सर्दियों में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये फूड्स

सर्दियों में भी आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना होगा। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 18, 2022 10:00 IST
सर्दियों में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये फूड्स

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम अकसर धूप के आगे खड़े होकर गर्माहट लेते हैं। धूप भले ही विटामिन डी का मुख्य स्रोत मानी जाती हो, लेकिन इससे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है। विटामिन डी हमारे शरीर का एक आवश्यक तत्व है। विटामिन डी फैट सॉल्‍यूबल विटामिन होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है। विटामिन डी से हमारी हड्डियों को मजबूत बनती है। यदि इसकी कमी हो जाए तो आप इसे कुछ आहार से पूरा सकते हैं। आगे जानते हैं उन आहार के बारे में जिनमें विटामिन डी अधिका मात्रा में होता है। 

food increase your vitamin d deficiency

विटामिन डी को पूरा करने के लिए खाएं मशरूम

मशरूम एक मात्र शाकाहारी आहार है, जिससे विटामिन-डी प्राप्‍त किया जा सकता है। कुछ जंगली मशरूम जैसे मोरेल को विटामिन-डी2 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, क्‍योंकि वे यूवी प्रकाश के संपर्क में आते हैं। एक कप मोरेल में विटामिन-डी की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो विटामिन डी की दैनिक आवश्यकता का 16.8 प्रतिशत की पूर्ति कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : विटामिन D के बारे में पॉपुलर हैं ये 5 मिथक, डॉक्टर से जानें इनकी सच्चाई

अंडे की जर्दी 

अंडे की जर्दी को भी विटामिन-डी का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। इसमें फैट, फोलेट और विटामिन-बी12 कंपाउंड होते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

टूना मछली खाएं 

टूना (मछली का एक प्रकार) में भी हाई ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल (खराब कॉलेस्ट्रोल) के लेवल को कम करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से विटामिन-डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। माना जाता है कि टूना का केवल रोजाना सेवन करने से विटामिन डी की लगभग 48 प्रतिशत दैनिक आवश्‍यकता को पूरा किया जा सकता है। 

सैल्‍मन मछली से विटामिन डी की कमी को पूरा करें

सैल्‍मन मछली विटामिन-डी का एक बड़ा स्रोत मानी जाती है। एक सैलमन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। 

सार्डिन

सार्डिन का रोजाना सेवन करने से विटामिन डी की 23 प्रतिशत दैनिक आवश्‍यकता को पूरा किया जा सकता है। यही कारण है कि ये आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही ये हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा सार्डिन विटामिन बी12 का अच्‍छा स्रोत होता है, जो ब्रेन और नर्व हेल्‍थ को बेहतर बनाता है। 

इसे भी पढ़ें : शरीर में विटामिन डी की कमी क्यों होती है? जानें कैसे करें बचाव

फोर्टिफाइड अनाज

फोर्टिफाइड अनाज, फोर्टिफाइड दूध, फोर्टिफाइड संतरे का रस या फोर्टिफाइड दही ये सभी फोर्टिफाइड प्रोडक्‍ट विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। फोर्टिफाइड फूड खाने योग्‍य होते हैं, जिनमें बाहर से कुछ पोषक तत्‍वों को मिलाया जाता है। शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करने के लिए इसे उपयोग किया जा सकता है।

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में दही और दूध से बनी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही जितना हो सकें धूप में बाहर बैठने का प्रयास करें। धूप के संपर्क में रहने से आपकी विटामिन डी की कमी तेजी से ठीक होती है।

Disclaimer