तरबूज और दूध एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान

Watermelon And Milk Together: तरबूज और दूध दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, जानें तरबूज और दूध को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
तरबूज और दूध एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान

गर्मियों का मौसम है और इन दिनों शरीर को ठंडा महसूस करने के लिए लोग कई तरह के ड्रिंक्स और फूड्स के मिश्रण ट्राई करते हैं। हम तरबूज और दूध के ड्रिंक का भी खूब सेवन करते हैं। इन दोनों ही फूड्स का कॉम्बिनेशन बेहद स्वादिष्ट होता है। तरबूज और दूध दो ऐसे फूड्स हैं जिन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन जब इन दोनों को एक साथ खाने की बात आती है, तो इसे एक अच्छा विचार नहीं माना जाता है। यहां तक कि आयुर्वेद इन दोनों फूड्स के मिश्रण को सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक बतात है। इस लेख में जानें आपको तरबूज और दूध को एक साथ सेवन क्यों नहीं करना चाहिए, और इससे सेहत को होने वाले नुकसान (Eating Watermelon And Milk Together Side Effects As Per Ayurveda In Hindi)।

आयुर्वेद के अनुसार तरबूज और दूध एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए (Why Should Not Eat Watermelon And Milk Together In Hindi)

आयुर्वेद के अनुसार तरबूज और दूध प्रकृति में  एक दूसरे 'विरुद्ध' या विपरीत होते हैं। दूध की प्रकृति 'मधुर' या मीठी होती है, जबकि तरबूज की प्रक्रति सिट्रिक या खट्टी होती होती है। इसलिए, जब इन फूड्स का सेवन एक साथ किया जाता है तो इससे शरीर में पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती है और पाचन में गड़बड़ होती है। ऐसे में आयुर्वेद इन दोनों को फूड्स को एक साथ खाने से बचने की सलाह देता है।

इसे भी पढें: हाइट बढ़ाने के लिए कौन से पोषक तत्व हैं जरूरी? डायटीशियन से जानें लंबाई बढ़ाने वाले न्यूट्रिएंट्स

तरबूज और दूध एक साथ खाने के नुकसान (Eating Watermellon And Milk Together Side Effects In Hindi)

1. परेशान पेट

जब तरबूज और दूध का एक साथ सेवन किया जाता है तो यह पेट की समस्याओं के कारणों को ट्रिगर कर सकते हैं। बहुत से लोग गर्मियों में ऐसे फूड कॉम्बिनेशन खाते हैं या पीते हैं, जिसमें दूध, तरबूज और रूहअफ्जा को मिलाया जाता है। ये ड्रिंक स्वाद में बेहद लाजवाब होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस तरह के ड्रिंक को पीने के बाद पेट में दर्द, परेशान पेट, बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

2. पेट में गैस की समस्या

तरबूज और दूध का एक साथ सेवन करने से कुछ लोगों को पेट में गैस की समस्या हो सकती है। हालांकि सभी लोग इसका अनुभव नहीं करते हैं, क्योंकि हम सभी का शरीर अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। इसमें साधारण चीनी भी होती है जो आसानी से पच जाती है और 96% पानी से बनी होती है, यही वजह है कि यह आपके पेट में ज्यादा देर तक नहीं रहती है। वहीं दूध में फैट, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए जब आप तरबूज और दूध को साथ में खाते हैं, तो तरबूज के अम्लीय घटक दूध में मौजूद प्रोटीन को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे यह कॉम्बिनेशन आपके पेट में लंबे समय तक बना रहता है, जिससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है, यहां तक कि कुछ लोगों को इससे दस्त की समस्या हो सकती है।

3. मतली या जी मिचलाना

तरबूज और दूध को एक साथ खाने से जी मिचलाना और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तरबूज और दूध आपके पेट में लंबे समय तक रहता है। दोनों फूड्स की प्रकृति विपरीत होती है, इसलिए इन्हें पचाने में आपके पाचनतंत्र को थोड़ा समय लग सकता है। ब्लोटिंग की समस्या भी इसी कारण होती है।

इसे भी पढें: पुदीना और धनिया का पानी पीने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें सेवन के 3 तरीके

यह भी ध्यान रखें

यह जरूरी नहीं है कि तरबूज और दूध के सेवन से सभी लोगों को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़े। सभी लोगों की प्रकृति अलग होती है, इसलिए यह जरूरी नहीं है कि अगर किसी चीज से एक व्यक्ति को दिक्कत हो रही है तो वह दूसरे के साथ भी हो। लेकिन फिर भी आपको ज्यादा मात्रा में किसी भी चीज के सेवन से बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer