Hazelnuts Benefits: मुंहासे, टैनिंग और रूखी त्‍वचा को मुलायम व चमकदार बना सकता है हेजलनट, जानें इसके 5 फायदे

हेजलनट्स (Hazelnuts) या फिल्बर्ट (Filbert) आपके ब्‍लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज, वजन घटाने और त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंदह है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 04, 2020Updated at: Feb 04, 2020
Hazelnuts Benefits: मुंहासे, टैनिंग और रूखी त्‍वचा को मुलायम व चमकदार बना सकता है हेजलनट, जानें इसके 5 फायदे

स्‍वाद में हल्‍का मीठा होने वाला हेजलनट्स कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई, प्रोटीन, डाइट्री फाइबर और हेल्‍दी फैट की प्रचुर मात्रा पाइर् जाती है, जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर आपके त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करते हैं। हेजलनट्स को भी कच्‍चा या फिर रोस्‍ट करके खाया जा सकता है। हेजलनट्स आपके वजन को कम करने से लेकर कालेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित कर आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मददगार है। हेजलनट्स का तेल आपके खाने से लेकर आपकी त्‍वचा पर कमाल का असर कर सकता है।

हेजलनट्स का तेल एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरफुल सोर्स है, वहीं हेजलनट्स शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक आदर्श स्रोत भी है। 100 ग्राम हेजलनट्स से आपको 15 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जो कि आपकी दैनिक आवश्यकता के 30 प्रतिशत से अधिक को पूरा करता है। इतना ही नहीं, यह आपके मल त्याग को नियंत्रित करने, कोशिका क्षति को रोकने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, सूजन को कम करना, शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने आदि फायदों से भी भरा है। लेकिन आइए यहां हम आपको हेजलनट्स के स्किन बेनिफिट्स बताते हैं। (डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद हैं हेजलनट्स, खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे)

त्‍वचा के लिए हेजलनट्स के फायदे (Hazelnuts Skin Benefits) 

Hazelnuts Skin Benefits

उम्र बढ़ने की गति को धीमा करे 

हेजलनट्स में ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद हैं, जो आपकी उम्र बढ़ने की गति को धीमा कर सकते हैं। जिससे कि आप लंबे समय जंवा और खूबसूरत दिख सकते हैं। एक कप हेज़लनट्स में दैनिक आवश्यकता का विटामिन ई की लगभग 86 प्रतिशत होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी, दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं। यह समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से बचाने में मददगार है। आप चाहें, तो इसका सेवन करें या फिर इसके तेल को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें। 

त्वचा को हाइड्रेट करे 

क्‍योंकि हेजलनट्स विटामिन ई और विटामिन सी का एक अच्‍छा स्‍त्रोत हैं, इस कारण यह आपकी त्‍वचा को मॉइस्चराइज करता है और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप रोजाना सोने से पहले हेजलनट्स ऑयल से अपने चेहरे और हाथ पैरों की मसाज कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट, मुलायम और चमकदार त्‍वचा पाने में मदद करेगा। 

टैनिंग और सनबर्न से बचाए 

हेजलनट्स ऑयल एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है, जो कठोर यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से आपकी त्वचा की रक्षा करता है। इसलिए आप हानिकारक यूवी किरणों से बचने के लिए रोजाना अपनी त्वचा पर तिल, एवोकैडो, अखरोट, और हेज़लनट तेल की कुछ बूँदें लगाकर मालिश करें। यह ड्राई और संवेदनशील त्वचा पर भी अच्छे से काम करेगा और आपको टैनिंग और सनबर्न से बचाएगा। 

Hazelnuts for Finelines

इसे भी पढें:  मुहासे हों या स्‍ट्रेच मार्क्‍स हर स्किन प्राब्‍लम का इलाज है रोजहिप ऑयल

मुंहासों से दिलाए छुटकारा 

हेजलनट्स आपको मुंहासों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इन नट्स का उपयोग कॉफी के साथ-साथ मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट स्क्रब घटक के रूप में कार्य करता है। यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो आप 1 टीस्पून भुने हुए हेज़लनट्स को क्रश करें और इसे आधा टीस्पून कॉफ़ी पाउडर और आधा टीस्पून शुगर और नारियल तेल या जैतून के तेल में मिलाएं। अब आप इससे अपने चेहरे को स्‍क्रब करें। यह आपके मुँहासे के इलाज के लिए एक बेहरीन स्क्रब के रूप में काम करता है। 

Hazelnut Oil for Skin

इसे भी पढें: त्‍वचा के लिए कमाल के हैं ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

ग्‍लोइंग स्किन के लिए 

हेजलनट ऑयल को आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर निखरी त्‍वचा पा सकते हैं। इस तेल की मालिश से आपकी त्‍वचा की सफाई होती है और साथ ही त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। हेजलनट ऑयल से मालिश करने पर यह त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा के ऊतकों को नरम करता है। हेजलनट ऑयल न के आपको दमकती त्‍वचा पाने में मदद करता है, बल्कि इस तेल का व्यापक रूप से शारीरिक दर्द से राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Read more Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer