Doctor Verified

मेनोपॉज के दौरान ड‍िप्रेशन से गुजर रही हैं आप? डॉक्‍टर से जानें इलाज

Menopause Depression: मेनोपॉज के दौरान मह‍िलाओं को तनाव महसूस होता है जो बढ़ने के कारण मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का रूप ले लेता है। जानें इसका इलाज।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
मेनोपॉज के दौरान ड‍िप्रेशन से गुजर रही हैं आप? डॉक्‍टर से जानें इलाज

मास‍िक धर्म खत्‍म हो जाने की स्‍टेज को मेनोपॉज के नाम से जाना जाता है। मह‍िलाओं में ये स्‍टेज 45 से 50 उम्र के बीच होती है। ये वो समय होता है जब हार्मोन्‍स में बदलाव होता है और ओवुलेशन बंद हो जाता है। मेनोपॉज के कारण शारीर‍िक के साथ-साथ मेंटल हेल्‍थ प्रभाव‍ित होती है। हार्मोनल बदलाव के कारण मह‍िलाओं को ड‍िप्रेशन की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।  

menopause symptoms

मेनोपॉज ड‍िप्रेशन के लक्षण- Menopause Depression Symptoms  

  • भूख में बदलाव या ईट‍िंग ड‍िसऑर्डर।
  • कमजोरी होना, च‍िंता या ज्‍यादा गुस्‍से में रहना भी मेनोपॉज में ड‍िप्रेशन के लक्षण हैं।  
  • शरीर में अक्‍सर दर्द रहना या स‍िर दर्द होना।
  • ज्‍यादा नींद आना या अन‍िद्रा की समस्‍या होना मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का लक्षण हो सकता है।  

इसे भी पढ़े- 45+ उम्र की महिलाओं में ये 5 लक्षण हो सकते हैं मेनोपॉज के शुरुआती संकेत

मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज- Menopause Depression Treatment  

मेनोपॉज में ड‍िप्रेशन के कारण हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज जान लें-   

हार्मोनल थेरेपी- Hormonal Therapy  

मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव दवाएं देते हैं। ये दवाएं प्रोजेस्‍ट्रोन और एस्‍ट्रोजन हार्मोन को कंट्रोल करने का काम करते हैं। मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज करने के ल‍िए हार्मोनल थेरेपी दी जाती है। हालांक‍ि डॉक्‍टर तय करते हैं क‍ि आपको हार्मोनल थेरेपी की जरूरत है या नहीं।   

कौनसे पोषक तत्‍व लें?- Necessary Nutrients 

मेनोपॉज के दौरान आपको कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम, व‍िटाम‍िन डी, व‍िटाम‍िन के आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा आपको डेयरी उत्‍पाद जैसे दूध, दही का भी सेवन करना चाह‍िए। अपनी डाइट में ऑयल, शुगर, सैचुरेटेड फैट्स आद‍ि को कम कर दें। ज्‍यादा से ज्‍यादा साबुत अनाज, ताजे फल और सब्‍ज‍ियों पर फोकस करें।  

टॉक थेरेपी- Talk Therapy 

जब लाइफस्‍टाइल में बदलाव के बावजूद भी ड‍िप्रेशन कम न हो, तो डॉक्‍टर थेरेपी लेने की सलाह देते हैं। साइकोलॉज‍िस्‍ट मेनोपॉज ड‍िप्रेशन का इलाज करने के ल‍िए टॉक थेरेपी की मदद लेते हैं। इस थेरेपी में मह‍िला के अनुभव सुनकर और उनसे बात करके ड‍िप्रेशन का इलाज क‍िया जाता है। इसके अलावा डॉक्‍टर मह‍िला को एंटीड‍िप्रेसेंट ड्रग थेरेपी भी देते हैं। कुछ मामलों में इस थेरेपी की जरूरत लंबे समय पर रहती है। 

वजन कंट्रोल करें- Weight Management  

मेनोपॉज में ड‍िप्रेशन का कारण बढ़ता वजन भी हो सकता है। वजन बढ़ने के साथ मह‍िलाएं अपने शरीर को लेकर असहज महसूस करने लगती हैं और ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो जाती हैं। वजन कंट्रोल करने और ड‍िप्रेशन से बचने के ल‍िए आपको रोजाना कम से कम 45 म‍िनट व्‍यायाम करना चाह‍िए।

मेनोपॉज ड‍िप्रेशन की समस्‍या दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर से संपर्क करें और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करें। 

Disclaimer