बेचैनी से राहत दिला सकते हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

Essential Oils: बेचैनी महसूस होने पर आप 5 तरह के एसेंश‍ियल ऑयल्‍स इस्तेमाल कर सकते हैं। जान‍िए इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
बेचैनी से राहत दिला सकते हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप तनाव में हैं, तो आपको बेचैनी (restlessness) महसूस हो सकती है। ज्‍यादा दवाओं के सेवन या मानस‍िक बीमारी के कारण भी बेचैनी महसूस होती है। कई लोगों को गर्मी के कारण बेचैनी हो सकती है। डर की स्‍थ‍ित‍ि में भी बेचैनी हो सकती है। बेचैनी से छुटकारा पाने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे एसेंश‍ियल ऑयल्‍स के बारे में बताएंगे ज‍िनके इस्‍तेमाल से आप बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं।

essential oil use

1. कैमोमाइल ऑयल 

कैमोमाइल ऑयल की मदद से आप बेचैनी दूर कर सकते हैं। च‍िंता और स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए भी कैमोमाइल ऑयल फायदेमंद माना जाता है। कैमोमाइल ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ज‍िससे स‍िर में दर्द और थकान दूर होती है। बेचैनी महसूस हो रही है, तो अपने तक‍िए पर कैमोमाइल ऑयल लगाकर लेट जाएं, तेल की खुशबू से आपको आराम‍ म‍िलेगा। कैमोमाइल ऑयल में एंटीड‍िप्रेसेंट गुण होते हैं। द‍िमाग को शांत करने में ये तेल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. लैवेंडर ऑयल 

लैवेंडर ऑयल की मदद से बेचैनी, नींद न आने की समस्‍या आद‍ि दूर होती है। माइग्रेन का दर्द दूर करने के ल‍िए भी लैवेंडर ऑयल को फायदेमंद माना जाता है। एसेंश‍ियल ऑयल को इस्‍तेमाल करने का आसान तरीका है, आप एक साफ सूती रुमाल लें। उसमें तेल की कुछ बूंदें डालें और सूंघें। ऐसा करने से बेचैनी की समस्‍या दूर होगी और आराम‍ म‍िलेगा।         

3. प‍िपरम‍िंट ऑयल 

बेचैनी महसूस हो रही है, तो आप प‍िपरम‍िंट या पुदीना के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। प‍िपरम‍िंट ऑयल में मेन्‍थॉल मौजूद होता है। माइग्रेन के इलाज में प‍िपरम‍िंट ऑयल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। प‍िपरम‍िंट ऑयल को आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं। प‍िपरम‍िंट ऑयल बनाने के ल‍िए प‍िपरमिंट के पत्तों को साफ करके पानी में डालकर उबालें। उसमें नार‍ियल का तेल डालें और म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से उबलने दें। जब म‍िश्रण का रंग बदल जाए, तो उसे छानकर ठंडा होने दें। प‍िपरम‍िंट ऑयल तैयार है, आप इसे एयरटाइट कंटेनर में एक हफ्ते के ल‍िए स्‍टोर कर सकते हैं।          

4. रोजमेरी ऑयल 

दर्द को कम करने और बेचैनी घटाने के ल‍िए रोजमेरी ऑयल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। रोजमेरी ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। बेचैनी महसूस होने पर रोजमेरी ऑयल को कमरे में ड‍िफ्यूजर में डालकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रोजमेरी तेल का इस्‍तेमाल घबराहट, जी म‍िचलाहट जैसी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है।

5. व‍ेटीवर ऑयल  

वेटीवर ऑयल और रोज ऑयल की मदद से आप बेचैनी की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान अक्‍सर घबराहट और बेचैनी महसूस होती है। इस दौरान आप एसेंश‍ियल ऑयल को क‍िसी कैर‍ियर ऑयल जैसे नार‍ियल या बादाम के तेल में म‍िलाकर स‍िर की माल‍िश कर सकते हैं। इससे आपको आराम म‍िलेगा। मन को शांत करने के ल‍िए ये तेल फायदेमंद माने जाते हैं।

उम्‍मीद करते हैं, ये तेल आपके ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer