चेहरे के छोटे-बड़े स्‍क‍िन पोर्स (Skin Pores) को छुपाने के ल‍िये अपनायें मेकअप ट‍िप्‍स, दिखेंगी खूबसूरत

चेहरे पर स्‍क‍िन पोर्स आपके चेहरे की सुंदरता कम कर देते हैं। आप इन पोर्स को हटा नहीं पा रहे हैं तो अच्‍छे मेकअप ट‍िप्‍स से इन्‍हें ढक जरूर सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 01, 2021Updated at: Jan 01, 2021
चेहरे के छोटे-बड़े स्‍क‍िन पोर्स (Skin Pores) को छुपाने के ल‍िये अपनायें मेकअप ट‍िप्‍स, दिखेंगी खूबसूरत

चेहरे पर होने वाले रोमछ‍िद्र (skin pores) आपकी स्किन को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं। इन पोर्स की मदद से ही त्वचा ऑक्सीजन लेती है और आप जो भी क्रीम, पाउडर, मॉइश्चराइजर, बाम, जेल आदि त्वचा पर लगाते हैं, वो आपकी त्वचा के अंदर जाते हैं। आमतौर पर स्किन पोर्स इतने छोते होते हैं कि बिल्कुल भी नजर नहीं आते हैं। लेकिन कई बार कुछ समस्याओं के चलते स्किन पोर्स बढ़ने लगते हैं, जिससे चेहरे पर छिद्र या गड्डे दिखाई देने लगते हैं। छोटे या बड़े छेदनुमा पोर्स न स‍िर्फ आपकी सुंदरता खराब करते हैं, बल्‍क‍ि आपका कॉन्फ‍िडेंस भी कम कर देते हैं। ये पोर्स सबसे ज्यादा खराब तब दिखते हैं, जब आप बाहर जाते हैं और चेहरे पर पड़ने वाली लाइट इन पोर्स को और भी हाईलाइट कर देती है। ऐसे इन स्किन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए आपको सही डाइट और  अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना होगा। हालांक‍ि अगर आपको इंस्‍टेट इलाज चाह‍िए, तो आप मेकअप की मदद ले सकते हैं। वो कैसे? आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी मेकअप ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से आप अपने चेहरे पर द‍िखने वाले इन स्किन पोर्स को ढक सकते हैं।

skin pores or open pores

मेकअप से पहले ये स्‍टेप्‍स फॉलो करें

  • -अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताबि‍‍क फेसवॉश चुनकर चेहरे पर जमी धूल-म‍िट्टी साफ कर लें।
  • -स्‍क‍िन पोर्स से भरे चेहरे पर मेकअप करने से पहले आप स्‍क्रब करने की आदत डालें। चेहरे को फेसवॉश से धो लें। अपनी पसंद के स्‍क्रब को हल्‍के हाथ से चेहरे पर लगायें। 2 म‍िनट बाद चेहरा धो लें। अगर आपके पास स्‍क्रब नहीं है तो शहद में पिसी हुई चीनी म‍िलाकर लगा लें।
  • -स्‍क्रब करने के बाद चेहरे पर अच्‍छा मॉइस्‍चराइजर लगा लें। अब आपका बेस तैयार हो गया है इसके बाद मेकअप करना शुरू कर सकती हैं।

कमाल के मेकअप प्रोडक्‍टस ढकें स्‍क‍िन पोर्स

हम कुछ कमाल के मेकअप प्रोडक्‍टस की बात करेंगे ज‍िनसे आप कुछ समय के ल‍िये अपने पोर्स से छुटकारा पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: त्वचा के पोर्स क्यों हो जाते हैं बड़े और कैसे करें इनकी सफाई?

