दाल का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें बनाने का आसान तरीका

दाल का पानी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। यहां जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 08, 2021Updated at: Jul 08, 2021
दाल का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें बनाने का आसान तरीका

आपने महंगे सूप, जूस डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का तो सेवन किया होगा। लेकिन क्या कभी दाल का पानी पिया है? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दाल का पानी पीने से शरीर को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। दरअसल, दाल का पानी शरीर के लिए एनर्जी ड्रिंक के तौर पर काम करता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दाल का पानी खासतौर पर शिशुओं को भी पिलाने की सलाह दी जाती है। दाल के पानी में फाइबर की प्रचुरता होती है, जिससे आपको भूख कम लगती है। वहीं यह पानी शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटाकर आपका वजन भी कम करता है। दाल को पुराने समय से ही सेहत के लिए काफी महत्तवपूर्ण माना जाता है। रोजाना एक कटोरी दाल का पानी पीने मात्र से ही आप खुद को उर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे। आइये जानते हैं दाल का पानी पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

acidity

1. पाचन तंत्र रखे दुरुस्त (Keeps Digestion System Healthy)

दाल फाइबर से समृद्ध होती है। इसमें फाइबर की मात्रा आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दुरुस्त रखने में मदद करती है। यह आपके मल को टाइट बनाती है, जिससे मल त्यागने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होती है। वहीं एसिडिटी, ब्लोटिंग या फिर पेट में दर्द और ममोड़ आदि को भी ठीक करने में कारगर मानी जाती है। दस्त डायरिया आदि में भी दाल का पानी बहुत उपयोगी होता है। खासकर ऐसे में मूंग दाल के पानी का सेवन सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है।  

इसे भी पढ़ें - दही के साथ शहद मिलाकर खाने के 5 फायदे, जानें डायटीशियन से

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर (Helps in Boosting Immunity)

दाल का पानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है। दाल के पानी में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है। दाल के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ ही एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होती है। दाल के पानी में सॉल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं। शोध की मानें तो सॉल्यूबल फाइबर आपके प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही आपकी इम्यून सेल्स में भी बदलाव लाते हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। running

3. एनर्जी का अच्छा स्त्रोत (Good Source of Energy)

दाल के पानी को एनर्जी का भी अच्छा खासा स्त्रोत माना जाता है। इसे लोग एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। शरीर को एनर्जी देने के लिए दाल के पानी में विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्ब्स, मैग्नीशियम, आयरन, थियामिन, नियासिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि पाए जाते हैं, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए काफी हैं। आप चाहें तो इसे कुछ घंटों के लिए स्टोर करकर भी पी सकते हैं। इससे इसकी पोष्कता पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

4. बच्चों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Children)

दाल का पानी बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। बच्चों को यह पानी पिलाने से उनमें कब्ज, दस्त आदि की समस्या नहीं होती है। यही नहीं खासतौर पर शिशुओं को तो दाल का पानी पिलाना काफी फायदेमंद माना जाता है। यह उनके विकास के लिए काफी मददगार होता है। यह बच्चों के हृदय के लिए फायदेमंद होने के साथ ही उनके ब्रेन के लिए भी काफी महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पानी बच्चों में आयरन की कमी की आपूर्ति करता है। 

5. डायरिया में फायदेमंद (Beneficial in Diarrhea)

डायरिया या फिर लोज मोशन की समस्या होने पर दाल के पानी का सेवन एक उचित विकल्प होता है। ऐसे में दाल का पानी आपके लिए इलेक्ट्रोलाइट वाटर की तरह काम करता है। यह शरीर में हो रही पानी की कमी को पूरा करता है। जिससे डायरिया या लूज मोशन से राहत मिलती है। चिकित्सकों द्वारा भी दस्त लगने या डायरिया होने पर दाल का पानी या फिर दाल की खिचड़ी आदि खाने की सलाह दी जाती है। 

fattystomach

6. वजन घटाने में मददगार (Helps In Reducing Weight)

दाल के पानी को वजन कम करने के लिए किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। दाल के पानी में नामात्र कैलोरी पाई जाती हैं। इस पानी को पीने से आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। यह आपकी भूख को कम करती है साथ ही शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर वजन घटाने में सहायक होती है। इसमें प्रोटीन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करते हैं। इसके लिए आप मसूर, मूंग, अरहर, काली दाल आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - अंगूर का जूस पीना है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

दाल का पानी बनाने का तरीका (Way to make Dal water)

  • दाल का पानी बनाना काफी आसान है। 
  • सबसे पहले दाल को साफ कर उसे कूकर में चढ़ाएं। इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और जरूरत अनुसार पानी डालें। 
  • अब इसमें 4 से 5 सीटी आने का इंतजार करें। जब दाल अच्छे से पक जाए तो इसे निकाल लें। 
  • अब दाल को बाहर निकालकर उसे बारीक पीस लें। इसे छानें और दाल का पानी इसमें मिलाएं। 
  • अब आप इसमें स्वादानुसार नमक के साथ ही घी आदि भी मिला सकते हैं। लीजिए आपकी दाल का पानी तैयार है। 

दाल का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस लेख में दिए गए फायदों का लाभ उठाने के लिए आप भी दाल का पानी पी सकते हैं। लेख में दिए गए तरीकों से आप इसे घर पर आसानी से बना भी सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer