फिट और हेल्दी रहने के लिए रात को खाएं ये 5 चीजें, साथ ही इनसे करें परहेज

Foods to Eat at Night in Hindi: रात को हमेशा सोच-समझकर ही खाना चाहिए। चलिए जानते हैं रात में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 29, 2022 15:45 IST
फिट और हेल्दी रहने के लिए रात को खाएं ये 5 चीजें, साथ ही इनसे करें परहेज

What to Eat at Night: जिस तरह आप सुबह और दोपहर में बैलेंस डाइट लेते हैं, उसी तरह रात का खाना भी हेल्दी और बैलेंस्ड होना चाहिए। दरअसल, रात का खाना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इसलिए फिट और हेल्दी रहने के लिए रात को हमेशा लाइट खाना ही खाना चाहिए। रात को लाइट खाना खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा, पाचन बेहतर बनेगा और आप सेहतमंद महसूस करेंगे। साथ ही रात में हल्का खाना खाने से अगली सुबह आपका पेट भी आसानी से साफ हो सकता है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे कि रात में क्या खाना चाहिए? या फिर रात में क्या नहीं खाना चाहिए?  (Foods to Eat or Avoid at Night in Hindi)

रात में क्या खाना चाहिए?- Foods to Eat at Night in Hindi

1. दूध

रात को दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात को दूध पीने की सलाह देते हैं। इसलिए आपको भी रात को सोते समय दूध जरूर पीना चाहिए। लेकिन आपको रात में लो फैट मिल्क पीना चाहिए, क्योंकि इसे डाइजेस्ट करना थोड़ा आसान होता है। रात को दूध पीने से आपको नींद अच्छी आएगी। आप दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियों को दिन या रात किसी भी समय खा सकते हैं। लेकिन रात के समय हरी पत्तेदार सब्जियां खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर अधिक होता है। ऐसे में फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और सुबह पेट को आसानी से साफ कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए रोज रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, बैली फैट होना बर्न

3. खिचड़ी

रात को खिचड़ी खाना भी काफी लाभकारी माना जाता है। खिचड़ी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। वहीं अगर आप रात में खिचड़ी खाते हैं, तो यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है। यानी खिचड़ी पाचन में आसान होती है, इसलिए आप रात को खिचड़ी खा सकते हैं। लेकिन खिचड़ी में चावल की तुलना में दाल को अधिक शामिल करें। आप खिचड़ी में मूंग की दाल डाल सकते हैं। 

moong masoor at night

4. मूंग-मसूर की दाल

रात के समय वैसे तो दाल खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि दाल पेट में गैस बना सकती है। लेकिन आप रात को मूंग और मसूर की दाल खा सकते हैं। इसके लिए मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके बनाया जा सकता है। ये दोनों दालें आसानी से डाइजेस्ट हो जाती हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। रात को उड़द, चने, छोले या राजमा जैसे दालों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 

5. सूप

कई लोग रात को दाल, चावल और रोटी आदि खाने से परहेज करते हैं। खासकर जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वे रात को हैवी खाना खाने से बचते हैं। ऐसे में वे सूप पीना पसंद करते हैं। सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे आसानी से डाइजेस्ट किया जा सकता है। सूप पीने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। आप दाल या सब्जियों का सूप बना सकते हैं। इसमें घी और हल्के मसाले डालकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

alcohol to avoid at night

रात में क्या नहीं खाना चाहिए?- Foods to Avoid at Night in Hindi

रात में कभी भी शराब, अधिक पानी, दही आदि के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा हैवी फूड्स, मसालेदार भोजन, गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ और शुगर लोडेड फूड्स को रात में खाने से बचना चाहिए। ये सभी खाद्य पदार्थ पाचन को प्रभावित कर सकते हैं और आपको दिक्कत कर सकते हैं।  

Foods to Eat or Avoid at Night in Hindi: आप रात में दूध, सूप, मूंग-मसूर दाल, खिचड़ी और हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं। वहीं हैवी और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए।

Disclaimer