Doctor Verified

मॉनसून के दौरान आंख की एलर्जी के हो सकते हैं ये लक्षण, जानें इसका इलाज

Eye Allergy: आंख में एलर्जी के कारण अड़चन महसूस हो सकती है। जानें क्‍या हैं आंख की एलर्जी के लक्षण और इलाज।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
मॉनसून के दौरान आंख की एलर्जी के हो सकते हैं ये लक्षण, जानें इसका इलाज

आंख हमारे शरीर का जरूरी ह‍िस्‍सा है। इसे स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए हमें खास सावधान‍ियों को बरतने की जरूरत होती है। खासकर मॉनसून के दौरान आंख को स्‍वस्‍थ रखने की कोश‍िश करें क्‍योंक‍ि इस दौरान आंख की एलर्जी हो सकती है। आंख के मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाह‍िए। इस लेख में हम मॉनसून के दौरान आंख में एलर्जी के लक्षण और इलाज के बारे में बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

eye infection monsoon

मॉनसून में आंख की एलर्जी के लक्षण  

  • आंख में सूजन नजर आना। 
  • आई ल‍िड में रेडनेस।
  • आई ल‍िड फूली हुई नजर आना।
  • आंखें लाल होना।
  • आंखों में दर्द होना।
  • आंखों में भारीपन महसूस होना।
  • आंख से पानी आना।
  • आंख में खुजली की समस्‍या।       

बर्फ की स‍िंकाई 

आंखों खुजली, जलन या एलर्जी के लक्षण नजर आएं, तो आप बर्फ से स‍िंकाई कर सकते हैं। साफ कपड़े में बर्फ के एक टुकड़े को डालकर स‍िंकाई करें। आप चाहें, तो ठंडे पानी से भी स‍िंकाई कर सकते हैं। एलर्जी होने पर आंख को मसलने से बचें। अगर आप कॉन्‍टेक्‍ट लेंस इस्‍तेमाल करते हैं, तो मॉनसून के दौरान उन्‍हें सफाई के साथ रखें। मॉनसून में आई मेकअप से बचें। उमस के कारण मेकअप आंख के अंदर जा सकता है ज‍िससे संक्रमण होगा।   

इसे भी पढ़ें- आंख के ऊपर सूजन आने पर क्‍या करें?

आंख की सफाई करें 

मॉनसून के दौरान आंख की एलर्जी (eye allergy) से बचना चाहते हैं, तो आंख को साफ रखें। आंख को साफ रखने के ल‍िए डॉक्‍टर के बताए आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घर पर आंख साफ करने के ल‍िए एक ग‍िलास गुनगुना पानी लें। साफ रूई की मदद से आंख के आसपास के ह‍िस्‍से और आई ल‍िड पर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। आंख के आसपास च‍िपकी गंदगी रूई के जर‍िए न‍िकल जाएगी। रूई और पानी का इस्‍तेमाल करने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साबुन और पानी से साफ करें। 

आंख पर पानी के छींटे मारें 

मॉनसून के दौरान आसपास कीड़े बढ़ जाते हैं। इनके कारण भी आंख में एलर्जी हो सकती है। बाहर से आने के बाद आपको आंख में एलर्जी के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो सबसे पहले आंख को साफ करें। साफ पानी से आंख पर कम से कम 30 से 40 बार छींटे मारें। फ‍िर आंख को पोंछ दें। इससे जलन, खुजली और आंख से पानी आने जैसी समस्‍या नहीं होगी।   

आंख में खुजली या जलन होने पर कोई भी आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल न करें। न ही आंख के अंदर क‍िसी रस या सामग्री को डालें। आंख के अंदर का ह‍िस्‍सा नाजुक होता है। समस्‍या बढ़ने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Disclaimer