अमरूद है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद फल, जानें अमरूद खाने के 7 फायदे और 5 स्थितियां जिनमें हो सकता है नुकसान

अमरूद के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं लेकिन अगर गलत तरीके से खाएं तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जानें इनके बारे में।  

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 11, 2021Updated at: Mar 11, 2021
अमरूद है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद फल, जानें अमरूद खाने के 7 फायदे और 5 स्थितियां जिनमें हो सकता है नुकसान

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी है। जिससे हमारी शरीर में फाइबर्स (Fibres) व अन्य पोषक तत्वों की मात्रा की पूर्ति होती है। क्या आप जानते हैं कि अमरूद का सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद है। अमरूद में कुछ ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो हमें कई बीमारियां लगने से रोकने में सहायक हैं। चिकित्सकों द्वारा अमरूद को आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसकी पत्तियों को पीसकर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। सुबह खाली पेट एक अमरूद खाने से हमारा पेट पूरा दिन स्वस्थ रहता है। सर्दियों में तो यह किसी अमृत से कम नहीं है बल्कि पहले के समय में अमरूद को अमृत नाम से ही जाना जाता था। अमरूद को साधारण फल (common fruit) होने के कारण बहुत से लोग इसके लाभकारी गुणों को हल्के में ले लेते हैं या नजरअंदाज कर देते हैं। यह कॉलेस्ट्रोल और वजन को बहुत ही आसानी से नियंत्रित करता है। अमरूद में न केवल फाइबर होता है बल्कि यह विटामिन सी, मिनिरल्स और प्रोटीन के लिए भी अच्छा स्त्रोत है। इस लेख से हम आपको बताएंगे कि अमरूद के सेवन से आपको कौन कौन से फायदे होंगे।

inside7_amroodbenefits

यह हैं अमरूद खाने के फायदे

1. कब्ज का करे सफाया

अमरूद के सेवन से आपकी पाचन शक्ति बेहद मजबूत हो जाती है, जिससे आप पेट में लगने वाली अनेकों बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। अमरूद का सेवन आप सुबह खाली पेट करें या खाना खाने के बाद इसके दोनों ही स्थिति में उतने ही लाभ होंगे। इसका सेवन करने के कुछ ही समय बाद आपको कब्ज (Acidity) से निजात मिल जाएगी। इस फल का सेवन करने से पहले यदि इसपर काला नमक या काली मिर्च छिड़क दी जाए तो इसके फायदे दुगने हो जाते हैं।

2. पेट से कीड़े का सफाया करने में मददगार

छोटे बच्चों के पेट में अक्सर कीड़े लगने की समस्याएं देखी जाती हैं। लोग कई घरलु नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन कई बार वे कारगर साबित नहीं होते हैं। ऐसे समय में यदि बच्चों को अमरूद का सेवन कराया जाए तो निश्चित तौर पर यह आपके बच्चे के पेट से कीड़े का सफाया कर देगा। इसमें मौजूद बीज भी बेहद लाभकारी होते हैं।

3. उच्च रक्तचाप करे नियंत्रित

अमरूद उन रोगियों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जो उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और मोटापे से पीड़ित हैं। अमरूद का सेवन न सिर्फ रक्तचाप कम करता है बल्कि कोलेस्ट्रोल को कम करता है साथ ही वजन नियंत्रित करने में भी अहम भूमिका निभाता है। अमरूद में बाकी पोषक तत्वों के साथ ही पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें : अमरूद की पत्तियों से घर पर बनाएं काढ़ा, स्किन से लेकर पेट की परेशानी होगी दूर

inside4-10_amrood

4. उल्टी रोकने में कारगर

अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी (Vommitting) आती है या फिर बैठे बैठे आपका मन विचलित होता है। ऐसे में अमरूद आपको इस समस्या से निजात दिलाता है। आप जब उल्टी महसूस करें तो अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका काढ़ा बना लें। 8 से 12 मिलिलीटर काढ़ा पीने से आपकी उल्टी कंट्रोल हो जाएगी।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए अमरूद

