कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

अगर आप एक दिन में छह-आठ कप काफी पी जाते हैं तो इस आदत को छोडि़एगा मत। यह एक मायने में आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर है। एक नया अध्ययन बताता है कि ज्यादा काफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर(बीपी) नहीं बढ़ता। यानी उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
उच्‍च रक्‍तचाप Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Sep 30, 2010
 कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

अगर आप एक दिन में छह-आठ कप कॉफी पी जाते हैं तो इस आदत को छोडि़एगा मत। यह एक मायने में आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर है। एक नया अध्ययन बताता है कि ज्यादा कॉफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर (बीपी) नहीं बढ़ता। यानी उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती। अध्ययन में शामिल डा. कुनो एसपीएम यूटेरवाल ने कहा कि जो महिलाएं एक दिन में छह कप से अधिक कॉफी पीती हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। जबकि तीन कप कॉफी या इसे नहीं पीने वाली महिलाओं को हाई बीपी की समस्या हो सकती है। अध्ययन में इन्हें हाई बीपी होने का खतरा काफी अधिक मिला। वहीं पुरुषों में हाई बीपी का रिस्क घटता-बढ़ता रहता है।

 

 

 

अगर वे ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो उनमें यह बीमारी नहीं होने की संभावना बढ़ जाती है। यूटेरवाल नीदरलैंड स्थित यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि कॉफी खूब पिएं लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि उसमें चीनी की मात्रा कम हो। अधिक चीनी का सेवन आपको डायबिटिक बना सकती है।

 

कॉफी बढ़ाती है पैरासिटामोल का एक्शन

डॉक्टर्स का मानना है कि कॉफी आपकी दवाई में पाए जाने वाले पैरासिटामोल के एक्शन को और भी बढ़ाने में मदद करती है, जिसके कारण बुखार में ली जाने वाली दवाई की गोली जल्दी असर करती है।

 

 

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल आफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपा है। दूसरी तरफ, कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि कॉफी में मौजूद कैफीन व अन्य पदार्थ कम समय के लिए बीपी स्तर को तेजी से बढ़ा देते हैं। इससे हाई बीपी की आशंका रहती है। हालांकि, भिन्न शोधों से यह साबित हो चुका है कि अधिक कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है।

 

हालांकि कुछ अन्य अध्ययन बताते हैं कि कॉफी पीने से हमें कई फायदे होते हैं, लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसानदेय होती है। देखा जाए तो आपकी एक कप कॉफी में 60 से 120 मिलीग्राम कैफीन होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। ज्यादा कॉफी पीने से आपके दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं, जिसके कारण आपको घबराहट होने लगती है। तो कॉफी को सिर्फ टेस्ट के लिए पीएं, उसे एक आदत न बनाएं।

Disclaimer