डॉर्क चॉकलेट खाकर घटाएं वजन और पाएं बेहतर बॉडी शेप, जानें खाने के तरीके

जब आप शरीर के फैट और वजन को कम करने की आती है तो अक्सर चॉकलेट से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
डॉर्क चॉकलेट खाकर घटाएं वजन और पाएं बेहतर बॉडी शेप, जानें खाने के तरीके

आजकल लोगों में वजन घटाने और स्लिम रहने का क्रेज काफी बढ़ गया है। बॉडी को स्लिम रखने और वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज योग और ना जानें क्या-क्या करते हैं। कई लोग तो वजन घटाने के चक्कर में अपने फेवरेट स्वीट्स और चॉकलेट से दूरियां बना लेते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप चॉकलेट खाकर भी वजन घटा सकते हैं। जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने चॉकलेट खाते हुए भी आप न सिर्फ वजन को मैनेज कर सकते हैं बल्कि बॉडी को स्लिम बना सकते हैं। 

चॉकलेट पर हुई कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि यह हेल्थ को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है, इन्हीं में वजन को कम करना भी शामिल है। दरअसल, चॉकलेट कोको से तैयार की जाती है। कोको जिस पौधे से तैयार किया जाता है वह फ्लेवनॉल्स जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है। फ्लेवनॉल्स वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है। हालांकि चॉकलेट खाते हुए भी वजन घटाने का प्लान करते हुए ध्यान रखने वाली बात यह कि आप कोई भी चॉकलेट नहीं खा सकते हैं। आपको वेट मैनेज के लिए सिर्फ डार्क चॉकलेट जिसमें फ्लेवेनिल हो उसी का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सुबह ब्रेकफास्ट में चॉकलेट खाने से सेहत को मिलेंगे कई लाभ, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और खाने का तरीका

Dark Chocolate

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं चॉकलेट (How to eat chocolate to lose weight)

  • डॉर्क चॉकलेट खाना भी एक लत की तरह हो सकता है। इसलिए वजन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करते समय एक लिमिट बनाएं। एक दिन में लंच या डिनर के बाद डार्क चॉकलेट के एक या दो टुकड़ों का सेवन करें। इतनी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से आपकी मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होगी।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक 24 घंटों में दो क्यूब्स डार्क चॉकलेट खाने से यह आपके शरीर को 190 कैलोरी देता है, जिससे बॉडी के वजन को घटाने और शेप को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • वेट लॉस के लिए आप डार्क चॉकलेट स्मूदी या मिल्क शेक को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। हालांकि डार्क चॉकलेट की स्मूदी या मिल्क शेक बनाते ध्यान दें कि इसकी ज्यादा मात्रा न डाली जाए। आप एक कप मिल्क में 1-2 क्यूब्स डार्क चॉकलेट डालकर शेक बनाकर पी सकते हैं। 
  • आप चाहे तो वेट लॉस के लिए डार्क चॉकलेट काफी भी ट्राई कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट कॉफी इवनिंग ड्रिंक के लिए बेस्ट मानी जाती है। यह पूरे दिन की थकान को भी उतराने में मददगार साबित होती है. साथ ही स्ट्रेस का लेवल भी कम करती है। 

Dark Chocolate

इन्हें नहीं खानी चाहिए डार्क चॉकलेट

  • डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन हाई बीपी के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • डार्क चॉकलेट में कैफीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है इसलिए कई बार इसका सेवन करने से सिरदर्द या माइग्रेन, सिर चकराना जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।
  • डार्क चॉकलेट आपके डायजेशन सिस्टम पर भी असर डालती है, जिस कारण आपको पेट में गैस बनना, ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है। 
  • अगर आप ज्यादा मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम पिंपल्स, एक्ने हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चॉकलेट खाने के बाद आपके गले में भी होती है खराश और जलन? जानें कुछ लोगों को क्यों होती है Chocolate Allergy

अगर आप वजन घटाने के लिए डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि एक दिन में इसका 40 ग्राम से ज्यादा सेवन न करें। डार्क चॉकलेट का ज्यादा सेवन से ये आपके वजन और बॉडी फैट के बढ़ने का कारण बन सकता है।

Disclaimer