बलगम ज्यादा बन रहा है तो इन 5 फूड को सेवन कर दें बंद, नहीं तो नाक और गला हो जाएगा जाम

कभी-कभार जब हम खांसते हैं तो उसके साथ बहुत ज्यादा मात्रा में बलगम निकलता है, जिसके लिए हमारा भोजन भी एक बड़ा कारण है। अगर आपके गले या नाक में बलगम जम रहा तो इन 5 फूड का सेवन तुरंत बंद कर दें। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Oct 24, 2019 11:08 IST
बलगम ज्यादा बन रहा है तो इन 5 फूड को सेवन कर दें बंद, नहीं तो नाक और गला हो जाएगा जाम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

आपने अक्सर बच्चों या बड़ों की नाक से चिपचिपे पदार्थ को निकलते हुए देखा होगा, जिसे बलगम कहते हैं। यह देखने में जितना बुरा लगता है इसकी मौजूदगी हमारे शरीर के लिए उतनी ही जरूरी है। यह हमारे शरीर की विशेष कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है कि ताकि यह नाक के छेदों या वायुमार्ग के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करने से पहले रोगाणुओं और अन्य प्रदूषकों को रोक सके। लेकिन अगर यह बहुत अधिक हो जाए तो आपकी नाक बहुत भारी हो सकती है, आपको खांसी हो सकती है और आपकी आंखों में पानी आ सकता है। यह सांस लेने में भी मुश्किल पैदा कर सकता है। ज्यादा मात्रा में बलगम होने से व्यक्ति की इंद्रियां सुस्त हो सकती है, सांस में बदबू आ सकती है और स्वाद में परिवर्तन हो सकता है। बैक्टीरिया, वायरस और प्रदूषक तत्वों के संपर्क में आने के कारण बलगम ज्यादा हो सकता है। ज्यादा बलगम होने का एक और प्रमुख कारण आपका भोजन है। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना अगर आप भी अपनी नाक या गले में बलगम महसूस कर रहे हैं तो ये 5 चीजें खाना बंद कर दें।

बलगम ज्यादा लगे तो इन 5 चीजों का सेवन कर दें बंद

दूध से बने उत्पाद

विशेषज्ञों के मुताबिक, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले कैसिन और लैक्टोज शरीर में बलगम की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। शुगर की वजह से, मक्खन, पनीर, दही और आइसक्रीम जैसे तैयार डेयरी उत्पादों के कारण बलगम बढ़ने की संभावना अधिक होती है। पब्लिक हेल्थ के मुताबिक, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में वे प्रोटीन होता है। यह आपके हार्मोनल संतुलन में रुकावट पैदा कर सकते है और आपकी प्रजनन क्षमता को दिक्कत पहुंचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में लगे ये 5 दिक्कतें तो भूलकर भी न खाएं लहसुन, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

सोया

अगर आप दूध से बने उत्पादों का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो सोया दूध से भी सावधान रहें। क्योंकि यह भी आपके लिए अच्छा नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सोयाबीन और अन्य सोया आधारित सामान, जैसे टोफू, टेम्पेह, सोया नट्स, सोया दूध और मिसो भी शरीर में बलगम का उत्पादन बढ़ा देते हैं।

मिठाई

रिफाइनड शुगर से भरी मिठाई हमारी नाक और वायुमार्ग में बलगम के उत्पादन को बढ़ा सकती है। शरीर में शुगर का बढ़े हुए स्तर के कारण आपकी नाक भारी हो सकती है, जिसके कारण किसी भी व्यक्ति की स्वाद कलियां प्रभावित हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः आपकी लंबाई बता देगी आप किस बीमारी का होने वाले हैं शिकार, जानें लंबाई के हिसाब से खतरे

कैफीन युक्त पेय पदार्थ

शुगर की ज्यादा मात्रा के अलावा, अतिरिक्त कैफीन हमारे शरीर की कोशिकाओं पर दोगुना प्रभाव डालती है और ज्यादा बलगम बनने का कारण बन सकती है। कैफीन युक्त पेय के बजाय आप ढेर सारा पानी पीएं। पानी पीने से नाक और वायुमार्ग में बलगम की मात्रा और प्रभाव कम करने में मदद मिलती है।

नट और बीज

शरीर की कोशिकाओं को बलगम के उत्पादन के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अगर आपको ज्यादा बलगम की शिकायत है तो नट्स और बीज का सेवन न करें।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer