Air Pollution: प्रदूषित हवा के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजे

Desi Food Items To Fight Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण से शरीर को बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 24, 2022 13:30 IST
Air Pollution: प्रदूषित हवा के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजे

Desi Food Items To Fight Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है। कई बार जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, वो इस मौसम में बीमार पड़ने लगते है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये फूड्स एंटीक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो प्रदूषण से होने वाली बीमारी से शरीर की रक्षा करने में मदद करते है। आइये जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल गुण मौजूद होते है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हल्दी प्रदूषण से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाती है। कई बार प्रदूषण के चलते खांसी की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में हल्दी वाला दूध खांसी को ठीक करके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

फ्लैक्ससीड

फ्लैक्ससीड शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फ्लैक्ससीड में मौजूद ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और स्मॉग के प्रभाव को कम करने में सहायता करता है। फ्लैक्ससीड को स्मूदी और सलाद में डालकर आसानी से खाया जा सकता है। फ्लैक्ससीड खाने से प्रदूषण से होने वाली एलर्जी कम होने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- बालों को बरगंडी कलर में रंगने के लिए मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीजें

flaxseeds

पालक

पालक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन में सुधार होता है और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता हैं। प्रदूषण के असर को कम करने के लिए डाइट में पालक का जूस और सब्जी आदि को आसानी से शामिल किया जा सकता हैं। इसके सेवन से मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता हैं। ब्रोकली खाने से लिवर भी स्वस्थ रहता है। ब्रोकली के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। ब्रोकली को सलाद और सूप में डालकर आसानी से खाया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से प्रदूषण से होने वाली एलर्जी और खांसी आदि की समस्याएं ठीक होने में मदद मिलती हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और इम्यूटी को बढ़ाते है।

इसे भी पढ़ें- बीमारियों से बचने के लिए सर्दियां शुरू होने से पहले पीना शुरू कर दें ये 3 तरह के जूस

ये सभी चीजों का सेवन वैसे, तो कभी भी किया जा सकता हैं। लेकिन प्रदूषण के असर से खुद को बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करें। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन चीजों का सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer