इन 4 कारणों से आईब्रो पर लगातार होते हैं एक्ने और पिंपल्स, इनसे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

आईब्रो पर लगातार होते हैं पिंपल्स से छुटकारा पाने का आसान उपाय है ब्लड सर्कुलेशन और साफ-सफाई का ध्यान रखना। वहीं आपका मेकअप भी इसका कारण हो सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Jul 17, 2020
इन 4 कारणों से आईब्रो पर लगातार होते हैं एक्ने और पिंपल्स, इनसे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

मुंहासे दुनियाभर में लगभग 80 प्रतिशत लोगों को प्रभावित जरूर करते हैं। आपकी भौहों पर फुंसी (Eyebrow Acne) होना भी बाकी शरीर पर एक्ने व पिंपल होने जैसा ही है। भले ही कारण अलग-अलग हो पर एक्ने सभी को उतना ही परेशान करते हैं। भौहों पर एक्ने और पिंपल्स बहुत दर्दनाक होते हैं। इसके कुछ संभावित कारणों की बात करें, तो आईब्रो की साफ-सफाई में कमी, अधिक तेल होना और इसका मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाना आदि शामिल हैं। वहीं आपका खान-पान और ब्यूटी रूटीन भी आपको काफी प्रभावित कर सकता है। तो आइए आइब्रो में होने वाले पिंपल्स के कारणों को विस्तार से समझते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपायों पर नजर डालते हैं।

insideeyebrowpimples

क्यों होते हैं भौहों पर दाने (Causes Of Eyebrow Pimples)

टी-जोन का ऑयली होना

टी-जोन, जो आपके माथे, नाक और ठुड्डी पर फैला होता है, आम तौर पर आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा ऑयली होता है। जब आपके पास मिकस्ड त्वचा होती है, तो यह थोड़ा ज्यादा होता है। टी-ज़ोन में तेल ग्रंथियों की एक उच्च सामग्री होती है, जो अधिक तेल और सीबम का उत्पादन करती है, जिससे ब्रेकआउट और भरा हुआ छिद्रों की संभावना बढ़ जाती है। 

उपचार के लिए :

ऐसे में त्वचा सेल टर्नओवर को बढ़ाने और पिंपल्स को कम करने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन में रेटिनॉल को सामिल करें। विशेषतौर पर चिकने यानी कि ऑयली क्षेत्रों में जहां ज्यादा पिंपल्स होने की संभावना होती है, वहां इसे लगा लें। आप रेटिनॉल की गोलियों और गुलब जल से बने फेस मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती है।

इसे भी पढ़ें : क्‍या आपकी भी है ऑयली स्किन? चेहरे पर इन 5 चीजों का इस्‍तेमाल करना बन सकता है मुहासों का कारण

भौंहों के ट्वीजिंग, वैक्सिंग और थ्रेडिंग करने से

चिमटी से भौंहों के बालों को निकालना, वैक्सिंग और थ्रेडिंग आपके भौंक पर या उसके बीच ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। इसके साथ ही आपको फॉलिकुलिटिस हो सकता है, जो हेयर फॉलिकल का एक संक्रमण है। इससे कारण भी आईब्रो के एरिया में लगातार एक्ने बढ़ता जाता है। 

उपचार के लिए :

इससे बचाव के लिए एंटीसेप्टिक क्लीन्जर का उपयोग करें आर किसी स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें। अगर आप इसे घर पर ठीक करना चाहती हैं, तो मिंट और तुलसी के फेसपैक का इस्तेमाल करें। 

insidethreading

आईब्रो मेकअप से

आईब्रो मेकअप और इनसे जुड़े उत्पाद, आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकते हैं। वहीं ये उत्पाद बालों की जड़ो को बॉल्क कर सकते हैं जिससे पिंपल्स उभर आ सकते हैं। वहीं बालों के प्राकृतिक, खनिज और तेल का भी इससे नुकसान हो सकता है। साथ ही सिलिकोन (जैसे डाइमिथॉनिक) और पेट्रोलियम जैसे अवरोधक अवयवो से पिंपल्स और तेजी से बढ़ते हैं। 

उपचार के लिए :

तेल-आधारित क्लीन्जर के साथ गहरी से आईब्रो की सफाई करें। बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए गर्म पानी की भाप लें। वहीं पेंसिल जेल या पाउडर वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने में कमी लाएं। वहीं हमेशा मेकअप रिमूव किए बिना कभी न सोएं।

इसे भी पढ़ें : सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही ट्राई करें ये 3 कोरियाई ब्यूटी हैक, जानें इन्हें करने का तरीका

चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर न होना

अगर आपके ब्लड सर्कुलेशन अच्छा नहीं है तो एक्ने बड़ी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करें। इसके लिए एक्सरसाइज और योगा करें। साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नीम और करेले का जूस पिएं। ये आपके खून की सफाई करेगा, जिससे एक्ने और पिंपल्स में कमी आएगी।

इन सबके अलावा अगर आप अपने डाइट में कम ऑयली चीजें खाएं, तो आपको इसका बहुत फायदा मिल सकता है। साथ आप आइब्रो मसाज करें। इसके लिए हर रात मुंह धोने के बाद किसी अच्छे क्रिम या हल्का सा नारियल तेल लगाकर आप आईब्रो मसाज करें। इससे न सिर्फ वहां ब्लड सर्कुलेशन कम होगा, बल्कि आपकी थकान भी अच्छी होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer