लंच और डिनर के बीच फ्राइड स्नैक्स नहीं बल्कि जोड़ें ये हेल्दी सीड्स, ऐसे करें इस्तेमाल

कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो लंच और डिनर के बीच स्नेक्स खाना पसंद करते हैं। ऐसे में उनके लिए सीड्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 18, 2020Updated at: Oct 18, 2020
लंच और डिनर के बीच फ्राइड स्नैक्स नहीं बल्कि जोड़ें ये हेल्दी सीड्स, ऐसे करें इस्तेमाल

जिन लोगों को लंच और डिनर के बीच कुछ खाने की क्रेविंग होती है वह सीड्स खा सकते हैं। समोसा, नमकीन या पकौड़े से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए सीड्स एक बेहतर विकल्प है। फ्राइड स्नैक्स स्वाद में अच्छे होते हैं लेकिन सेहत के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। अब लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। वे अब स्वाद और पोष्टिक त्तव दोनों को साथ लेकर चलते हैं। इसीलिए अगर आप हेल्दी और टेस्टी डाइट लेना चाहते हैं तो स्नैक्स की लिस्ट में आप सीड्स को ऐड कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे सीड्स के बारे में, जिन्हें आप हेल्दी वे टेस्टी बना सकते हैं। साथ ही ये आपकी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इसके अलावा हम जानते हैं कि इन सीड्य का प्रयोग हम खाने के लिए कैसे कर सकते हैं। पढ़ते हैं आगे

 good diet

चिरौंजी का उपयोग

चिरौंजी किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाती है। इसके बीज जितने दिखने में छोटे होते हैं उनका फायदा उतना ही बड़ा होता है। एक्सपर्ट्स भी इन्हें अपनी डाइट में शामि  करने की सलाह देते हैं। दुनिया के बीजों का इस्तेमाल खाने से लेकर मीठे तक में किया जाता है। अगर आप इन्हें हेल्दी सीड्स बनाना चाहती हैं तो भुने हुए बीज लें। अब एक कटोरे में शुगर डालकर थोड़ा सा पानी उबाल लें और कैरेमलाइज्ड करें। आप चिरौंजी को खरबूजे के बीज के साथ डाल सकते हैं और इन्हें महीने भर तक स्टोर भी कर सकते हैं। चूंकि ये स्वाद में मीठे होते हैं इसीलिए जब भी आपका मीठा खाने का मन करे तो आप इनका सेवन कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल आप खीर, हलवा, पंजीरी, लड्डू आदि में कर सकते हैं। ध्यान दें कि चिरौंजी को ज्यादा देर तक स्टोर नहीं किया जा सकता। आपको जितनी चिरौंजी की जरूरत होती है उतनी चिरौंजी बाजार से खरीद कर ले आएं।

इसे भी पढ़ें- Benefits Of Black Quinoa: इन 5 कारणों आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ब्लैक क्विनोआ 

पंपकिन सीड्स हैं सेहत के लिए हेल्दी

हर घर में कद्दू की सब्जी खाई जाती है लेकिन अक्सर लोग कद्दू के बीज को फेंक देते हैं। वे यह नहीं जानते कि कद्दू के बीज सेहत के लिए कितने उपयोगी होते हैं। आप कद्दू के बीज को साफ करके इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि कद्दू के बीजों में मैग्निशियम, विटामिन-के, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर आदि महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। चूंकि इनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए आपको ये दिनभर एनर्जेटिक रख सकते हैं। इनके बीजों को खरबूजे के बीज की तरह साफ किया जाता है। सेहत और स्वाद के लिए ये एक अच्छा विकल्प बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Cocona Fruit: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम से लेकर वजन घटाने और एर्नेजे‍टि‍क रहने में मदद करता है कोकोना फल

स्वाद और सेहत के लिए सनफ्लावर सीड्स का करें सेवन

सूरजमुखी के बीजों में मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनके सेवन से ना केवल हड्डियां मजबूत रहती हैं बल्कि इनमें मैग्निशियम कॉपर की भरपूर मात्रा होती हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन हड्डियों के दर्द में फायदा पहुंचाते हैं। इससे ना केवल चेहरा निखरता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला मैग्नीशियम नसों के लिए सप्लीमेंट का काम करता है। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए सालाद पर सूरजमुखी के बीज की गार्निशिंग आप कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें गैस पर भूलकर भी खा सकते हैं। और अगर आप बच्चों को देना चाहते हैं तो आटे में मिलाकर इसकी रोटियां बना कर बच्चों को खिला सकते हैं। 

Read More Articles on Healty diet in Hindi

Disclaimer