासिन की कमी के लक्षण (Symptoms Of Vitamin B3 Deficiency)

नियासिन की कमी न केवल तब होती है जब आप इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करते,बल्कि तब भी जब शरीर ट्रिप्टोफैन को अवशोषित करने लगता है। इसकी कमी के लक्षण इस प्रकार हैं-

  • थकान
  • खट्टी डकार
  • उल्टी
  • नासूर
  • डिप्रेशन
  • सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा पर चकत्ते 
  • उल्टी और दस्त
  • उदासीनता
  • कन्फ्यूजन
  • मैमोरी लाॅस
  • मुंह पर सूजन

benefits of vitamin B3

नियासिन के सेवन के फायदे हैं  Benefits Of Vitamin B3)

हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाता है (Vitamin B3 is Good For Heart Health)

नियासिन यानि विटामिन बी3 को आम तौर पर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इससे आपका अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इस प्रकार नियासिन आपके हृदय के लिए बहुत बढ़िया रहता है और यह आपके हृदय को सभी प्रकार की बीमारियों से बचाने में भी लाभदायक होता है। हालांकि आपको यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि यह केवल उन लोगों के लिए काम करता है जो पहले से ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए दवाइयां खा रहे हैं और इसके बहुत खतरनाक साइड इफेक्ट भी देखे जाते हैं। इसलिए आपको स्वयं ही बिना डॉक्टर से पूछे इसका सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंशरीर में क्यों होती है विटामिन डी3 की कमी, जानिए इसके प्रमुख कारण और लक्षण

टाइप 1 डायबिटीज को ठीक करने में सहायक (Niacin Reduces Diabetes Type 1)

टाइप 1 डायबिटीज में आपका इम्यून सिस्टम गलती से अपने ही शरीर की पैनक्रियाज की सेल्स में अटैक करता है जो इंसुलिन बनाती है। नियासिन का प्रयोग करने से ऐसा नहीं होता है लेकिन यह कुछ ही समय के लिए होता है। लेकिन यह पाया गया है कि नियासिन बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज होने से रोकता है। इसलिए यदि आप टाइप 1 डायबिटीज के मरीज हैं तो नियासिन को ट्राई कर सकते हैं। लेकिन आपको इससे पहले एक बार मात्रा का या इसके सुरक्षित होने के बारे में अपने डॉक्टर से अवश्य राय ले लेनी चाहिए।

Vitamin B3 For Hair and Skin

स्किन व बालों की सेहत बढ़ाता है (Vitamin B3 Improves Hair n Skin Health)

नियासिन आपकी स्किन में वॉटर कंटेंट बढ़ाने में लाभदायक होता है। ऐसा आप नियासिन से युक्त क्रीम अपनी स्किन पर अप्लाई कर के कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पिंपल्स व एक्ने भी ठीक हो जाते हैं। यह कई प्रकार की स्किन कंडीशन को ठीक करने में भी लाभदायक है। नियासिन हमारे बालों के फॉलिकल्स की हेल्थ बढ़ाने में भी लाभदायक होता है। यह हमें स्किन कैंसर से भी बचाता है।

ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है (Niacin Improves Brain Activities)

नियासिन ब्रेन के लिए बहुत आवश्यक होता है। नियासिन की कमी के कारण आपको बहुत से दिमागीय लक्षण भी देखने को मिलते हैं। यदि आपके दिमाग में कोई डेमेज भी हुआ होगा तो नियासिन उसे सही करने में भी सहायक है। नियासिन याददाश्त जाने से भी आपको बचाता है और यह वृद्ध लोगों में डिप्रेशन का इलाज भी करने में लाभदायक है। यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें : भुना आलू है आपके लिए बेहतरीन हेल्दी स्नैक, डायटिशियन से जानें भुने आलू खाने के 6 फायदे

गठिया ठीक करने में सहायक (Best For Bones Health)

कुछ स्टडीज के मुताबिक नियासिन गठिया जैसी स्थितियों को ठीक करने में भी सहायक माना जाता है, क्योंकि यह जोड़ों की सूजन को कम करता है। असल में इसकी एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज गठिया को ठीक करने में सहायता करती हैं। 

Vitamin B3 for Insomnia

इनसोम्निया ठीक करने में सहायक (Reduces Insomnia)

यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें आपको रात में नींद नहीं आती है। हालांकि इस बारे में भी अभी पूर्ण जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन नियासिन आपको रात में अच्छी नींद प्रदान करने में भी सहायक माना गया है। लेकिन आपको पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर ले लेनी चाहिए।

सन सेंसिटिविटी को ट्रीट करने में सहायक (Protects Skin From Sun Sensitivity)

यदि आपको भी सन सेंसिटिविटी नामक परेशानी है तो यह शरीर में नियासिन की कमी के कारण है। पैलाग्रा नामक स्थिति भी नियासिन की कमी के कारण ही होती है और वह भी सन सेंसिटिविटी से ही जुड़ी हुई है। यदि आप इस स्थिति के दौरान नियासिन का सेवन करते हैं तो इससे आपको निश्चित ही राहत मिलेगी। न केवल इतना ही बल्कि नियासिन आपको सूर्य के द्वारा होने वाली स्किन कैंसर से बचाने में भी लाभदायक साबित होता है। इसलिए इसका सेवन आप इन स्थितियों में अवश्य करें।

विटामिन बी3 का सेवन सुरक्षित है लेकिन अधिक मात्रा में लेना नुकसानदायक हो सकता है। इसका साइड इफेक्ट है- जलन, झनझनाहट, खुजली और चेहरे, हाथ और छाती रेडिशनेस,या सिरदर्द। अल्कोहल का सेवन  नियासिन लेते समय न करें। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

 

 

Disclaimer