Expert

हाइट बढ़ाने के लिए कौन से पोषक तत्व हैं जरूरी? डायटीशियन से जानें लंबाई बढ़ाने वाले न्यूट्रिएंट्स

हाइट बढ़ाने के लिए अगर आप काफी प्रयास कर रहे हैं, तो इस स्थिति में आपको सही पोषण की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस बारे में

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
हाइट बढ़ाने के लिए कौन से पोषक तत्व हैं जरूरी? डायटीशियन से जानें लंबाई बढ़ाने वाले न्यूट्रिएंट्स

अगर आपकी हाइट कम है तो इसका कारण आपने माता-पिता हों, ऐसा जरूरी नहीं होता है। हाइट कम या ज्यादा होने का कारण अनुवांशिक होने के साथ-साथ आपकी हाइट पर भी निर्भर करता है। अगर आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं, तो आपकी हाइट कम हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करें। खासतौर पर कुछ ऐसे विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जिससे आपकी डाइट कम या ज्यादा हो सकती है। अगर आप इन विटामिंस और मिनरल को अपने प्लेट में शामिल नहीं करते हैं, तो आपकी हाइट कम हो सकती है। वहीं, सही और संतुलित डाइट लेने से आपकी हाइट काफी अच्छी हो सकती है। न्यूट्री डाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव का कहना है कि हाइट बढ़ाने के लिए संतुलित आहार की जरूरत होती है। कुछ ऐसे विटामिंस और मिनरल्स हैं, जिसे शामिल करने से आपकी हाइट की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। इसलिए अपने बच्चों के बेहतर विकास के लिए उन्हें सही (which vitamin increase height) डाइट लें। ताकि उन्हें आगे चलकर यह शिकायत न हो कि उनकी हाइट कम है। आइए जानते हैं इसके बारे में - 

हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व

विटामिन बी1

हाइट बढ़ाने के लिए विटामिन बी1 जरूरी माना जाता है। यह शरीर की वृद्धि करने के साथ-साथ पाचन प्रक्रिया को बूस्ट करता है। साथ ही विटामिन बी1 हृदय और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ बनाने में आपकी मदद कर सकता है। शरीर के सभी अंगों में रक्त की आपूर्ति के लिए विटामिन बी1 युक्त आहार जैसे- चावल, मूंगफली, मीट और सोयाबीन का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - शरीर के ऊपरी हिस्से (अपर बॉडी) की हाइट बढ़ाने के लिए 6 आसान टिप्स, जानें डॉक्टर से

विटामिन बी2

हाइट की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए यह विटामिन काफी जरूरी होता है। इसके सेवन से आपके शरीर की हड्डियों के साथ-साथ त्वचा, बालों और नाखूनों के विकास को भी बढ़ावा मिलता है। शरीर में विटामिन बी2 की पूर्ति के लिए अंडे, मछली, दूध और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। 

विटामिन सी

शरीर के बेहतर विकास के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है। साथ ही इससे आपके और आपके बच्चों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। यह विटामिन एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा और बेहतर स्त्रोत माना जाता है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में असरदार है। 

विटामिन डी

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन डी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आपके बच्चों की हाइट सही से नहीं बढ़ रही है, तो इस स्थिति में अपने बच्चों को पर्याप्त रूप से विटामिन डी दें। विटामिन डी से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। साथ ही आपके बच्चों के हाइट का सही विकास होता है। बच्चे को विटामिन डी देने के लिए सूरज की रोशनी में कुछ समय बैठाएं। इसके अलावा आप उन्हें टमाटर, दूध, खट्टे फल, आलू और फूलगोभी इत्यादि दे सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व जैसे फास्फोरस और कैल्शियम को अवशोषित करने में भी आपकी मदद कर सकता है। 

कैल्शियम

बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए उनके आहार में कैल्शियम युक्त फूड्स को शामिल करना न भूलें। शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध और अन्य डेयरी उत्पाद को शामिल करें। इसके अलावा आप  पालक, शलजम के साग और सोया उत्पादों इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। 

फास्फोरस

हाइट को बढ़ाने के लिए फास्फोरस जरूरी होता है। यह हड्डियों के विकास में सहायता करता है। शरीर में फास्फोरस की पूर्ति के लिए कुछ बेहतरीन स्रोत मछली, मूंगफली, मांस और कोला ड्रिंक को शामिल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए राेजाना दबाएं ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट, मिलेगा फायदा

हाइट बढ़ाने के लिए इस तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि कोई भी ऐसी विशेष दवा या फिर पोषक तत्व नहीं होता है, जिससे एक उम्र (युवा अवस्था) के बाद हाइट को बढ़ाया जा सके। लेकिन आप सही डाइट और खानपान से बच्चों की हाइट को ग्रो कर सकते हैं।  

Disclaimer