स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से मिलेगें ये 5 फायदे, जानें सही तरीका

Dry Fruits as Snacks Benefits in Hindi: ड्राई फ्रूट्स को आप स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने के कई फायदे होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 21, 2022
स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से मिलेगें ये 5 फायदे, जानें सही तरीका

Dry Fruits as Snacks Benefits in Hindi: फिट और हेल्दी रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसलिए अधिकतर लोग ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते भी हैं। कुछ लोग सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो कुछ शाम को स्नैक्स के रूप में ड्राई फ्रूट्स लेते हैं। वैसे तो सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाना लाभकारी होता है। लेकिन अगर आप सुबह किसी कारणवश ड्राई फ्रूट्स नहीं खा पाते हैं, तो स्नैक्स में लेना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से भी स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। आइए, जानते हैं स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदों के बारे में-

ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्व- Nutrition Value in Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स में पोटेशियम, सेलेनियम, जिंक, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स भी होते है। ड्राई फ्रूट्स को सेहत, त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।ओनलीमायहेल्थ इस महीने "Focus Of The Month- Poshan Maah" के अंतर्गत अपने कैंपेन "कुपोषण कैसे मिटाएं" में आपको कुपोषण को मात देने और आपके साथ पोषण से जुड़ी जरूरी जानकारी साझा कर रहा है। आइए जानते हैं स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे (Dry Fruits benefits in Hindi) होता है।

dry fruits

स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे- Dry Fruits Benefits as Snacks in Hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करे

ड्राई फ्रूट्स खाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। ब्लड फ्लो को सही रखने के लिए आप पिस्ता और बादाम खा सकते हैं। पिस्ता और बादाम रक्त संचार को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

2. वेट लॉस में सहायक

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर अधिक होता है, इसलिए स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खा लेंगे, तो आपको जल्दी से भूख नहीं लगेगी और आप ओवरइटिंग से बचेंगे। 

3. कब्ज दूर करे

अगर आप स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाएंगे, तो आपको कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है। अंजीर, खजूर, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। रोजाना स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से गैस और कब्ज दूर हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद फाइबर, खाना पचाने में आंतों की मदद करता है और कब्ज को ठीक करने में मदद करता है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाए

ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स, मिनरल्स भरपूर होते हैं। इसलिए अपने शरीर की इम्यूनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाने से आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

5. त्वचा के लिए लाभकारी

स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खाना त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स, मिरल्स और प्रोटीन होता है। ये सभी पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। त्वचा में नमी बनाने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दूध में डालकर पिएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होंगी आपकी ये 7 समस्याएं

स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स कैसे खाएं- How to Eat Dry Frits as Snacks

  • सुबह की तरह ही स्नैक्स में भी आपको ड्राई फ्रूट्स भिगोकर ही खाने चाहिए।
  • इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स खाने से 3-4 घंटे पहले इन्हें पानी में भिगोकर रख दें।
  • फिर स्नैक्स में आसानी से इन्हें खाया जा सकता है।

आप भी ड्राई फ्रूट्स को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि ड्राई फ्रूट्स हमेशा भीगे हुए ही खाएं।

Disclaimer