अमरूद का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसमें मौजूद आयरन, मिनिरल, फाइबर और विटामिन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार हैं। इसमें संतरे समेत कई अन्य फलों की तुलना में तीन से चार गुना ज्यादा विटामिन पाया जाता है।

6. प्रोटेस्ट कैंसर से लड़ने में है मददगार

अमरूद छोटी समस्याओं के साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की भी रोकथाम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, लाइकोपिन शरीर में कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को काबु करते हैं, जिससे काफी हद तक कैंसर की रोकथाम होती है। कई मामलों में इसके सकारात्मक परिणाम देखे जा चुके हैं। माना जाता है कि अमरूद का सेवन ब्रीस्ट कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर को रोकने में अधिक लाभकारी होता है।

inside3-10 _amrood

7. आंखों की रोशनी बढ़ाए

वैसे तो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का सबसे बेहतर स्त्रोत आंवला माना जाता है, लेकिन अमरूद में भी विटामिन सहित कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो आंखों के लिए रामबाण हैं। इसका सेवन न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाएगा बल्कि आंखों को स्वस्थ रखने और संक्रमण (Infection) से बचाने में भी आपकी मदद करेगा।

जहां अमरूद के अनेकों फायदे हैं वहीं इसका सेवन ज्यादा करने से इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं।

 1. पाचन तंत्र पर पड़ सकता है असर

अमरूद का सेवन जहां पाचन तंत्र को मजबूत करता है वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। यदि कई अमरूदों का नियमित सेवन किया जाए तो यह पेट खराब जैसे कब्ज बनाना, दस्त की शिकायद जैसी समस्याएं भी उत्पन्न कर सकता है। यही नहीं आपका पाचन तंत्र कमजोर होने की कगार पर भी आ सकता है।

2.  गर्भवती महिलाओं को हो सकती है समस्या

गर्भवती महिलाओं को अमरूद का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। बहुत सी महिलाएं यह समझती हैं कि गर्भ के दौरान फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने से बच्चे की सेहत पर बहुत अच्छा असर पड़ता है, लेकिन ऐसा करने से कई बार मां की सेहत भी प्रभावित हो सकती है। अमरूद का ज्यादा सेवन गर्भवती महिलाओं के पेट को प्रभावित कर सकता है। इस दौरान इसके ज्यादा सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में अमरूद हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, न्यूट्रिशनिस्ट से लें जानकारी

3. सर्दी और जुकाम में न करें सेवन

अमरूद की तासीर ठंडी होती है। यदि सर्दी जुकाम से जूझ रहे व्यक्ति इसका उपयोग करते हैं या फिर अमरूद का जूस पीते हैं तो ऐसे समय में यह उनके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। सर्दी जुकाम के साथ ही चिकित्सकों द्वारा खांसी आने पर भी अमरूद का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। खांसी के दौरान अमरूद के सेवन से यह समस्या और भी बढ़ जाती है।

4. मरीजों को रखना चाहिए ध्यान

अगर आप पहले से ही किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं या आपकी शरीर में फाइबर के साथ पोटेशियम की मात्रा अधिक है तो अमरूद आपके लिए बिलकुल भी नहीं है। ऐसे मामलों में इसका सेवन न करें और वह भी तब जब चिकित्सक द्वारा आपको अधिक पोटेशियम और फाइबर युक्त फल खाने से रोका गया हो। ऐसा करने से आपकी समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है।

5. अमरूद खाने के बाद न पिएं पानी

बहुत से लोग अमरूद खाने के तुरंत बाद पानी भी पी लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपके पेट में तेज और असहनीय दर्द भी हो सकता है। साथ ही कब्ज भी बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद में सैकड़ों की संख्या में बीज (Guava Seeds) मौजूद होते हैं, जो ऐसे समय पर व्यक्ति को क्षति पहुंचा सकते हैं।

अमरूद का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह वास्तव में लाभकारी फल है। इस लेख में दिए गए फायदों, नुकसान और इसके उपयोग करने के तरीकों को जानने के बाद इसका सेवन करें। 

Read More Articles on Diet And fitness in hindi

 

Disclaimer