Diabetes Diet: इन 2 तरह के चावल खाकर कर सकते हैं ब्‍लड शुगर को कंट्रोल, पढ़े न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह

इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको बताएंगे कि चावल को किस प्रकार से आप खाएं। जिससे आपको उसका पूरा फायदा मिल सके। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दीवेकर द्वारा बताए गए कुछ टिप्‍स को हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 09, 2018Updated at: Jul 03, 2019
Diabetes Diet: इन 2 तरह के चावल खाकर कर सकते हैं ब्‍लड शुगर को कंट्रोल, पढ़े न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह

चावल हर किसी को पसंद होता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना चावल के रह ही नहीं सकते हैं। उनके भोजन में चावल का होना बहुत जरूरी होता है। भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में कई तरह के चावल उगाए जाते हैं। चावल की सुगंध और उसका स्‍वाद एक नहीं बल्कि अनगिनत हैं। चावल खाने को लेकर हर किसी के मन में तमाम तरह के सवाल गूंजते हैं, लेकिन सही जवाब नहीं मिल पाता है। चावल कितना खाना चाहिए, कब और कैसे खाना चाहिए, क्‍या डायबिटीज में चावल खाया जा सकता है जैसे कई अहम सवाल हैं जिसका जवाब आप भी ढूंढ रहे होंगे। 

इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको बताएंगे कि चावल को किस प्रकार से आप खाएं। जिससे आपको उसका पूरा फायदा मिल सके। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दीवेकर द्वारा बताए गए कुछ टिप्‍स को हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

डायबिटीज़ में चावल खा सकते हैं?

ट्रेडिशनल इंडियन फूड में चावल दाल, सब्जियों, मांस, दही और घी के साथ खाया जाता है। यह भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है और इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह पूरी तरह सुरक्षित है। चावल का स्वाद पारंपरिक तरीके से पकाने पर सबसे बेहतरीन होता है, ठीक वैसे ही जैसे पुराने जमाने में हमारी और आपकी दादी-नानी पकाती थीं।

कौन सा चावल है बेहतर- ब्राउन या व्‍हाइट? 

कुछ लोगों में इस बात का भ्रम रहता है कि हाथ से साफ किए चावल खाने चाहिए या एक पॉलिश किए हुए सफेद चावल। दरअसल ब्राउन राइस या भूरे रंग के चावल में बहुत अधिक फाइबर होता है जो ज़िंक जैसे खनिजों के अवशोषण में अड़चन डालता है, जो इंसुलिन के सही तरीके से काम करने के लिए ज़रूरी है।

किस प्रकार का चावल है फायदेमंद? 

अगर हम भारत देश की बात करें तो यहां हजारों किस्म के चावल की खेती होती है। हर व्यक्ति की अपनी पसंद होती है। ये सुगंधित यौगिक कई पोषक और फायदेमंद होते हैं और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। साथ ही ये बुढ़ापे के प्रभावों को भी कम करते हैं। इसलिए अच्‍छा होगा कि आप ऐसा चावल खाएं जो आपके आसपास के क्षेत्र में पैदा होते हैं। खास बात यह है कि आप चावल और रोटी एक साथ खा सकते हैं।

कितना चावल खा सकते हैं? 

अगर आप 4-6 बजे के बीच एक पौष्टिक भोजन कर रहे हैं और उसके बाद कसरत करते हैं और भोजन के वक़्त गैजेट्स से दूर रहते हैं, तो आप सिर्फ सही भोजन करेंगे। आत न तो ज्‍यादा मात्रा में चावल लें और न ही कम मात्रा। 

इसे भी पढ़ें: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं ये ड्राई फ्रूट्स

देर रात चावल खा सकते हैं? 

चावल पचने के लिए सबसे आसान भोजन है। आप इसे खिचड़ी या दाल-चावल के रूप में खा सकते हैं। यही वजह है कि आपको खाने में दाल-चावल खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: रोजाना खाएं ये 5 फूड, सुबह पेट होगा साफ और कब्‍ज से मिलेगा छुटकारा

रात में कैसे खाएं चावल? 

रात के खाने में दाल-चावल खाने के बाद में भूख लगती है तो कोशिश करें कि आप अपने दाल-चावल में घी मिलाकर खाते हैं और धीरे-धीरे खाते हैं। खाना खाते समय ध्यान इधर-उधर भटकने ना दें। अगर आपको भूख लगती है तो सोने से पहले एक गिलास दूध पीएं।

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer