किनारों से क्यों फटते हैं होंठ? जानें कारण और बचाव के तरीके

होठों के कोनों के फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आप घरेलू उपायों की मदद से फटे होंठों के किनारों को ठीक कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 15, 2022 12:35 IST
किनारों से क्यों फटते हैं होंठ? जानें कारण और बचाव के तरीके

होंठ फटने की समस्या सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी काफी परेशान करती है। मौसम में बदलाव के कारण स्किन की नमी कम हो जाती है, जिसके कारण होंठ फटने लगते हैं। ज्यादातर लोग फटे होंठों को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली या लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार लिप बाम लगाने के बाद भी होंठ किनारों से फटने या छिलने लगते हैं। इस समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं।  होठों के कोने फटने की समस्या काफी तकलीफदेह हो सकती है, इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपके होंठ भी किनारों से फटते हैं, तो आपको इसकी सही देखभाल करनी चाहिए। होंठ फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे पानी की कमी, पोषण की कमी और ड्राई स्किन के कारण होंठ के कोने फटने लगते हैं। इससे बचने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए और भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन, अगर इसके बावजूद आपके होंठ बार-बार फट रहे हैं तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। चलिए, जानते हैं होंठ कोने से क्यों फटते हैं? (Honth Kone Se Kyun Fat te Hain?) या होंठ के कोने फटने की समस्या क्यों होती है? (Honth ke kone fatne ki samasya kyun hoti hai?) और होंठ फटने के घरेलू उपाय (Honth Fatne ke Gharelu Upay)

होंठ के किनारे फटने के कारण  - Cracked Lips Corners Causes

एंगुलर चेइलिटिस

एंगुलर चेइलिटिस के कारण होंठ फटने की समस्या हो सकती है। यह एक स्किन डिजीज है, जिसमें मुंह के किनारे फटते रहते हैं और उनमें घाव और सूजन हो जाती है। मुंह के अंदर बनने वाली लार, कोनों में जमा हो जाती है। इसके कारण होंठों की स्किन ड्राई हो जाती है और संक्रमण हो सकता है। इस हिस्से की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होने के कारण होंठ कोने से फटने लगते हैं। ये समस्या बढ़ती उम्र के लोगों में मुंह के कोनों पर ढीली त्वचा के कारण हो सकती है। बच्चों में लगातार लार टपकने या अंगूठा चूसने के कारण भी होंठ फटने की समस्या हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पौष्टिक आहार लें, शरीर को हाइड्रेट रखें और क्रीम या घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Cracked-Lips-Corners

विटामिन और मिनरल की कमी 

होंठ फटना या कटना शरीर में विटामिन या  मिनरल्स की कमी की ओर इशारा करता है। एंगुलर चेइलिटिस से ग्रस्‍त  25% लोगों में विटामिन बी या आयरन की कमी होती है। शरीर में बी12, फोलेट, राइबोफ्लेविन, जिंक, प्रोटीन या आयरन की कमी के कारण होंठ फटने की समस्या हो सकती है। डाइट में बदलाव करके इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से स्किन फटती है? जानें इसके महत्वपूर्ण स्त्रोत

डायबिटीज 

बार-बार प्‍यास लगना, ड्राई स्किन और होंठ का फटना जैसे कई लक्षण डायबिटीज का संकेत हो सकते हैं। डायबिटीज में बार-बार यूरिन आने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे होंठ सूखने या किनारों से फटने लगते हैं। अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करके इसका इलाज करवाएं। 

होंठ के किनारे फटने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Cracked Lips Corners

एलोवेरा जेल 

अगर आप होंठ के किनारों के फटने से परेशान हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर बैक्टीरियल संक्रमण को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए मुंह को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद होंठ के कोनों पर एलोवेरा जेल लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो रात में सोने से पहले भी होंठ के किनारों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे होंठों का रूखापन दूर होगा और त्वचा मुलायम बनेगी। 

कैस्टर ऑयल 

होंठ के किनारों को फटने से बचाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। कैस्टर ऑयल लगाने से होंठों की ड्राईनेस दूर होगी और त्वचा को हील होने में मदद मिलेगी। इसके लिए कैस्टर ऑयल को किसी कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर होंठों के किनारों पर लगाएं। इसे करीब 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। 

गुलाब की पंखुड़ियां 

होंठों के फटे किनारों को ठीक करने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होंठों को नमी देगा और उन्हें फटने से बचाएगा। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को रात में दूध में भिगो दें। सुबह इन पंखुड़ियों को पीसकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को अपने होंठों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद, चेहरे को पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे आपके होंठ मुलायम और गुलाबी बनेंगे। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होठों पर क्या लगाएं? जानें 10 चीजें, जो गुलाबी और मुलायम बनाएंगी होंठ

होठों के कोनों के फटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। पोषण की कमी, ड्राई स्किन, पानी की कमी के कारण होंठ के किनारे फट सकते हैं। अगर सही देखभाल करने के बाद भी होंठो के किनारों का फटना कम नहीं हो रहा है, तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आप घरेलू उपायों की मदद से फटे होंठों के किनारों को ठीक कर सकते हैं।

Disclaimer