Expert

माथे की त्वचा काली पड़ने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें कालेपन को कम करने के उपाय

Darkening of Forehead Causes Treatment: माथे की त्वचा काली पड़ना या माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए कई कारण हो सकते हैं, जानें बचाव के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
माथे की त्वचा काली पड़ने के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें कालेपन को कम करने के उपाय

माथे की त्वचा काली होना बहुत आम समस्या है हम में से ज्यादातर लोग इस समस्या का सामना करते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में यह समस्या बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि इन दिनों मौसम का तापमान और धूप बहुत तेज होती है। यह समस्या सिर्फ माथे पर ही नहीं, बल्कि शरीर के कई अन्य हिस्सों पर भी देखने को मिलती है जैसे घुटने, कोहनी, पैर और टखने। आमतौर पर त्वचा की रंगत डार्क होने की समस्या तब होती है जब त्वचा में मेलेनिन की मात्रा अधिक हो जाती है। मेलेनिन आमतौर पर त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। त्वचा में मेलेनिन बढ़ने की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में माथे की त्वचा जल्दी काली पड़ जाती है। त्वचा पर कालेपन की इस समस्या को हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है।

लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर माथे की त्वचा काली पड़ने या डार्क होने के पीछे क्या कारण हैं और आप इससे बचाव कैसे कर सकते हैं? चिंता न करें इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद से जानेंगे माथे की त्वचा काली पड़ने के कारण, बचाव के उपाय और इलाज (Darkening of forehead Causes Treatment Prevention tips In Hindi)।

माथे की त्वचा काली पड़ने या डार्क होने के कारण (Darkening of forehead causes in hindi)

डॉ जयश्री शरद की मानें तो माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए धूप के संपर्क में अधिक समय बिताना समबसे आम कारण है। हालांकि इसके लिए कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे:

  1. परफ्यूम से एलर्जी
  2. सिर दर्द के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बाम माथे पर अधिक उपयोग
  3. इंसुलिन रेजिस्टेंस
  4. माथे पर पसीने को बार-बार पोंछने के कारण लगातार घर्षण
  5. घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर सनस्क्रीन नहीं लगाना
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

माथे का कालापन दूर करने और बचने के उपाय (Forehead Darkening Prevention Tips In Hindi)

डॉ. जयश्री शरद की मानें तो माथे पर कालेपन से बचने या कम करने के लिए आपको उनके कारणों पर ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है जैसे:

  • धूप में निकलने से बचें, बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें
  • माथे पर पसीना आने पर बार-बार पोंछने और रगड़ने बचें, कोशिश करें कि सिर्फ कॉटन के कपड़े या रुमाल से थपथपाकर पसीना सोखें या पोछें। आप किसी मुलायम नैपकिन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
  • शरीर में इंसुलिन लेवल को बनाए रखें।

के कालेपन का इलाज (Forehead Darkning Treatment In Hindi)

डॉ. जयश्री अगर आपके माथे पर से कालेपन की समस्या दूर होने का नाम नहीं ले रही है तो इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी तरह के घरेलू नुस्खों को त्वचा पर न आजमाएं और न ही मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली क्रीम का प्रयोग करें। माथे  के कालेपन को दूर करने के लिए आपको डॉक्टर आपको कुछ सुझाव दे सकता है जैसे:

  • वह आपको एक औषधीय क्रीम का सुझाव दे सकता है
  • केमिकल पील्स के लिए कह सकता
  • लेजर उपचार लेने की सलाह दे सकता है 

त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन होना बहुत ही आम समस्या है, कई घरेलू उपाय इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कई बार उनसे त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकती है। इसलिए बेहतर है कि पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer