मोटापा खराब कर रहा है आपका लुक, तो अपनाएं ये खास फैशन टिप्स जो स्लिम दिखने में करेंगी मदद

हम सबको स्‍ल‍िम और फैशनेबल द‍िखने का शौक होता है पर अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो आपको कई ऐसे ट‍िप्‍स काम आयेंगे ज‍िनसे आप पतले द‍िख सकते हैं। 

 
सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Jan 04, 2021 12:36 IST
मोटापा खराब कर रहा है आपका लुक, तो अपनाएं ये खास फैशन टिप्स जो स्लिम दिखने में करेंगी मदद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

ज‍िन लोगों का वजन कसरत और डाइट‍िंग से भी कम नहीं होता वो फैशन के ट‍िप्‍स को अपनाना न भूलें। इससे आपका वजन तो कम नहीं होगा पर आप क‍िसी खास मौके पर स्‍ल‍िम और स्‍टाइल‍िश जरूर द‍िख सकते हैं। आपको इसके ल‍िये न महंगे कपड़े खरीदने की जरूरत है और न ब्रैंडेड एसेसरीज़। केवल प्रिंट, फैब्र‍िक, रंग और सही फ‍िट‍िंग का चुनाव करने से आपका लुक बदल जायेगा। आप चाहें ज‍िस भी उम्र के हों आप ये फैशन ट‍िप्‍स ट्रॉय कर सकते हैं।

how to look slim by fashion

कोई भी कपड़ा, एसेसरीज़ या मेकअप लुक कैरी करते समय ये ध्‍यान रखें क‍ि आपके कद और वेट के मुताब‍िक आप पर क्‍या अच्‍छा लगेगा। जैसे अगर आप मोटे हैं तो आपको बड़े फैब्र‍िक का चुनाव नहीं करना चाहिये। या अगर आपकी ड्रेस हैवी है तो ज्‍वैलरी को हल्‍का रखें। स्‍लिम द‍िखने के ल‍िये ये देखें क‍ि आपके शरीर में कौनसा बॉडी पार्ट भारी है। अगर कमर के ऊपर का भाग हैवी है तो ऐसे कपड़े खरीदें ज‍िससे ऊपर का ह‍िस्‍सा कम द‍िखे। वी-नेक लाइन टॉप या ड्रेस बेस्‍ट रहेगी। अगर कमर के नीचे का भाग भारी है तो हाई हील कैरी कर सकते हैं इससे पैर लंबे और पतले लगेंगे। आइये जानते हैं और कौनसी ट‍िप्‍स आपके काम आ सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- पार्टी में सबसे अलग दिखने के लिए ट्राई करें ये 5 आउटफिट, गर्लफ्रेंड हो जाएगी इंप्रेस

फ‍िट‍िंग है गलत तो ब‍िगड़ेगा शेप (Wrong fitting of cloth can destroy your look)

wear fitted clothes

आपको कपड़ा चुनते समय इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि कपड़ा आपकी फ‍िट‍िंग को हो तभी वो आप पर खिलेगा। बहुत ज्‍यादा टाइट या बहुत लूस कपड़े लुक बिगाड़ सकते हैं। कुछ लोग पतला द‍िखने के ल‍िये ज्‍यादा टाइट कपड़े पहन लेते हैं पर इससे वो और भी बल्‍की लगते हैं। आप ऐसी गलती न करें। अगर आप ऑफ‍िस लुक ढूंढ रहे हैं तो आप स्‍ट्र‍िप्‍स वाला फैब्र‍िक चुन सकते हैं इससे आपका कद लंबा और वजन कम लगेगा। एक ही रंग का फैब्र‍िक  चुनने से बचें। आपको म‍िक्‍स कलर का चुनाव करना है। इससे आप और भी स्‍ल‍िम नजर आयेंगे। वजन ज्यादा है तो ढीले कपड़े पहनने की गलती ब‍िल्‍कुल न करें। आप जींस या शर्ट भी फ‍िट‍िंग की लें। बहुत ढीली जींस या पैंट पहनने से आप और मोटे लग सकते हैं। बूट कट जींस आपके ल‍िये एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। लो वेस्‍ट जींस भी पहन सकते हैं इससे कमर का अच्‍छा शेप आयेगा।

छोटे प्रिंट से आयेगा स्‍ल‍िम लुक (Small print fabric makes you look slim)

कपड़े पहनते समय इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आप बड़े प्र‍िंट का चुनाव न करें। बड़े प्र‍िंट में आप मोटे लग सकते हैं। छोटे प्रिंट वाले फैब्र‍िक  से स्‍ल‍िम लुक आयेगा। अगर आप टॉप पहन रहे हैं तो ऐसे टॉप को सलेक्‍ट करें जो हिप्‍स को कवर करे। टॉप थोड़ा लंबा होगा तो बॉडी शेप हैवी नहीं लगेगी। जींस खरीदते समय भी इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि वो उसका रंग ज्‍यादा गहरा हो। हल्‍के रंग वाली जींस से आपके पैर और थाइस भारी लगेंगे। इसके साथ ही बड़े प्रिंट वाली जींस न लें। ट्रैड‍िशनल लुक में आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि कुर्ती या लहंगे पर भारी कढ़ाई न हो। अगर लहंगे या सूट पर बड़ा बॉर्डर या गोटा पट्टी या भारी एम्‍ब्रॉइडरी है तो आपका शरीर भारी लगेगा। आप हल्‍की या चमकीले रंग का चुनाव कर सकते हैं। फुल स्‍लीवस या हॉफ स्‍लीवस पहनने से बचें। आपको स्‍ल‍िम द‍िखना है तो आप पर छोटी स्‍लीवज़ फबेंगी और आप अट्रैक्ट‍िव लगेंगे। अगर आप साड़ी पहन रही हैं तो भारी साड़ी या नेट वाली साड़ी से दूर रहें। पतले बॉर्डर की साड़ी चुनें। अगर साड़ी हैवी है तो ब्‍लाउज स‍िंपल पहनें। लहंगा पहन रही हैं तो जॉर्जेट या क्रेप फैब्रि‍क चुनें। छोटे ड‍िजाइन वाला लहंगा आपके ल‍िये सही रहेगा। ब्‍लाउज को नेट फैब्रि‍क में बनवायें। अगर चेहरा गोल है तो गोल मांग टीका न पहनें। रानी हार आप पर फबेगा। अपने चेहरे की शेप की ज्‍वैलरी पहनने से बचें।     

