क्या आपको भी खाना खाते वक्त आता है पसीना? डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

कई लोगों को खाना खाते वक्त पसीना आता है। इसके पीछे के इन कारणों को आपको अवश्य जानना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
क्या आपको भी खाना खाते वक्त आता है पसीना? डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

कई लोगों को खाना खाने के दौरान काफी पसीना आता है। ऐसे लोग अगर गर्म और मसालेदार खाने का सेवन करते हैं, तो पसीना अधिक आने लगता है। ऐसा नहीं है कि लोगों को यह समस्या गर्मी के दिनों में होती है बल्कि सर्दियों के दिनों में भी बहुत से लोगों को खाना खाने के दौरान पसीना आने लगता है। कई बार तो ऐसे लोग अपने पसीने के कारण शर्मिंदा भी महसूस करते हैं। ऐसा सिर्फ बड़ों में ही नहीं बच्चों में भी देखने को मिलता है। कई बार को ऐसे लोग साथ खाना खाने से भी मना कर देते हैं क्योंकि पसीना से भीगा हुआ चेहरा देखकर खुद व्यक्ति और अन्य लोगों को भी अजीब लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पीछे क्या कारण है और क्या है कोई बीमारी है या नहीं। इन तमाम सवालों के बारे में हमने बात की गुड़गांव के आर्टेमिल अस्पताल के पीडियाट्रीशियन डॉ राजीव छाबड़ा से।

खाना खाते वक्त पसीना क्यों आता है

दरअसल अगर आपको खाना खाते वक्त पसीना आता है, तो इससे आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह कोई बीमारी नहीं है। यह एक पेट से संबंधित अवस्था या स्थिति है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति मुंह चलता है मतलब खाना खाता है, तो उसके चेहरे और अन्य अंगों से पसीना निकलने लगता है। इस स्थिति आपको किसी इलाज की जरूरत नहीं है। दरअसल हमें पता है कि भोजन के पाचन की प्रक्रिया मुंह से शुरू हो जाती है, जिसके लिए मुंह खाना चबाने के दौरान लार का उत्पादन करके खाने के कणों के बीच मिक्स करता है और भोजन का पाचन बेहतर ढंग से हो पाता है लेकिन जब आपके मस्तिष्क की पैरोटिड ग्रंथियों की नसें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो आपके शरीर के मिश्रित संकेतों को मस्तिष्क नहीं समझ पाता और लार की जगह पसीना आना शुरू हो सकता है। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी खाना खाने के दौरान पसीना आ सकता है लेकिन इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है। डॉ राजीव के अनुसार, अगर आपको खाने के दौरान आने वाले पसीने से कोई दिक्कत नहीं हो रही है, तो आपके लिए ये कोई परेशानी नहीं है। इसके अलावा अगर आपको इससे परेशानी हो रही है, जैसे बेचैनी, खुजली और चिड़चिड़ापन हो रहा है, तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है क्योंकि ये परेशानी का कारण हो सकता है।

Sweating-while-eating

Image Credit- Freepik 

इन जगहों पर आ सकता है पसीना

1. सिर 

2. गर्दन 

3. स्कैल्प 

4. चेहरे 

5. हाथों 

इसके अलावा अधिक बात करने से, गर्म-मसालेदार खाना खाने से या फिर खाने के बारे में सोचने से भी आपको पसीना आ सकता है लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा पसीना के कारण चेहरे पर हो सकती हैं ये 9 समस्याएं, जानें इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डॉक्टर के पास जाने की जरूरत कब है

अगर आपको खाना खाने के दौरान आपको पसीना आता है। इसके अलावा चिड़चिड़ापन, बेचैनी और हाथों में खुजली होती है, तो आपको इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है क्योंकि यह समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा शरीर में सोडियम की अधिकता के कारण भी पसीना आ सकता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है इसलिए अगर आपको खाना खाने के दौरान पसीना आने के अलावा और कोई परेशानी आ रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Sweating-while-eating

Image Credit- The Recovery Image 

अधिक पसीना आने पर ऐसे करें उपाय

1. बाहर में अधिक भोजन करने से बचें क्योंकि अधिक भोजन करने से आपको पसीना आ सकता है।

2. इसके अलावा अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे मुंह चलाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और पसीना नहीं आएगा।

3. अगर आपको थोड़ा बहुत पसीना आता है, तो आप टिशू पेपर या रूमाल से आसानी से इसे साफ कर सकते हैं।

Disclaimer