Navratri 2022: व्रत के दौरान सिर दर्द और चक्कर की समस्या को इन 5 तरीकों से करें ठीक

उपवास में रहने के कारण आपको  सिर दर्द और चक्कर की समस्या हो सकती है, जानें सिर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय। 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
Navratri 2022:  व्रत के दौरान सिर दर्द और चक्कर की समस्या को इन 5 तरीकों से करें ठीक

नवरात्रि(Navartri) व्रत के दौरान आपको सिर दर्द और चक्कर की समस्या हो सकती है। ऐसा शरीर में कार्ब्स, विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के कारण होता है। इससे आपके सिर में गैस बनती है, जिससे आपको सिर दर्द और कमजोरी की शिकायत हो सकती है। अगर आपको भी उपवास के दौरान सिर दर्द की शिकायत रहती है, तो ऐसे में आप पुदीने का रस, चाय और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये जान सकते हैं कि ये कैसे आपके सिर दर्द में आपको राहत पंहुचा सकते हैं। जानें इन चीजों का इस्तेमाल आप सिर दर्द में कैसे कर सकते हैं।

1. चाय का सेवन (Take Tea)

सिर दर्द को कम करने के लिए आप व्रत के दौरान चाय का सेवन कर सकते हैं। चाय में मौजूद कैफीन आपको सिर दर्द में राहत दिला सकती है। साथ ही आप चाय बनाते समय इसमें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन पत्तियों में मौजूद गुण आपके सिर दर्द को ठीक करने बहुत लाभकारी होते हैं। साथ ही इसके सेवन से आपके शरीर को व्रत में ऊर्जा भी मिलती है। ध्यान रहें, आप दिन में 1 से 2 कप चाय ही पिएं क्योंकि ज्यादा कैफीन का सेवन करना आपके सिर दर्द को बढ़ा सकता है।

Headache_Remedies

2. पुदीने का रस (Mint Juice)

पुदीन में मेंथाल गुण मौजूद होता है, जो आपको व्रत के दौरान होने वाले सिर दर्द और चक्कर से राहत दिला सकता है। इसके इस्तेमाल से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आप इसकी पत्तियों को पीसकर अपने माथे पर लगा सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा या आप पुदीने के तेल की कुछ बूंदों को पानी के साथ मिलाकर, अपने सिर की मालिश कर सकते हैं या पुदीने के तेल को सूंघ सकते हैं। इससे आपको सिर दर्द, पीठ दर्द और चक्कर में आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द दूर करने के 5 प्राकृतिक घरेलू नुस्खे, जानें आयुर्वेद एक्सपर्ट से

3. बॉडी को हाइड्रेट रखें (Keep Body Hydrated)

उपवास के दौरान आपका शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम होती है और निर्जलीकरण की स्थिति बनती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इलेक्ट्रोलाइट से युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं, जैसे- नारियल पानी, दूध, दही, तरबूज, खरबूज, पपीता, केला, नींबू-पानी, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि। इनके सेवन से आपको थकान, चक्कर और सिर दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है। 

Keep Body Hydrated

4. अच्छी डाइट रखें (Keep Good Diet)

व्रत के दौरान आपको सिर दर्द की समस्या खाली पेट रहने के कारण भी हो सकती है। इससे आपके सिर में गैस बनती है, जिससे सिर दर्द, चक्कर और बदन दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आप अपने भोजन में कार्ब्स, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स को लें। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी और आप दिनभर एक्टिव रहेंगे। साथ सिर दर्द की शिकायत भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- Navratri 2022: व्रत में बनाएं नारियल से बने ये 5 हेल्दी कोकोनट शेक, मिलेगी एनर्जी और रहेंगे सेहतमंद

5. लौंग का इस्तेमाल (Use Of Cloves)

आप सिर दर्द को ठीक करने के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप लौंग को रूमाल में डालकर सूंघें। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा। साथ ही आप लौंग को तेल में कुछ समय के लिए रखें फिर उस तेल का इस्तेमाल सिर दर्द में करें। इससे आपको सिर दर्द और बदन दर्द में आराम मिलेगा।

Cloves

सिर दर्द से राहत पाने के लिए अन्य टिप्स-

  • आप दिन में पर्याप्त पानी का सेवन करें।
  • आप 1 गिलास पानी में नींबू और सेंधा नमक डालकर पी सकते हैं।
  • हरी सब्जियों का जूस बनाकर ले सकते हैं।
  • सिर दर्द होने पर आप अपने सिर में बाम लगा सकते हैं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगा।
  • आप सिर दर्द होने पर पालक का सूप बनाकर पी सकते हैं।

व्रत के दौरान सिर दर्द होना कमजोरी और भूखे पेट रहने के कारण होता है। ऐसे में आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और समस्या ज्यादा गंभीर होने पर आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Disclaimer