इसे भी पढ़ें-छरहरी काया पाने के लिए सिर्फ जिम नहीं ऐसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान! तभी 40 में दिखेंगी जवां

चर्बी ढकने के ल‍िये बहुत सारे कपड़ों की जरूरत नहीं (No need to layer clothes to look slim)

layering is not important to look slim

कुछ लोग वजन छुपाने के लि‍ये शरीर के अलग-अलग ह‍िस्‍सों को कपड़ों से कवर लेते हैं। पर ऐसा करने से आप और भी मोटे नजर आयेंगे। ऐसी गलती न करें। ज्‍यादा कपड़ों से अगर आप खुद को ढक लेंगे तो आपका शरीर दूसरों को भारी लगेगा। इसे हम लेयर‍िंग कहते हैं। पतले लोग ऐसा कर सकते हैं पर आपका वजन ज्‍यादा है तो ल‍ेयर‍िंग करने से बचें। अगर बाजार में आपको डबल लेयर कपड़े का लुक म‍िल रहा है तो उसे खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि वो आप पर अच्‍छा लगता हो। अगर बाजार में आपके मुताबिक कपड़े नहीं हैं तो आप खुद से स‍िलवा भी सकते हैं। शर्ट या टॉप स‍िलवाते समय शोल्‍डर पैड का इस्‍तेमाल करें। इससे अच्‍छी शेप आयेगी। लेयर‍िंग की जगह आप बॉडी शेपर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके शरीर की एक्‍सट्रा चर्बी छुप जायेगी। बॉडी शेपर खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि वो ज्‍यादा टाइट न हो। 

चेहरे को स्‍ल‍िम द‍िखाने के ल‍िये क्‍या करें? (How to make slim face)

चेहरे को स्‍ल‍िम द‍िखाने के ल‍िये आपको फैशन ट‍िप्‍स काम आयेंगे। अगर आप बाल बांध रही हैं तो पोनीटेल बनायें। बालों को कंधें से दूर रखने से आपका चेहरा पतला नजर आयेगा। अगर आपकी गर्दन मोटी है तो बालों से उसे ढकें। बालों को हमेशा च‍िन से नीचे ही रखें। आपका चेहरा गोल है तो लेयर्ड बैंग्‍स कट करवायें। इससे चेहरा पतला लगेगा। छोटे बाल हैं तो बॉब कट भी सूट करेगा। बड़ी इयरर‍िंग्‍स द‍िखने में भी अच्‍छी लगती हैं और ये आपके फेस को स्‍लिम लुक भी दे सकती हैं। चेहरे को पतला द‍िखाने के ल‍िये आप हैवी आई मेकअप कर सकती हैं। चेहरे को कन्‍टूर करना न भूलें। इंटरनेट पर कई वीडियोज़ हैं ज‍िनसे आप कन्‍टूर‍िंग सीख सकते हैं। अपनी जॉलाइन पर डॉर्क रंग का फाउंडेशन लगायें इससे आपकी डबल च‍िन नजर नहीं आयेगी। 

फोटो में कैसे द‍िखें स्‍ल‍िम? (How to look slim in photos)

सही ड्रेस के साथ-साथ आपको ये भी ध्‍यान रखना है क‍ि आप फोटो में स्‍लिम दिखें वरना सारी मेहनत खराब हो जायेगी। लो एंगल पोज़ से आपका कद बड़ा लगता है और आप पतले द‍िखते हैं। इसे ट्रॉय कर सकते हैं। इस एंगल को क्रिएट करते वक्‍त आप ऊपर की ओर देखें। इससे आपकी गर्दन पतली लगेगी। चेहरे को पतला द‍िखाने के ल‍िये स‍िर को पीछे की ओर खीचें। ये बहुत आसान ट्रिक है ज‍िससे आप पतले द‍िख सकते हैं। फोटो में हाथों को सीधा रखने के बजाय कमर पर रखें या उसके ल‍िये पोज़ चुनें। सावधान की मुद्रा में आप मोटे लग सकते हैं। इसी तरह सीधे बैठकर पोज देने से आप भारी लगेंगे। पैरों को क्रॉस लेग्‍स की पोज‍िशन में करके बैठें। इससे स्‍ल‍िम लुक आयेगा। इसी तरह खड़े होकर कोई पोज दे रहे हैं तो पैरों को क्रॉस करके खड़े हों इससे आपका शरीर पतला लगेगा। स‍िर को थोड़ा नीचे रखेंगे तो डबल च‍िन नहीं द‍िखेगी और आप पतले नजर आयेंगे।  कैमरे के एंगल को फ्रंट से लेने के बजाय साइड से लें। इन छोटी ट्रिक्‍स की मदद से आप स्‍ल‍िम द‍िख सकते हैं।

इन सब आसान उपायों से आप क‍िसी त्‍यौहार या खास मौके पर सबसे अलग द‍िख सकते हैं। सही रंग और फैब्र‍िक आपको स्‍ल‍िम लुक देने के ल‍िये काफी है।

Read more on Fashion-Beauty in Hindi 

Disclaimer