Periods Acne: क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे? जानें पीरियड्स एक्ने से बचाव के टिप्स

क्‍या आपको भी पीरियड्स से पहले या पीरियड्स के दौरान चेहरे में मुंहासे निकलते हैं? आइए यहां पीरियड्स एक्‍ने से बचाव के उपाय जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 26, 2020Updated at: Mar 08, 2021
Periods Acne: क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे? जानें पीरियड्स एक्ने से बचाव के टिप्स

एक महिला के जीवन में मासिक धर्म यानि पीरियड्स उसके जीवन के एक अहम हिस्‍सों में से एक है। महिलाओं का शरीर मासिक धर्म चक्र के दौरान बहुत सारे परिवर्तनों से गुजरता है। ऐसा इस दौरान महिला के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उतार-चढ़ाव के स्तर के कारण होता है। जिसकी वजह से मूड स्विंग्‍स, पेट में ऐंठन, सूजन और मासिक धर्म में मुँहासे निकल आते हैं। यह सभी चीजें हार्मोनल उतार-चढ़ाव का परिणाम हैं। आइए यहां हम आपको पीरियड्स एक्‍ने के बारे में सबकुछ बता रहे हैं। 

हार्मोनल उतार-चढ़ाव और पीरियड्स एक्‍ने 

मासिक धर्म चक्र के पहले छमाही में, एस्ट्रोजेन प्रमुख हार्मोन है। हालांकि, दूसरी छमाही में, प्रोजेस्टेरोन का स्तर प्रमुख हार्मोन बनने के लिए बढ़ जाता है। लेकिन प्रोजेस्टेरोन के स्तर में इस वृद्धि से त्वचा की सतह के नीचे सीबम का निर्माण होता है। अतिरिक्त सीबम छिद्रों को रोक सकता है और बैक्टीरिया पैदा कर सकता है, जो कि ब्रेकआउट्स और मुहासों का कारण बन सकता है। हालांकि, कुछ उपायों को अपनाकर पीरियड्स एक्‍ने को रोका जा सकता है।  इसके अलावा, मुंंहासों को बढ़ाने और कम करने में आपका खानपान भी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। 

इसे भी पढ़ें: पिंपल-फ्री स्किन पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें नींबू का इस्‍तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

periods Acne

पीरियड एक्‍ने का इलाज 

पीरियड्स एक्‍ने अक्‍सर मासिक धर्म यानि पीरियड्स के आसपास हो सकते हैं। जिनकी यदि देखभाल न की जाए, तो यह ब्रेकआउट को गंभीर बना सकते हैं।  इसलिए जरूरी है कि आप पीरियड्स एक्‍ने से बचने के लिए अपनी त्‍वचा की जरूरत से ज्‍यादा देखभाल करें। इसके लिए आप दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को एक सौम्य क्लींजर से धोएं और जितना संभव हो सकते अपने चेहरे को छूने से बचें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गंधे हाथ से गंदगी और बैक्टीरिया आपके एक्‍ने प्राब्‍लम को और अधिक बढ़ा सकते हैं। आइए यहां पीरियड्स एक्‍ने से बचने के लिए आप इन घरेलू उपचार की मदद ले सकते हैं।

हल्दी

हल्दी के एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर घटक है, जो मुँहासों के इलाज में मददगार साबित हो सकती है। आप अपने चेहरे के मुहासों को कम करने और दाग धब्‍बों को साफ करने के लिए नियमित रूप से हल्‍दी का फेस पैक या पेस्‍ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको पीरियड्स एक्‍ने से बचने के साथ-साथ एक चमकदार त्‍वचा पाने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा

एलोवेरा के शीतलन गुण आपके चेहरे की रेडनेस, दाने, खुजली और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मुँहासे को दूर रखने में मदद करते हैं ।

इसे भी पढ़ें: क्‍या छाती में पिंपल्‍स से आप भी हैं परेशान? तो जानिए चेस्‍ट पिंपल के कारण लक्षण और बचाव

Acne Prevention Tips

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे त्वचा के लिए अच्छा बनाते हैं। शहद एक ही समय में त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखते हुए त्वचा की छिद्रों को तैलीय गंदगी से मुक्त करके मुँहासे से लड़ने में मदद कर सकता है। आपके ओपन पोर्स के अंदर जमा गंदगी भी मुंहासों का कारण बनती है। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से चेहरे के ओपन पोर्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

इसके अलावा, आप स्‍वस्‍थ खानपान और व्‍यायाम से चेहरे के पिंपल्‍स से छुटकारा पा सकते हैं। जब आप व्‍यायाम करके पसीना निकालते हैं, तो छिद्र फैल जाते हैं और पसीने में पोर्स के अंदर फंसे तेल और धूल को बाहर निकालने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप पसीना आने के बाद अपने चेहरे को एक साफ सूती कपड़े से पोछ लें। इसके अलावा, स्थिति गंभीर होने और कोई भी दवा इस्‍तेमाल करने से पहले एक स्किन एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer