ज्यादा पसीना के कारण चेहरे पर हो सकती हैं ये 9 समस्याएं, जानें इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मौसम में बदलाव और अधिक पसीने के कारण चेहरे और त्वचा पर होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने का आसान तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 29, 2021Updated at: Apr 29, 2021
ज्यादा पसीना के कारण चेहरे पर हो सकती हैं ये 9 समस्याएं, जानें इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

गर्मी के मौसम में पसीना(Sweat) आना एक सामान्य प्रक्रिया होती है, पसीना सबको आता है और इसकी वजह से शरीर के तामपान को नियंत्रित करने में सहायता होती है। गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को ज्यादा पसीना आने की शिकायत रहती है आमतौर पर चेहरे, सिर, अंडरआर्म्स, हाथ, पैर और कमर से ही ज्यादा पसीना निकलता है। गर्मी में चेहरे पर अधिक पसीना आने के कारण चेहरे पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

अधिक पसीना होने से चेहरे पर पड़ने वाले प्रभाव (Effects of Excessive Sweat on Skin)

पसीना आना स्किन के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत अधिक पसीने की वजह से चेहरे और त्वचा  प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ते हैं। मौसम में होने वाले बदलाव और भयंकर गर्मी की वजह से लोगों को अत्यधिक पसीना होए की शिकायत रहती है। ज्यादा पसीना निकलने से स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे कील-मुंहासे, चेहरे पर दाने और झाइयां, रूखापन आदि हो जाती हैं। पसीने और प्रदूषण की वजह से चेहरा रूखा और फीका पड़ सकता है। अधिक पसीना होने से चेहरे और त्वचा पर ये प्रभाव पड़ सकते हैं। 

1. दाने और मुहांसे

2. झाइयां

3. रूखापन

4. चेहरे पर जलन और दाने 

5. चेहरे का ग्लो खत्म होना

6. चेहरे और स्किन से अजीब गंध

7. चेहरे और स्किन पर खुजली

8. डेड स्किन

9 रैशेज

face-beauty-tips

पसीने के कारण चेहरे की गायब हुई चमक ऐसे लाएं वापस (Face Mask for Instant Glowing Skin)

मौसम में बदलाव और अधिक पसीना निकलने की वजह से चेहरे की चमक कम हो सकती है। पसीने और प्रदूषण की वजह से गायब हुई चमक को वापस लाने के लिए आप घर पर ही केले और शहद से बने इस फेसमास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इस फेस मास्क की सहायता से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं बल्कि चेहरे पर होने वाली दूसरी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Anti Ageing Face Pack: बढ़ती उम्र में भी दिखेंगे जवान, इस्तेमाल करें नींबू और अंडे से बना ये एंटी-एजिंग फेसपैक

घर पर ऐसे तैयार करें केले और शहद से बना यह फेसपैक (How to Make Banana Honey Face Mask)

banana-honey-face-mask

घर पर आसानी से केले और शहद के उपयोग से फेसमास्क बनाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अच्छे से पका और साफ केला ले लें और एक चम्मच शुद्ध शहद लें। इसके बाद केले को छीलकर, आधा काट लें और इसे एक छोटी कटोरी में रखें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाने के मिलाकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को सामान रूप से साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

अच्छी त्वचा के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान (Tips for Glowing and Healthy Skin)

पसीना होना अच्छी बात होती है लेकिन अधिक पसीना चेहरे और स्किन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप पसीने की वजह से स्किन को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

  • शरीर में पानी की कमी न होने दें, पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। 
  • स्किन के पीएच वैल्यू को संतुलित रखने के लिए व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के दौरान खुद को हाइड्रेट करें। 
  • वर्कआउट करने के पहले और बाद में चेहरे को अच्छी तरह से साफ जरूर करें। 
  • गर्मियों में बाहर धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। 
  • एंटी-माइक्रोबियल फैब्रिक वाले कपड़ों को पहने।
  • वर्कआउट के तुरंत बाद शॉवर लें और त्वचा को अच्छी तरह से साफ़ करें।

इस तरह आप इन बातों का पालन करके पसीने की वजह से चेहरे और त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं। चेहरे और स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए जरूरी यह है कि आप नियमित रूप से संतुलित भोजन का सेवन करें। रोजाना 4-5 लीटर पानी पियें और शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाएं। स्किन के निखार को बनाये रखने के लिए योग और एक्सरसाइज का सहारा लें। नियमित रूप से पर्याप्त और अच्छी नींद जरूर लें। चेहरे और स्किन को साफ रखें और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer