लगातार दूसरे दिन भी आए कोरोना के 12 हजार से ज्यादा केस, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों बढ़ रहे हैं मामले

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार दूसरे दिन भी 12 हजार से ज्यादा सामने आए हैं, एक्सपर्ट से जानें इसके पीछे क्या कारण है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
लगातार दूसरे दिन भी आए कोरोना के 12 हजार से ज्यादा केस, एक्सपर्ट्स से जानें क्यों बढ़ रहे हैं मामले

भारत में लगातार बीते 2 दिनों से कोरोना वायरस के नए मामले 12 हजार के पार बने हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 12,847 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में कोरोना संक्रमण के चलते 14 लोगों की मौत भी दर्ज की गयी है। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच डेली पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 2.47 प्रतिशत हो गया है। देश में कोरोना संक्रमण का डेली पॉजिटिविटी रेट 111 दिनों बाद बढ़कर 2 प्रतिशत के पार पहुंचा है। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 7,985 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। देश में महाराष्ट्र और केरल के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में 1 दिन में कोरोना के मरीजों की संख्या 82 फीसदी बढ़ गयी है जो बेहद चिंताजनक माना जा रहा है। देश में अब तक कुल 4 करोड़ 32 लाख 70 हजार 577 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 

देश में कोरोना के एक्टिव मामले 60 हजार के पार (Coronavirus Active Cases in India)

बीते कुछ दिनों से देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच एक्टिव केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के बीच देश में कोरोना के एक्टिव मामले 63,063 हो गये हैं। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में बीते 24 घंटे में 4,800 की बढ़ोत्तरी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते दिन कोरोना संक्रमण के चलते 14 लोगों की मौत भी दर्ज की गयी थी जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 5,24,817 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण की साप्ताहिक संक्रमण दर 2.38 प्रतिशत बनी हुई है। देश में कोरोना से होने वाली मौतों का प्रतिशत 1.21 है। 

coronavirus cases in india

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

देश में कोरोना से संक्रमित प्रमुख राज्यों का हाल (Coronavirus Cases in India Statewise)

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। महाराष्ट्र में बीते दिन कोरोना वायरस के 4,255 नए मामले पाए गए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 के मामलो की वजह से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ना शुरू हुआ है। 

केरल - केरल में भी बीते कुछ सप्ताह से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आंकड़ों की बात करें तो बीते 24 घंटे में केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,419 नए मामले सामने आए हैं। इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले सरकार की चिंता का विषय बने हुए हैं। 

दिल्ली - देश की राजधानी दिल्ली में 1 दिन के भीतर कोरोना के मामलों में 82 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद प्रशासन की नींद उड़ गयी है। दिल्ली में शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक 1,323 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 2 मरीजों की मौत भी दर्ज की गयी है।

बढ़ते कोरोना के मामलों पर क्या है एक्सपर्ट की राय? (Experts Opinion on Covid Cases Rise in India)

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले चौथी लहर का संकेत दे रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के पीछे एक्सपर्ट्स नए BA.4 और BA.5 के बढ़ते संक्रमण को जिम्मेदार माना जा रहा है। इसके अलावा लोगों की लापरवाही के कारण भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोविद एक्सपर्ट डॉ तरुण माथुर कहते हैं की दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के पीछे ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट का तेजी से फैलना है। इसके अलावा वैक्सीनेशन के बाद लोगों के शरीर में बनी इम्युनिटी भी कमजोर हो रही है जिसके कारण भी लोगों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा लोगों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना कम कर दिया है जिसकी वजह से भी लोगों में संक्रमण बढ़ रहा है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer