World Liver Day 2022: लिवर को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 10 फल

Fruits For Strong Liver in Hindi: इन 10 फलों को डाइट में शामिल करने से आप लिवर के कई रोगों से बच सकते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 16, 2022Updated at: Apr 18, 2022
World Liver Day 2022: लिवर को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 10 फल

लिवर मजबूत कैसे करें? इस सवाल का जवाब आज कल हर कोई जानना चाहता है। इसलिए कि खराब डाइट और लाइफस्टाइल लगातार हमारी लिवर को कमजोर बना रही है। लिवर कमजोर होने पर शरीर आपके द्वारा खाए हुए खाने से पोषक तत्वों को नहीं ले पाता है। जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं होता है, जिससे कि कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। दूसरा शरीर खुद को सही से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और इसका असर खराब मेटाबोलिज्म के रूप में नजर आ सकता है। साथ ही लिवर खराब होने के शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे कि भूख ना लगना, मतली महसूस करना, वजन का कम होना और कमजोरी। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप लिवर को मजबूत करने के उपायों (Liver Strong Karne Ke Upay) के बारे में जानें।

Inside1grapefruitforliver

लीवर को मजबूत करने के लिए फल कुछ  खास भूमिका निभा सकते हैं। कुछ फलों में पाए जाने वाले खास एंजाइम्स और पोषक तत्व लिवर डिटॉक्स करने में और इसे स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। इसी बारे में हमने लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी कुमार से बात की जिन्होंने हमें लीवर को स्वस्थ और साफ़ रखने वाले फलों (fruits to make liver strong) के बारे में बताया। अश्वनी कुमार कहती हैं कि लिवर को मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी वाली चीजों को खाएं और इस डिटॉक्सीफाई करते रहें। जब आपका लिवर समय-समय पर डिटॉक्सीफाई होता रहता है तो इसका काम काज सही रहता है और शरीर में लिवर कमजोर होने के लक्षण नजर नहीं आते हैं। तो, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जो कि लिवर को मजबूत कर सकते हैं। 

लिवर को मजबूत करने वाले 10 फल -Fruits For Strong Liver in Hindi

1. ग्रेपफ्रूट (चकोतरा)

ग्रेपफ्रूट जिसे चकोतरा कहते हैं ये फल लिवर के लिए बहुत फयादेमंद है। दरअसल, इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे कि नारिंगिनिन ( naringenin) और नारिंगिन (naringin)। ये दोनों ही तत्व लिवर को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं और इसके सूजन को कम करके और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर फाइब्रोसिस को बचाते हैं। नारिंगिनिन की खास बात ये है कि ने लिवर में फैट की मात्रा को कम कर देता है और फैट जलाने के लिए आवश्यक एंजाइमों को बढ़ता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या नहीं होती। 

2. अंगूर 

अंगूर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये लिवर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसमें सूजन को रोकते हैं। रेगुलर थोड़ा-थोड़ा अंगूर खाने से इसका अर्क लिवर के कुछ एंजाइम्स को तेज करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है। 

3. कांटेदार नाशपाती

कांटेदार नाशपाती (Prickly Pear) का जूस हमेशा से ही लिवर के लिए फायदेमंद रहा है। पर इसके लिए आप कांटेदार नाशपाती को ऐसे भी खा सकते हैं। ये लिवर के कई रोगों से बचाने में आपकी मदद कर सकता है।  कांटेदार नाशपाती में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और इसके कारण लिवर में होने वाली क्षति से बचाते हैं। इसके अलावा इसका अर्क लिवर एंजाइम्स को तेज करता है और लिवर के काज को तेज करके इसको स्वस्थ बनाता है। 

4. केला

लिवर के लिए केला खाना बहुत फायदेमंद है। दरअसल, केला फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद करता है। केले में अनसेचुरेड फैट ( unsaturated fats) होता है। साथ ही इसमें  मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैट भी होता है। ये हेल्दा फैट सेलुलर स्तर पर इंसुलिन को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे काम काज को तेज करता है और लिवर को मजबूत बनाता है। 

5. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होते हैं, जो एंटीऑक्साडेंट हैं। इसका अर्क लिवर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है और लिवर को स्ट्रांग करता है। इसके अलावा ब्लूबेरी कैंसर कोशिकाओं के विकास को बाधित करता है और लिवर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है। 

इसे भी पढ़ें : Energy Drinks: शरीर में ताकत बढ़ाने व कमजोरी और थकान दूर करने के लिए रोज पिएं ये 4 एनर्जी ड्रिंक्स

6. पपीता

आपने बचपन से सुना होगा कि पपीता लिवर के लिए फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट इसे खाने से ना सिर्फ पेट साफ होता है, कब्ज की समस्या नहीं होती बल्कि लिवर भी स्वस्थ रहता है।  पपीता में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि लिवर सेल्स में सूजन को रोकते हैं। इसके अलावा माना जाता है कि पपीते के पत्ते का रस इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है जो कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति गुर्दे की क्षति, फैटी लीवर जैसी डायबिटीज के कारण होने वाली जटिलताओं को कम करने में मदद करती है और ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी कम करती है। इस तरह डायबिटीज के मरीजों में पपीता लिवर मजबूत करता है। 

Insidepapayaforliver

7. अंजीर 

अंजीर खाना लिवर के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कुछ खास डाइटरी फाइबर्स होते हैं जो कि लिवर डैमेज को रोकते हैं। साथ ही इसका बीटा कैरोटीन और विटामिन फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। इसके अलावा अंजीर खाने से इसके हाई एंटीऑक्सीडेंट तत्व फैटी लिवर की समस्या से बचाव में मदद करते हैं। 

8. तरबूज

तरबूज डाइयूरेटिक है यानी कि ये शरीर में यूरिन के फ्लो को सही करता है। साथ ही ये लिवर डिटॉक्सीफाई करने में भी मददगार है। ये लिवर के काम काज को तेज करता है और अमोनिया प्रोसेस करके इसे शरीर से बाहर निकालता है। बता दें कि अमोनिया प्रोटीन पचाने के बाद निकलता है जिसके लिए लिवर का सही होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में चकोतरा (ग्रेपफ्रूट) खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें सेवन के तरीके

9. क्रैनबेरी

क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों की से भरपूर है। दरअसल, क्रैनबेरी में एक शक्तिशाली प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे प्रोएथोसायनिडिन (Proanthocyanidins) कहा जाता है, जो शरीर से मुक्त कणों को फ्लश करने की उनकी क्षमता को बढ़ता है। यही लिवर के काम काज को तेज करता है और लिवर साफ करके इसे स्वस्थ बनाता है।

10. सेब

अगर आपके पास इनमें से कोई फल नहीं है तो रोज एक सेब जरूर खाएं। क्योंकि सेब लिवर डिटॉक्स करने में मददगार है। ज्यादातर लोग लिवर डिटॉक्स करने के लिए सेब का सिरका पीते हैं, जबकि अगर आप सेब खाएं तो आपको इसकी जरूरत भी नहीं पड़ेगी। सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स लिवर के सीरम और लिपिड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। सेब में पेक्टिन और मैलिक एसिड होता है जो विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को हटाने में मदद करता है। साथ ही सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको फैटी लिवर से बचाते हैं। 

तो, इस तरह ये दस फल आपके लिवर को मजबूत करने और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो, अगर आप अपने लिवर को मजबूत करना चाहते हैं तो अपनी रोज की डाइट में इनमें से कोई भी फल जरूर शामिल करें। 

all images credit: freepik

Disclaimer