makeup tips to hide skin pores or open pores

1. अच्‍छा बेस लगायें तो नहीं द‍िखेंगे ओपन पोर्स

अगर आपके चेहरे का बेस यानी फाउंडेशन सही तरह से लगा है तो चाहे जितने भी ओपन पोर्स हों वे नजर नहीं आयेंगे। बस आपको एक बात का ध्‍यान रखना है क‍ि फाउंडेशन चुनते समय ये देख लें क‍ि वो आपकी स्‍किन टोन से मैच हो रहा है या नहीं। अगर वो आपके शेड का नहीं होगा तो ओपन पोर्स साफ नजर आने लगेंगे। ज‍िन लोगों की ऑइली स्‍क‍िन है वो मैट फाउंडेशन चुन सकते हैं। ड्राय स्‍क‍िन वाले जेल बेस्‍ड फाउंडेशन चुनें। आप चाहें तो फाउंडेशन की जगह कॉम्पैक्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं पर ध्‍यान दें क‍ि कॉम्‍पैक्‍ट को कंसीलर के बाद ही लगायें।

2. प्राइमर है सबसे असरदार

मेकअप प्रोडक्‍ट्स में प्राइमर पोर्स ढकने के ल‍िये सबसे असरदार चीज कहलाता है। दरअसल ये आपकी स्‍किन पर लगे मेकअप को फ्लॉलेस तो बनाता ही है साथ ही ये खुले रोमछ‍िद्रों में जमा होकर पोर्स को द‍िखने से बचाता है। फाउंडेशन लगाने से पहले आप प्राइमर जरूर लगायें, फर्क आपको खुद महसूस होगा। इससे आपका मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर ट‍िका भी रहेगा। अगर आपकी स्‍क‍िन आइली है तो आप जेल बेस्‍ड प्राइमर का व‍िकल्‍प चुन सकती हैं। इसके अलावा प्राइमर लगाने का एक फायदा ये भी है क‍ि इससे पोर्स से न‍िकलने वाला पसीना बाहर नहीं आ पाता।

3. कंसीलर से छुपेंगे स्‍क‍िन पोर्स

अगर आप सीधे चेहरे पर फाउंडेशन लगाती हैं तो ऐसी गलती न करें। ज‍िस जगह आपके पोर्स ज्‍यादा हैं वहां थोड़ा सा कंसीलर लगा लें। इसके बाद जब आप फाउंडेशन लगायेंगी तो रोमछ‍िद्र ब‍िल्‍कुल नजर नहीं आयेंगे।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर इंस्टैंट ग्लो के लिए करें इन 3 होममेड फेस क्लींजर्स का प्रयोग, स्किन पोर्स में छिपी गंदगी भी होगी साफ

Glowing Skin and Open Pores

मेकअप लगाने से पहले और उतारने के बाद आजमायें ये नुस्‍खे

इन उपायों को अपनाने से आपके स्‍क‍िन में बने छेद धीरे-धीरे बंद हो सकते हैं। इसके ल‍िये दो अंडों का सफेद ह‍िस्‍सा एक बाउल में न‍िकालें और उसमें नींबू का रस म‍िलायें। इस पैक को चेहरे पर लगा लें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। अगर आप अंडा नहीं लगाना चाहतीं तो 2 चम्‍मच दही में बेसन म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और आधे घंटे के ल‍िये पैक चेहरे पर लगा लें। ये सबसे इंस्‍टेंट तरीका है पोर्स बंद करने के ल‍िये। रोमछ‍िद्र बंद करने के ल‍िये मुलतानी म‍िट्टी का पैक भी फायदेमंद है। इन सभी पैक्स को आप मेकअप से पहले और मेकअप उतारने के बाद लगा सकती हैं। ये तरीके बेहद कारगार साब‍ित होंगे।

स्‍क‍िन पोर्स के ल‍िये कई ट्रीटमेंट भी क‍िये जाते हैं पर पूरी जानकारी के बाद ही कोई फैसला करें। मेकअप केवल कुछ समय के ल‍िये आपके पोर्स ढक सकता है। रोमछ‍िद्र हटाने के ल‍िये त्‍वचा को हेल्‍दी रखें।

Written by Yashaswi Mathur

Read More Articles on Fashion Beauty in Hindi

Disclaimer