Doctor Verified

Smoking And Hair Loss: क्या धूम्रपान भी बन सकता है बाल झड़ने का कारण? एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

smoking and hair loss: धूम्रपान करना सेहत के लिए नुकसादायक होता है। लेकिन क्या धूम्रपान करने से भी बाल झड़ सकते हैं? चलिए जानते हैं इस बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
Smoking And Hair Loss: क्या धूम्रपान भी बन सकता है बाल झड़ने का कारण? एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

smoking causes hair loss: धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है, कैंसर होने की संभावना भी अधिक रहती है। धूम्रपान करना संपूर्ण स्वास्थ्य को ही नुकसान पहुंचाता है। लेकिन क्या धूम्रपान करने से बाल (does smoking cause hair loss) भी झड़ते हैं? धूम्रपान और बाल झड़ने में क्या संबंध है? इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉ मोनिका कपूर (Dr Monica kapoor, Celebrity cosmetologist & Aesthetic physician) से बातचीत की-

बाल झड़ने के कारण (Hair loss causes)

महिलाओं के साथ ही पुरुष (hair loss in men) भी अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। हेयर लॉस वह स्थिति है, जिसमें बाल टूटने के बाद दोबारा नहीं उगते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हैं, इनमें शरीर में पोषक तत्वों की कमी, गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन, कैमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल और बालों की देखभाल न करना आदि शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जो महिला या पुरूष अत्याधिक धूम्रपान करते हैं, उनमें भी बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है। चलिए जानते हैं धूम्रपान और बाल झड़ने में क्या संबंध है?

hair loss

क्या धूम्रपान बाल झड़ने का कारण बनता है? (does smoking cause hair loss)

डॉक्टर मोनिका कपूर बताती हैं कि धूम्रपान बालों के झड़ने और बालों को पतला बनाने का कारण बन सकता है। जिन लोगों को पहले से हेयर लॉस की समस्या है, धूम्रपान इसे ट्रिगर कर सकता है। दरअसल, धूम्रपान और तंबाकू में निकोटीन समेत कई हानिकारक (smoking side effects) रसायन होते हैं, जो हमारे हृदय पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसका असर स्वास्थ्य, त्वचा और बालों पर भी पड़ता है।

डॉक्टर मोनिका कपूर बताती हैं कि धूम्रपान पुरुष पैटर्न गंजापन (male pattern hair loss) और बालों के झड़ने को भी ट्रिगर करता है। धूम्रपान में पाया जाने वाला निकोटीन बालों के रोम में रक्त की आपूर्ति को कम करता है, इससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप लंबे, घने और अच्छे बाल चाहते हैं तो धूम्रपान करने से बचें। अगर आप धूम्रपान करते भी हैं, तो इसे आज ही छोड़ दें। इसे आपके बाल झड़ने से रुकेंगे

इसे भी पढ़ें - आम होती जा रही है बाल झड़ने की समस्या, जानें कितने प्रकार के होते हैं हेयर लॉस और इन्हें कैसे पहचानें

धूम्रपान से बाल क्यों झड़ते हैं? (can excessive smoking cause hair loss)

धूम्रपान करने वालों के धूम्रपान न करने वालों की तुलना में बाल अधिक झड़ते हैं। कुछ मामलों में धूम्रपान गंजेपन का कारण भी बनता है। जानें धूम्रपान से बाल क्यों झड़ते हैं-

smoking

  • धूम्रपान या स्मोकिंग करने से शरीर के अंदर निकोटीन और कई हानिकरक पदार्थ जाते हैं। इससे बालों और त्वचा तक रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है। परिणाम बाल झड़ते हैं और पतले होने लगते हैं। 
  • तंबाकू या धूम्रपान शरीर में मुक्त कणों को बढ़ाता है, जो बालों के रोम के लिए हानिकारक होता है। साथ ही यह ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि धूम्रपान का न सिर्फ शरीर पर बल्कि आपके खूबसूरत बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • धूम्रपान बालों के रोग को नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों के झड़ने का जोखिम भी बढ़ता है।
  • तंबाकू और धूम्रपान में मौजूद जहरीले रसायन बालों के रोम में कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान होने पर बाल का विकास भी प्रभावित होता है।
  • धूम्रपान में मौजूद रसायन आपके परिसंचरण और हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। रक्त वाहिकाएं आपके बालों के रोम को पोषण देती हैं और पोषक तत्वों के वितरण और कचरे को खत्म करने की अनुमति देती हैं। आपके स्कैल्प में खराब रक्त प्रवाह संभावित रूप से बालों के झड़ने या बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

अगर आप भी धूम्रपान करते हैं, तो इसे आज ही बंद कर दें। इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर होगा। साथ ही आपके बाल भी झड़ने से बचेंगे।

Disclaimer