Children Health: बच्‍चों की डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्सए मिलेगी एनर्जी और रहेगा बच्‍चा तंदुरूस्‍त

Children Health:बच्‍चों को स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त रखने के लिए जरूरी है कि आप उनकी डाइट में कुछ जरूरी खाद्य-पदार्थों को शामिल करें। क्‍योंकि यह बच्‍चे के सही विकास के साथ उसे स्‍वस्‍थ व एर्नेजेटिक रखने में मदद करते ह

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 27, 2019 00:00 IST
 Children Health: बच्‍चों की डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्सए मिलेगी एनर्जी और रहेगा बच्‍चा तंदुरूस्‍त

हालांकि, इस बात में कोई शक नहीं है, कि बच्‍चों के लिए सभी फल और सब्जियां जरूरी होती हैं, क्‍योंकि सभी उन्‍हें पोषण प्रदान करती हैं। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जो बच्‍चों के विकास के लिए बहूत ही महत्‍वपूर्ण हैं। जी हां यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपरफ़ूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको कि आपको बच्‍चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्‍योंकि इनसे बच्‍चे के विकास में मदद मिलती है और आपका बच्‍चा खूब तेज तर्रार बनता है। 

अगर चाहते हैं कि आपके बच्‍चे को आवश्यक पोषण मिल सकें तो जब आपका बच्‍चा बर्गर, चिप्स, पिज्‍जा या पास्ता खाने की जिद करे, तो आप उसे ये सुपरफूड्स खिलाएं। यह आपके बच्‍चे के लिए बहुत सारे पोषक तत्‍वों, विटामिन्‍स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। आइए जानते हैं, कौन सी 5 चीजें अपने बच्‍चे को जरूर खिलाएं। 

ब्‍लूबेरी 

ब्‍लूबेरी स्‍वाद में और पोषण दोनों में आपके बच्‍चे के लिए अच्‍छी है। सभी प्रकार की बेरीज का सेवन आपके बच्‍चे को पोषण देने में मदद करेंगी। ब्‍लूबेरी में बहुत कम फैट, जीरो कोलेस्ट्रॉल, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और कुछ प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो कि बच्‍चे के विकास में मददगार होती हैं और इन्‍हें, बच्‍चा भी बड़े चाव के साथ खाता है।  

इसे भी पढें: च्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्व, रहेंगे स्वस्थ

शकरकंद 

स्‍वाद में चटपटी शकरकंदी कुछ लोगों को पसंद आती है, तो कुछ को नहीं। ऐसे में यदि आप अपने बच्‍चे को शकरकंद खिलाते हैं, तो यह उसे पोषण देने में मदद करता है। आप मैश्ड, ग्रिल्ड या थोड़ा भुना हुआ शकरकंद बच्‍चे को खिला सकते हैं, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, हाई फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके बच्‍चे के शाररिक विकास में मददगार है। यह आपके बच्‍चे को खेल में आगे रहने में मददगार होगा। 

केल 

यह तो आप सभी जानते हैं, कि हरी पत्तेदार सब्जियां आपके लिए कितनी स्वस्थ और सुपर फायदेमंद होती हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इन सभी के बीच केल काफी ट्रेंडिंग सुपरफूड है और इसके बहुत सारे कारण हैं। क्‍योंकि यदि आप केल की स्‍मूदी बनाकर बच्‍चे को देते हैं, तो इसके सिर्फ एक कप में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम के प्रचुर मात्रा पायी जाती है। यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए, तो यह बच्चों को रोजमर्रा के तनाव से लड़ने में मददगार है। इसके अलावा यह बच्‍चे को दिमागी तौर पर होशियार बनाने में भी मदद करता है। 

दलिया

बहुत सारे लोग दलिया को बीमारों वाला खाना मानते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि दलिया न केवल वयस्कों बल्कि बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद आहार माना जाता है। इसलिए बच्‍चों को अपनी बढ़ती उम्र में दलिया का सेवन करना चाहिए। अध्ययन कहता है कि दलिया खाने वाले बच्चे बेहतर प्रदर्शन करते हैं और स्कूल में अधिक सतर्क रहते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने दिन के लिए ऊर्जा के स्रोतों को मजबूत किया होता है। दलिया पचने में भी अधिक समय लेता है, यह बच्‍चों को लंबे समय तक और खाने की बुरी तलब से दूर रखता है। 

इसे भी पढें: बच्‍चों में मीठे की लत को इन 4 तरीकों से करें कम, रहेंगे कई बीमारियों से दूर

चिया बीज

चिया के बीज के फायदों से शायद ही कोई अंजान हो, चिया सीड्स यानि चिया बीज के अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड, हाई आयरन और कैल्शियम का स्‍त्रोत है, जिस वजह से यह हड्डियों के निर्माण में बहुत मदद करते हैं और मांसपेशियों को मजबूत रखने में सहायक है। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्‍छा विकल्प बन सकता है, जिन्हें अंडे का स्वाद पसंद नहीं है या एलर्जी से पीड़ित हैं। दही स्मूदी या दलिया में आप इसे जोड़ सकते हैं। यह आपके बच्‍चों के खाने को फायदों के साथ दिलस्‍चप बना सकता है। 

Read More Article On Children Health In Hindi

Disclaimer